Paytm Wallet में Credit Card से पैसे ऐड करने के लिए देनी होगी ये रकम

Paytm Wallet में Credit Card से पैसे ऐड करने के लिए देनी होगी ये रकम
HIGHLIGHTS

10000 रुपए से अधिक रकम पर देना होगा 1.75 प्रतिशत चार्ज और GST

30 दिसम्बर से लागू होगा नया नियम

Paytm का उपयोग हमारे जीवन में आज बहुत आम हो चुका है। इस समय हम छोटी-से बड़ी पेमेंट के लिए Paytm या अन्य मोबाइल पेमेंट ऐप का उपयोग करते हैं। पूरे देश में ही लोग पेमेंट के लिए सबसे अधिक Paytm ऐप पर भरोसा करते हैं। ऐप के ज़रिए आप अपने credit card से रुपए ऐड कर के भी लेनदेन कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी बातें याद रखनी होंगी। दरअसल, पेमेंट सोल्यूशन उपलब्ध कराने वाली कंपनी ने महीने में क्रेडिट कार्ड से 10000 रूपये से अधिक पैसा ऐड करने पर 1.75 प्रतिशत फीस और GST लेने का फैसला लिया है। यह नया नियम 30 दिसम्बर 2019 से प्रभावी हुअ है।

Paytm बैंक की वैबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति किसी माह में 10000 रूपये तक क्रेडिट कार्ड से ऐड करता है तो उसे किसी तरह का शुल्क नहीं देना होता है। हालांकि, अगर आप 10000 रूपये से अधिक रकम ऐड करते हैं तो उसके लिए शुल्क देना होगा।

अगर आप किसी महीने में पेटीएम वॉलेट में 12,000 रुपये क्रेडिट कार्ड से ऐड करते हैं तो आपको पूरी रकम पर फीस देनी होगी। इस रकम पर आपको 240 रूपये अतिरिक्त देने होंगे। यानि कि आपके क्रेडिट कार्ड से 12240 काटेंगे लेकिन आपके वॉलेट में आपको 12,000 रुपये ही मिलेंगे। इसके बाद की अन्य ट्रांजेकशन पर भी आपको चार्ज देना होगा।

इसी तरह आप अगर लेनदेन के लिए कुल 10,000 रुपये या स्से कम राशि ऐड करते हैं तो कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। उदाहरण के लिए आपने पहले 1000 रूपये ऐड किए और फिर 2000 रूपये ऐड किए तो आपको कोई चार्ज नहीं देना है और अगर इसके बाद आप 7000 रूपये और ऐड करते हैं तो भी आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा, लेकिन अगर आप रकम को 7001 रूपये कर देते हैं तो आपको पूरी राशि का शुल्क देना होगा। और इसी तरह अन्य ट्रांजेकशन पर भी इसी दर से शुल्क देना होगा।

हालांकि, किसी मर्चेन्ट से ख़रीदारी के दौरान कोई शुल्क नहीं देना होता है। पेटीएम वॉलेट से पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रान्सफर करने पर आपको पांच प्रतिशत शुल्क देना होता है। इसके अलावा, पेटीएम वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने पर भी आपको पांच फीसद चार्ज देना होगा है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo