Gmail के 15 साल पूरे होने पर गूगल ने यूज़र्स को दिया ये तोहफ़ा

Gmail के 15 साल पूरे होने पर गूगल ने यूज़र्स को दिया ये तोहफ़ा
HIGHLIGHTS

Gmail ने अपने 15 साल पूरे किये हैं और ऐसे में Google ने कुछ अपडेट्स के साथ नए फीचर्स जोड़कर जीमेल को नया अवतार दिया है।

खास बातें:

  • iOS डिवाइस पर भी जल्द आ रहा है Smart Compose
  • Gmail Smart Compose में जुड़ा शेड्यूलिंग ऑप्शन
  • मई 2018 में आया था Smart Compose

 

अपने 15 साल पूरा करने के मौके पर Gmail के लिए गूगल ने कुछ खास किया है जिससे जीमेल यूज़र एक्सपीरियंस को और बेहतर किया जा सकेगा। टेक जायंट गूगल ने अपनी ईमेल सेवा-जीमेल के Smart Compose टूल का भी विस्तार किया है। इस समय जीमेल  के 1.5 अरब एक्टिव यूज़र्स हैं। गूगल ने मई 2018 में अपनी इस सेवा का खुलासा किया था।

आपको बता दें कि Paul Buchheit ने 1 अप्रैल 2004 को Gmail को एक गीगाबाइट (जीबी) प्रति यूजर की स्टोरेज क्षमता के साथ शुरू किया गया था। जीमेल इस समय 15 जीबी का फ्री स्टोरेज देता है। यूजर्स 50MB तक के ईमेल रिसीव कर सकते हैं जिनमें अटैचमेंट्स भी मौजूद हो सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स 25MB तक का ईमेल भी भेज सकते हैं। वहीँ अगर यूज़र्स को बड़ी फाइलें भेजनी हों तो इसके लिए यूजर्स फाइल गूगल ड्राइव से मैसेज में इंसर्ट कर सकते हैं। CNET की रिपोर्ट के मताबिक Yahoo के 22.8 करोड़ एक्टिव मंथली यूज़र्स हैं। जीमेल के एक साल बाद कंपनी ने Google Maps लांच किया था। सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग साइट यूट्यूब भी गूगल  की ही देन है।

आपको बता दें कि इस सालगिरह के मौके पर ही गूगल ने ईमेल में एक शेड्यूलिंग ऑप्शन भी जोड़ रहा है जिसकी मदद से यूज़र्स अब अपना मेल कंपोज़ करके शेड्यूल कर सकते हैं और उसे बाद में भी भेज सकते हैं। Smart Compose को अब Gmail iOS में लाये जाने की तैयारी की जा रही है। इस बात की पुष्टि Jacob Bank, G Suite Director of Product Management ने की है।

इसके साथ ही यह Spanish, French, Italian, और Portuguese भाषाओं का सपोर्ट भी लेकर आता है। इसके साथ ही फीचर में कई बदलाव किये गए हैं जैसे अब आपको बॉडी कंटेंट के आधार पर सब्जेक्ट लाइन का सुझाव उपलब्ध होगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

Gmail के iOS एप्प को मिला स्वाइप जेस्चर फीचर

YouTube एप्प को मिल रहा है नया स्वाइपिंग जेस्चर फीचर

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo