गूगल ने लॉन्च किया Gmail message scheduling, बदला Smart Compose टूल

गूगल ने लॉन्च किया Gmail message scheduling, बदला Smart Compose टूल
HIGHLIGHTS

15वीं सालगिरह पर जीमेल ने नया अवतार लिया है और कुछ नए फीचर्स और टूल के साथ यूज़र्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

खास बातें:

  • 15वीं सालगिरह पर जीमेल में जुड़े कई फीचर्स
  • अब शेड्यूल कर सकते हैं अपना कम्पोज़ किया मेल
  • Smart Compose tool भी लॉन्च में शामिल

 

अपनी 15वीं सालगिरह के मौके पर Gmail ने आधिकारिक तौर पर नए फीचर्स का खुलासा किया है जिससे यूज़र एक्सपीरियंस को बेहतर किया गया है। इस साल की शुरुआत में Material Design user interface को Gmail मोबाइल ऐप में ऐड किया गया और साथ ही डायनामिक ईमेल को Gmail web client तक मार्च में पहुँचाया गया।

अब ईमेल में एक शेड्यूलिंग ऑप्शन को जोड़ा जा रहा है जिसकी मदद से यूज़र्स अब अपना मेल कंपोज़ करके शेड्यूल कर सकते हैं और उसे बाद में भी भेज सकते हैं। यह नया built-in feature यूज़र्स को काफी पसंद आ सकता है। दरसफट विंडो में  करने के बाद Send button के बगल में आपको एक एरो दिखाई देगा। इस पर टैप करने पर "Schedule send" ऑप्शन आपको नज़र आएगा और इसमिलेंगे के साथ ही आपको कुछ प्रीसेट शेड्यूल्स जिससे आप रेसिपिएंट को मैसेज भेजते हैं। इसके साथ ही आप मैन्युअली भी शेड्यूलिंग कर सकते हैं। आपको शेड्यूलिंग हटाने का ऑप्शन भी मिलता है।

इसके साथ ही Google ने इससे पहले Smart Compose tool की भी बात की थी कि  इस टूल को  Pixel 3 series और डेस्कटॉप्स के अलावा बाकी एंड्राइड डिवाइस पर भी उपलब्ध कराया जायेगा। इस फीचर को Pixel 2 और 2 XL, OnePlus 6T, Xiaomi Mi 8, और Samsung Galaxy S9+ पर भी स्पॉट किया गया था। मई 2018 में Smart Compose को लाया गया था जो context-aware methods के ज़रिये मेल्स कंपोज़ करते समय शब्दों का सुझाव देता है।

Smart Compose को अब Gmail iOS में लाये जाने की तैयारी की जा रही है। इस बात की पुष्टि Jacob Bank, G Suite Director of Product Management ने की है। इसके साथ ही यह Spanish, French, Italian, और Portuguese भाषाओं का सपोर्ट भी लेकर आता है। इसके साथ ही फीचर में कई बदलाव किये गए हैं जैसे अब आपको बॉडी कंटेंट के आधार पर सब्जेक्ट लाइन का सुझाव उपलब्ध होगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

Mac App Store पर माइक्रोसॉफ्ट लेकर आया Office 365 apps

Gmail app का इनबॉक्स 2 अप्रैल को हो रहा है बंद

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo