TikTok के पास आज भी है आपका निजी डेटा! बेहद डराने वाली है ये रिपोर्ट, देखें डिटेल्स

TikTok के पास आज भी है आपका निजी डेटा! बेहद डराने वाली है ये रिपोर्ट, देखें डिटेल्स
HIGHLIGHTS

अमेरिका में राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का सामना कर रहे चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक के पास अभी भी भारतीय नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच है।

जो जून 2020 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण प्रतिबंध लगाने से पहले इस ऐप का इस्तेमाल करते थे।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय उपयोगकर्ताओं का डेटा कंपनी और उसके बीजिंग स्थित पैरेंट बाइटडांस के कर्मचारियों के लिए व्यापक रूप से सुलभ है।

अमेरिका में राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का सामना कर रहे चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक के पास अभी भी भारतीय नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच है, जो जून 2020 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण प्रतिबंध लगाने से पहले इस ऐप का इस्तेमाल करते थे। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय उपयोगकर्ताओं का डेटा कंपनी और उसके बीजिंग स्थित पैरेंट बाइटडांस के कर्मचारियों के लिए व्यापक रूप से सुलभ है। प्रतिबंध से पहले, टिकटॉक के देश में लगभग 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे।

इसे भी देखें: तगड़े डिस्काउंट के साथ फ्लिपकार्ट पर मिल रहा iPhone 14, धांसू एक्सचेंज और बैंक डील्स भी उपलब्ध

टिकटॉक के एक मौजूदा कर्मचारी ने फोर्ब्स को बताया, मुझे नहीं लगता कि भारतीय इस बात से वाकिफ हैं कि उनका कितना डेटा अभी चीन के पास है, भले ही प्रतिबंध लगा दिया गया हो। कंपनी में लगभग कोई भी व्यक्ति, जिनके पास टूल तक बुनियादी पहुंच है, भारत में पिछले टिकटॉक उपयोगकर्ताओं के बारे में बारीक डेटा को पुन: प्राप्त और विश्लेषण कर सकता है, प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों से लेकर औसत व्यक्ति तक सभी शामिल हैं।

बाइटडांस के चीन, अमेरिका और रूस सहित दुनिया भर में 110,000 से अधिक कर्मचारी हैं। एक बयान में, टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने लगातार अनुपालन किया है, और भारत सरकार के आदेश के लागू होने के बाद से पूर्ण अनुपालन में बने हुए हैं।

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है, सभी उपयोगकर्ता डेटा हमारे मजबूत आंतरिक नीति नियंत्रणों के उपयोग, प्रतिधारण और विलोपन के अधीन हैं। रिपोर्ट में टिकटॉक कर्मचारी के हवाले से कहा गया है कि यह शक्तिशाली जनसांख्यिकीय डेटा, विशेष रूप से टिकटॉक के बेजोड़ जेन जेड यूजरबेस पर वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए अत्यधिक मूल्यवान हो सकता है।

इसे भी देखें: धांसू डील के साथ Realme के 5G फोन पर मिल रहा है 26% डिस्काउंट

टिकटॉक ने फरवरी में भारत के कर्मचारियों- लगभग 40 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया था। बाइटडांस के स्वामित्व वाले मंच ने कथित तौर पर अपने कर्मचारियों को बताया कि उन्हें नौ महीने तक का विच्छेद पैकेज मिलेगा। हालांकि, अधिकांश कर्मचारियों को केवल तीन महीने की पैकेज मिलेगा।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा था, हमने अपने भारत के रिमोट सेल्स सपोर्ट हब को बंद करने का निर्णय लिया है, जिसे हमारी वैश्विक और क्षेत्रीय बिक्री टीमों को सहायता प्रदान करने के लिए 2020 के अंत में स्थापित किया गया था।

टिकटोक के प्रवक्ता ने कहा था, हम इन कर्मचारियों और हमारी कंपनी पर उनके प्रभाव की बहुत सराहना करते हैं, और यह सुनिश्चित करेंगे कि इस कठिन समय में उनका समर्थन किया जाए। जून 2020 में, सरकार ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए 59 अन्य चीनी ऐप्स के साथ टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया।

इसे भी देखें: Samsung Galaxy Z Flip 3 पर मिल रहा 46000 का भारी भरकम डिस्काउंट! सुनहरा मौका हाथ से न जाने दें

तब से, देश ने 300 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिनमेंवीचैट, शेयरइट, हेलो, लाइक, यूसी न्यूज, बिगो लाइव, यूसी ब्राउजर और कई अन्य शामिल हैं। फरवरी में केंद्र ने 230 से अधिक ऐप को ब्लॉक कर दिया, जिसमें 138 सट्टेबाजी और लगभग 94 लोन ऐप शामिल थे, जो चीनी लिंक से जुड़े थे।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo