ग्राहकों का डाटा सुरक्षित, सिस्टम जल्द करें अपडेट : इंटेल

ग्राहकों का डाटा सुरक्षित, सिस्टम जल्द करें अपडेट : इंटेल
HIGHLIGHTS

गूगल ने चिप्स में 'मेल्टडाउन' और 'स्पेक्ट्रे' नामक सुरक्षा खामियों का खुलासा किया था

अपने चिप्स में दो सुरक्षा खामी को लेकर विवादों का सामना कर रही कंपनी इंटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन क्रेजेनिक ने पहली बार इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी की है और कहा है कि ग्राहकों के डाटा सुरक्षित हैं और आप जल्द से जल्द इसका पैच अपने सिस्टम में रन कर लें। 'मेल्टडाउन' और 'स्पेक्ट्रे' नामक इन सुरक्षा खामियों से इंटेल, एएमडी और एआरम चिप्स प्रभावित हैं, जिनका इस्तेमाल पिछले दो दशकों से किया जा रहा है। 

गूगल ने चिप्स में 'मेल्टडाउन' और 'स्पेक्ट्रे' नामक इन सुरक्षा खामियों का खुलासा किया था, जिसके कारण हैकर्स सिस्टम से जरूरी जानकारियां चुरा सकते हैं। 
'सीईएस 2018' में यहां जुटी भीड़ को सोमवार को संबोधित करते हुए क्रेजेनिक ने कहा, "हाल की सुरक्षा खामियों का पता लगाने और उसका समाधान ढूंढ़ने के लिए मैं उद्योग का धन्यवाद करता हूं। समूचे उद्योग को प्रभावित करनेवाले इस मुद्दे पर कई कंपनियों का सहयोग वास्तव में उल्लेखनीय रहा है।"

इंटेल के सीईओ ने उपस्थित लोगों से कहा, "हमारा प्राथमिक लक्ष्य हमारे ग्राहकों को सुरक्षित रखना है। हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है कि इस सुरक्षा खामी के कारण ग्राहकों का डेटा चुराने जैसी कोई घटना हुई हो या ग्राहकों का नुकसान हुआ हो।" उन्होंने हर किसी से यह गुजारिश की है कि वे अपने-अपने सिस्टम पर उपलब्ध होते ही जल्द से जल्द सुरक्षा पैच को रन कर लें। 

इंटेल ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह सभी तरह के इंटेल-आधारित कंप्टूयर प्रणालियों के लिए (जिसमें पर्सनल कंप्यूटर और सर्वर दोनों शामिल हैं) अपडेट जारी कर रही है, जो इस सुरक्षा खामी को दूर कर देगी।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo