5G की गेम में हुई Adani की एंट्री, अब Reliance Jio के लिए मुश्किल भरा होगा सफर, एयरटेल, Vi को भी टक्कर

5G की गेम में हुई Adani की एंट्री, अब Reliance Jio के लिए मुश्किल भरा होगा सफर, एयरटेल, Vi को भी टक्कर
HIGHLIGHTS

5G की गेम में हुई Adani की एंट्री, Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea की बजने वाली है बैंड

रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल जैसे स्थापित खिलाड़ी भी हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए आवश्यक 5G बैंडविड्थ की दौड़ में शामिल हो गए हैं।

अडानी ग्रुप ने 8 जुलाई को आवेदन किया था और उसने यह नहीं बताया कि उसने कितनी एयरवेव्स के लिए आवेदन किया था।

भारतीय दूरसंचार उद्योग में अपने हाथ आजमाने और Reliance Jio, Vodafone idea, Airtel और BSNL को कड़ी टक्कर देने के लिए अदानी समूह ने 26 जुलाई को भारत की 5G स्पेक्ट्रम की पहली नीलामी में भाग लेने के लिए एक आवेदन किया है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि समूह की किस इकाई ने भागीदारी के लिए आवेदन किया है।

रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल जैसे स्थापित खिलाड़ी भी हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए आवश्यक 5G बैंडविड्थ की दौड़ में शामिल हो गए हैं। यानि अब सभी 5G में अपने हाथ आजमाने के लिए तैयार हैं, लेकिन Adani Group का इसमें शामिल होना सभी टेलीकॉम प्लेयर्स के लिए खतरे घंटी नजर आ रहा है, यह खासतौर पर Reliance Jio के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। 

यह भी पढ़ें: गिम्बल स्टेबलाइज़ेशन के साथ लीक हुआ Asus Zenfone 9 का ऑफिशियल प्रोडक्ट विडियो

ऑक्शन में भाग लेने के लिए Adani Group को किस चीज की जरूरत है?

अडानी ग्रुप ने 8 जुलाई को आवेदन किया था और उसने यह नहीं बताया कि उसने कितनी एयरवेव्स के लिए आवेदन किया था। नीलामी में भाग लेने के लिए कंपनी को दूरसंचार विभाग (DoT) से यूनिफाइड एक्सेस सर्विस (UAS) परमिट की आवश्यकता होगी।

5G auction reliance Jio VS Adani Group

परमिट केवल भारतीय कंपनियों को दिया जा रहा है, और विदेशी आवेदकों को पहले एक भारतीय फर्म का गठन या अधिग्रहण करना होगा, इसके बाद इन्हें परमिट मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: कैसे प्राप्त करें eSIM? क्या आपके फोन में काम करने वाला है eSIM, यहाँ देखें फोन्स की लिस्ट

अलग अलग फ्रीक्वन्सी की होने वाली है नीलामी

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि अभी के लिए केंद्र की ओर से 600MHz, 700MHz, 900MHz, 1800MHz, 2100MHz, 2300MHz और 2500MHz सहित विभिन्न लो बैंड में स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाने वाली है। हालांकि इसके अलावा मिड बैंड में (3.3-3.67GHz) और हाई बैंड में (26GHz) फ्रीक्वन्सी भी केंद्र की रडार पर हैं। 

सरकार को उम्मीद है कि कंपनियां देश भर में 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए मिड और हाई-बैंड स्पेक्ट्रम दोनों का उपयोग करेंगी। हालांकि अब देखना है कि आखिर होने वाला क्या है। यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि 19 जुलाई तक ऑक्शन में से नाम वापिस भी लिए जा सकते हैं। यह ऑक्शन 26 जुलाई को होने वाला है, साथ ही अगर इसकी प्राइस की बात करें तो यह लगभग 4.5 लाख करोड़ से शुरू होगा। 

5G auction reliance Jio VS Adani Group

यह भी पढ़ें: Nothing Phone (1) पर Flipkart देने वाला है ये खास डिस्काउंट, लॉन्च से पहले देखें

क्या है Adani का 5G को लेकर गेम प्लान?

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अडानी इसे एक इन्टरप्राइस बिजनेस बनाने के लिए डेटा सेंटर आदि में भारी निवेश कर रहा है। यह व्यवसाय भारतीय दूरसंचार कंपनियों के साथ-साथ Amazon और Google जैसी वैश्विक टेक दिग्गजों को टक्कर देगा।

5G auction reliance Jio VS Adani Group

उपयोगकर्ताओं को 5G सेवाएं प्रदान करने में Adani Group स्थापित खिलाड़ियों के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर सकता है। यानि जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है कि रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और सरकारी दूरसंचार कंपनी BSNL को भी कड़ी टक्कर देने की नियत से Adani Group आगे बढ़ रहा है। 

यह भी पढ़ें: ये बेस्ट SSD ड्राइव ब्रांड अपके डिवाइस के बूटअप टाइम को करेंगे कम

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo