Zoom और Houseparty पर होगी गोपनीयता की लापरवाही की जांच

Zoom और Houseparty पर होगी गोपनीयता की लापरवाही की जांच
HIGHLIGHTS

प्ले स्टोर पर Zoom ऐप के 50 मिलियन डाउनलोड्स

कई यूज़र ने किया गोपनीयता के साथ खिलवाड़ का दावा

Coronavirus महामारी से लड़ने के लिए पूरे देश में लोकडाउन जारी है और दुनिया के कई देश लोकडाउन का पालन कर रहे हैं। ऐसे में लोगों ने नए टेक सुझाव ढूंढने शुरू कर दिए जिससे लोगों के साथ कन्नेक्टेड रह सकें, इनमें से एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग है।

Google Play Store पर Zoom और Houseparty ऐप्स के डाउनलोड चार्ट में काफी बढ़ोतरी हुई है।

Zoom एक प्रॉफेश्नल विडियो कॉन्फ्रेंस ऐप है जो कि भारत में सबसे अधिक डाउनलोड होने वाले ऐप्स में से एक बन चुका है और प्ले स्टोर पर ऐप के 50 मिलियन डाउनलोड्स हैं।

Houseparty फॉर्मल विडियो चैटिंग ऐप है जो यूज़र्स को वर्चुअल हाउस पार्टीज़, गेम्स और अन्य इंटरैक्टिव फीचर्स ऑफर करता है। यह यूज़र्स को कन्वरसेशन को लिमिटेड कर के लोक करने की अनुमति भी देता है और साथ ही अगर आप इसे ओपन छोड़ते हैं तो कोई अनजान भी जॉइन कर सकता है। Houseparty के 24 मार्च 2020 तक 651,694 डाउनलोड्स थे जो कि 10 मिलियन से अधिक पहुँच गए हैं।

सोश्ल मीडिया पर अकाउंट हैक होने की अफवाहों के बाद इन ऐप्स पर सवाल उठने लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, Zoom में एक बग शामिल है जो यूज़र की जानकारी थर्ड पार्टी को लीक कर सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि ऐप झूठे एंड-टू-एंड एंक्रिपटेड कॉल्स का दावा करता है।

टेक वैबसाइट Motherboard ने एक रिपोर्ट में बताया था कि ऐप यूज़र की जानकारी फेसबुक के साथ साझा करता है चाहे वो यूज़र फेसबुक पर हो या न हो।

इस बीच, उपयोगकर्ताओं ने शिकायतें दर्ज की हैं कि Houseparty में एक भेद्यता है जो यूज़र के अन्य ऐप अकाउंट की हैकिंग और उनकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे ईमेल, ऑनलाइन बैंकिंग विवरण आदि की अनुमति देता है।

सोश्ल मीडिया यूज़र्स ने ऑनलाइन स्क्रीनशॉट साझा करते हुए यह इल्ज़ाम लगाए हैं कि Houseparty डाउनलोड करने के बाद वह नेटफ्लिक्स, स्पॉटीफाई और यहाँ तक कि अपने ऑनलाइन बैंकिंग से भी बाहर हो गए। दोनों ही ऐप्स ने इन आरोपों को नकारा है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo