जल्द 5G की रफ्तार से लैस हो जाएंगे आपके स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले जान लें 5G को लेकर एक एक छोटी बात

द्वारा IANS | पब्लिश किया गया 09 Aug 2022
HIGHLIGHTS
  • यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) ने हाल ही में ब्रॉडबैंड की परिभाषा को संशोधित करके 100 एमबीपीएस की न्यूनतम डाउनलोड गति और 30 एमबीपीएस पर अपलोड करने का प्रस्ताव दिया है।

  • इस समय दुनिया भर में 5जी की तैनाती और इस उन्नत तकनीक से सर्वोत्तम गति और दक्षता हासिल करने की वैश्विक होड़ मची है।

  • ऊकला स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस (2021 की तीसरी तिमाही) के अनुसार, दक्षिण कोरिया ने 5जी पर सबसे तेज औसत डाउनलोड स्पीड 492.48 एमबीपीएस दर्ज की।

जल्द 5G की रफ्तार से लैस हो जाएंगे आपके स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले जान लें 5G को लेकर एक एक छोटी बात
जल्द 5G की रफ्तार से लैस हो जाएंगे आपके स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले जान लें 5G को लेकर एक एक छोटी बात

यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) ने हाल ही में ब्रॉडबैंड की परिभाषा को संशोधित करके 100 एमबीपीएस की न्यूनतम डाउनलोड गति और 30 एमबीपीएस पर अपलोड करने का प्रस्ताव दिया है। इस समय दुनिया भर में 5जी की तैनाती और इस उन्नत तकनीक से सर्वोत्तम गति और दक्षता हासिल करने की वैश्विक होड़ मची है।

ऊकला स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस (2021 की तीसरी तिमाही) के अनुसार, दक्षिण कोरिया ने 5जी पर सबसे तेज औसत डाउनलोड स्पीड 492.48 एमबीपीएस दर्ज की, जो शीर्ष 10 सूची में अग्रणी है, जिसमें नॉर्वे (426.75 एमबीपीएस), संयुक्त अरब अमीरात (409.96 एमबीपीएस), सऊदी अरब (366.46 एमबीपीएस) शामिल हैं), कतर (359.64 एमबीपीएस), और कुवैत (340.62 एमबीपीएस), इसके बाद स्वीडन, चीन, ताइवान और न्यूजीलैंड का स्थान है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea 5G सर्विसेज की कीमत जान यूजर्स के उड़े होश, जानिए डिटेल

देखने के लिए संकेत स्पष्ट हैं! जब डिजिटल कनेक्टिविटी की बात आती है - क्षमता और गुणवत्ता दोनों के मामले में दुनिया वास्तविक उच्च गति की खोज में आक्रामक रूप से आगे बढ़ रही है। दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल कनेक्टेड देश होने के नाते इस क्षेत्र में भारत का प्रदर्शन कैसा है? और इसके लिए हमारी भविष्य की क्या योजनाएं हैं?

आज भारत की 4जी स्पीड सबसे अच्छी, औसत है। हम मोबाइल डाउनलोड स्पीड के मामले में वैश्विक स्तर पर 139 देशों में 118वें स्थान पर हैं, जो 14 एमबीपीएस है, जो वैश्विक औसत 31.01 एमबीपीएस (ओक्ला स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स) के आधे से भी कम है। इसलिए, विश्व स्तर पर अग्रणी स्थान प्राप्त करने के लिए मीलों दूर जाना है!

5G in india

दूसरी ओर, भारत की डेटा खपत में जबरदस्त वृद्धि जारी है, और 5जी की शुरुआत के साथ इसके आसमान छूने की उम्मीद है। पिछले 5 सालों में 4जी डेटा ट्रैफिक 6.5 गुना बढ़ा है, जबकि मोबाइल ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स 2.2 गुना बढ़े हैं। पिछले पांच वर्षो में 31 प्रतिशत सीएजीआर के साथ मोबाइल डेटा की खपत प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह 17 जीबी तक पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A23 5G हुआ लॉन्च, 5000mAh की बैटरी और 50MP के क्वाड कैमरा से लैस

वीडियो डाउनलोड और स्ट्रीमिंग में आज हमारे डेटा ट्रैफिक का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा है। विशेष रूप से उल्लेखनीय यह तथ्य है कि ग्रामीण उपयोगकर्ता अपनी अर्ध-साक्षर पृष्ठभूमि के कारण और भी अधिक वीडियो सामग्री का उपभोग कर रहे हैं, और यह आगे बढ़ने की उम्मीद है। 5जी अपनी उच्च गति, बढ़ी हुई डेटा क्षमता और अल्ट्रा-लो लेटेंसी अनुप्रयोगों के साथ, भारत को पुनरुद्धार का मौका प्रदान करता है। लेकिन जब सार्वजनिक 5जी नेटवर्क के लिए नीलामी आयोजित की जा रही है, 2जी/3जी/4जी के पिछले परिनियोजन से मिली सीख से संकेत मिलता है कि भारत में एक महत्वपूर्ण देश-व्यापी सार्वजनिक नेटवर्क को चालू होने में लगभग 3-5 साल लगते हैं।

5जी के लिए नेटवर्क आर्किटेक्चर और ऑप्टिमाइजेशन, फाइबर बिछाने, रॉ प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, स्ट्रीट फर्नीचर की तैयारी आदि के लिए आवश्यक व्यापक तैयारी कार्य के कारण इसमें अधिक समय लग सकता है। अंतरिम में, निजी नेटवर्क, जिन्हें आसानी से तैनात किया जा सकता है और ये भारत के लिए वैश्विक औद्योगिक परिदृश्य में अग्रणी भूमिका निभाने का सुनहरा अवसर लाते हैं।

5G in india

यह भी पढ़ें: व्हाट्सऐप ने मैसेज को डिलीट करने की बढ़ाई टाइम लिमिट, जानिए डिटेल

हमारे पक्ष में भू-राजनीतिक परिदृश्य के साथ और भारत को दुनिया के विनिर्माण, आपूर्ति-श्रृंखला और आर एंड डी हब के रूप में स्थापित करने के लिए सरकार की प्रगतिशील दृष्टि के साथ कैप्टिव गैर-सार्वजनिक 5 जी नेटवर्क भारतीय उद्योगों की क्षमताओं को सुव्यवस्थित और बढ़ा सकते हैं और उद्यमों को महत्वपूर्ण रूप से, इन लक्ष्यों को साकार करने में मदद करने के लिए। चाहे वह वैश्विक स्तर पर अर्धचालकों की कमी हो, या निर्माण इकाइयों, उपकरणों और उपकरणों की, या उन्नत नई और उभरती हुई तकनीक को पूरा करने के लिए नवीन तकनीकी समाधान और उत्पाद हों - भारत के लिए लाभ उठाने की गुंजाइश बहुत अधिक है।

भारत सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के माध्यम से उद्यमों द्वारा अपनी क्षमता और क्षमता बढ़ाने के लिए सीएनपीएन की स्थापना को सक्षम करने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय पारित किया। हालांकि, दिशानिर्देशों के अनुसार, इसके कार्यान्वयन में एक संभावित बाधा यह है कि एक उद्यम के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम निवल मूल्य 100 करोड़ रुपये होना चाहिए। यह नवाचार के महत्वपूर्ण कारक को खेल में आने से रोकेगा, क्योंकि स्टार्ट-अप, शैक्षणिक और अनुसंधान एवं विकास संस्थान, जिनके पास इतनी गहरी जेब नहीं है, कैप्टिव 5जी का लाभ प्राप्त करने या विकास प्रक्रिया में भाग लेने में असमर्थ होंगे। यह प्रभावी रूप से प्रगति को रोक देगा।

यह भी पढ़ें: लाल सिंह चड्ढा और रक्षाबंधन बॉक्स की एडवांस टिकट बुकिंग में कौन आगे?

इसके अलावा, यह स्थापित किया गया है कि सीएनपीएन का लाभ उठाने की जरूरत उतनी ही जरूरी है, जितनी कि भारत के लिए, कई औद्योगिक मोर्चो पर वैश्विक बढ़त हासिल करने के लिए हो सकती है। ऐसे परिदृश्य में स्पेक्ट्रम के प्रत्यक्ष आवंटन के लिए मांग अध्ययन आयोजित करने की जरूरत को लागू करना अनावश्यक लगता है और इसके परिणामस्वरूप केवल इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया में देरी होगी, खासकर जब गैर-सार्वजनिक नेटवर्क पहले से ही 68 देशों में संचालित 794 से अधिक निजी नेटवर्क के साथ विश्व स्तर पर प्रचलित अनुप्रयोग हैं।

5G in india

भारत की 1.4 अरब की विशाल आबादी, सैकड़ों बड़े उद्यमों, कृषि में बड़ी जरूरतों और इसकी समग्र जनसांख्यिकी के साथ, हमारे पास समान आधार पर कम से कम 150-200 निजी नेटवर्क होना चाहिए। हमें बहुत कुछ पकड़ने की जरूरत है। बेशक, एक बार अखिल भारतीय सार्वजनिक 5जी सेवाएं शुरू होने के बाद इसका लाभ सभी नागरिकों तक पहुंच जाएगा, जिससे आर्थिक लाभ, सामाजिक-आर्थिक विकास और साथ ही जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा। तब तक, डिजिटल इंडिया के विकास की कहानी में रुकावटें न आने दें।

यह भी पढ़ें: Crossbeats ने Ignite S4 Max भारतीय बाज़ार में उतारी

WEB TITLE

5G to launch in india soon

Tags
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
Kuvadiya Sales Magnetic Vibra Plus Head Massager Hairbrush with Double Speed in Treatment | hair massager
Kuvadiya Sales Magnetic Vibra Plus Head Massager Hairbrush with Double Speed in Treatment | hair massager
₹ 140 | $hotDeals->merchant_name
HP 15.6 LAPTOP BAG Backpack  (Black, Black, 25 L)
HP 15.6 LAPTOP BAG Backpack (Black, Black, 25 L)
₹ 275 | $hotDeals->merchant_name
Vadhavan Roller Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Massager  (Green)
Vadhavan Roller Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Massager (Green)
₹ 175 | $hotDeals->merchant_name
AGARO 33511 MAGMA Air compression leg massager with handheld controller, 3 massage mode and intensity for feet, calf and thigh Massager  (Black)
AGARO 33511 MAGMA Air compression leg massager with handheld controller, 3 massage mode and intensity for feet, calf and thigh Massager (Black)
₹ 6199 | $hotDeals->merchant_name
ARG HEALTH CARE Leg Massager for Pain Relief Foot, Calf and Leg Massage with Vibration and Heat Therapy (Golden)
ARG HEALTH CARE Leg Massager for Pain Relief Foot, Calf and Leg Massage with Vibration and Heat Therapy (Golden)
₹ 15499 | $hotDeals->merchant_name