कोरोना संकट में कैसे ऑनलाइन बुक करें IRCTC वेबसाइट और मोबाइल एप्प के माध्यम से टिकेट

कोरोना संकट में कैसे ऑनलाइन बुक करें IRCTC वेबसाइट और मोबाइल एप्प के माध्यम से टिकेट
HIGHLIGHTS

रेल मंत्रालय ने अभी हाल ही में घोषणा की कि 12 मई से भारत में यात्री ट्रेन सेवाओं को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जाएगा

जिसके लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू हो गई थी

यात्री केवल IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in या IRCTC मोबाइल ऐप का उपयोग करके टिकट बुक कर सकेंगे

रेल मंत्रालय ने अभी हाल ही में घोषणा की कि 12 मई से भारत में यात्री ट्रेन सेवाओं को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जाएगा। जिसके लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू हो गई थी। शुरुआत में, नई दिल्ली से 15 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी। वे डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक जायेंगी और नई दिल्ली लौटेंगी। यात्री केवल IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in या IRCTC मोबाइल ऐप का उपयोग करके टिकट बुक कर सकेंगे। भारतीय रेलवे काउंटरों पर टिकट उपलब्ध नहीं होंगे। 

ट्रेन में सफर के दौरान क्या करना होगा?

भारतीय रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को प्रस्थान के समय फेस कवर यानी मास्क पहनना होगा और स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी, इसके अलावा किसी को भी यहाँ से आने जाने नहीं दिया जाने वाला है। यदि आप यात्रा करना चाहते हैं, तो यहां आप अपनी सीटें रजिस्टर कर सकते हैं, इसके लिए आपको क्या करना होगा, हम आपको विस्तार से बता रहे हैं:

कैसे बनाएं नया IRCTC अकाउंट 

इसके लिए आपको सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद यहाँ आपको अपनी जरुरी जानकारी जो भी आपसे यहाँ पूछी गई हैं, फिल करना होगा।
हालाँकि यहाँ आपको यह भी देखना होगा कि आपने यहाँ जो नंबर दिया है वह वैध्य होना जरुरी है, इसका मतलब है कि आपको रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एक वैध्य मोबाइल नंबर की जरूरत है। 
इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका अकाउंट सेटअप हो चुका है, अब आपको मात्र साइन अप करना है, और अब आप ट्रेन की बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं। 
इन साधारण से कदमों को अपना कर आप बड़ी ही आसानी से अपने अकाउंट को सेटअप कर सकते हैं, ऐसा भी कह सकते हैं कि आप अपने आप को इन्हीं आसान से स्टेप्स को इस्तेमाल करके रजिस्टर कर सकते हैं।

IRCTC वेबसाइट के माध्यम से कैसे बुक करें ट्रेन टिकेट

लॉग इन करने के बाद, अपनी यात्रा के सोर्स और डेस्टिनेशन को अपने टिकट बॉक्स में टाइप करें। फाइंड ट्रेनों के बटन पर क्लिक करने से पहले यात्रा की तारीख और कोच का वर्ग अवश्य इसी स्तर पर चुनें। आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि नवीनतम आदेशों के अनुसार, ट्रेनें केवल 15 स्थानों को जोड़ने के लिए नई दिल्ली स्टेशन से चलेंगी और साथ ही गंतव्य से वापस भी आएँगी। 

अब आपके पास उन ट्रेनों की एक सूची है जिसमें से आप अपनी इच्छित ट्रेन और कोच की श्रेणी चुन सकते हैं। भारतीय रेलवे ने कहा है कि ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे। चेक उपलब्धता और किराया पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल जाने वाली है। यदि सीटें उपलब्ध हैं, तो बुक नाउ पर क्लिक करके अपनी टिकट आप बुक कर सकते हैं। इसके बाद आपको स्क्रीन पर नजर आ रहे सभी चरणों को फॉलो करते हुए अपने टिकेट को बुक करके उसे ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं।

IRCTC मोबाइल एप्प के माध्यम से कैसे ऑनलाइन बुक करें ट्रेन टिकेट 

IRCTC मोबाइल ऐप का उपयोग करके बुक करने के लिए, लॉगिन बटन पर क्लिक करें और अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें। यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए विवरणों को भरकर एक नया खाता बना सकते हैं।

लॉग इन करने के बाद, Plan my journey पर टैप करें और स्टेशन के नामों का उल्लेख करें, तिथि चुनें और सर्च ट्रेन पर टैप करें। अब आप उस ट्रेन का चयन कर सकते हैं जो आपके इच्छित गंतव्य की ओर चल रही है। इसके अलावा, ट्रेन के नाम पर टैप करके कोच के प्रकार का चयन करें। यहां, आप दी गई तारीख पर चयनित ट्रेन में उपलब्धता देख सकते हैं। सीटें उपलब्ध होने पर बुकिंग के साथ आगे बढ़ें। अगले पृष्ठ पर, यात्री का नाम, मोबाइल नंबर और अन्य विवरण भी आपको देने होंगे।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo