अब फेसबुक मैसेंजर पर किये जा रहे मैसेज भी होंगे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट

अब फेसबुक मैसेंजर पर किये जा रहे मैसेज भी होंगे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट
HIGHLIGHTS

अब जल्द ही फेसबुक मैसेंजर को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिपशन रोल आउट करने वाला है.

व्हाट्सऐप और वाईबर के बाद अब मैसेंजर भी इसी राह पर चल दिया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही मैसेंजर में एंड-टू-एंड एन्क्रिपशन रोल आउट करना शुरू कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही आपको बता दें कि अब से मैसेंजर पर की जाने वाली आपकी सभी चैट पूरी तरह से सेफ होने वाली हैं. और अगर आप किसी से गोपनीय बात करते हैं तो वह भी उतनी ही सुरक्षित होगी जितनी आजकल व्हाट्सऐप पर हैं.

इसके अलावा आपको एक ख़ास बात बता देते है कि मैसेंजर इसमें आपको एक नया फीचर भी दे रहा है जो आपको अपने मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट करने हैं या नहीं की आज़ादी देगा.

इससे व्हाट्सऐप ने इस फीचर को अपने प्लेटफार्म पर लागू किया था. इस नए फीचर के तहत अब व्हाट्सऐप पर कोई आपके मैसेज नहीं पढ़ पाएगा. इसके मतलब ये है कि अब व्हाट्सऐप पर आपके द्वारा भेजा गया संदेश सिर्फ आप के अलावा सिर्फ वो इंसान पढ़ पाएगा जिसे अपने संदेश भेजा है. अब सरकार भी आपके व्हाट्सऐप मैसेज नहीं पढ़ सकती है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब व्हाट्सऐप मैसेज ऐसे कोड में जाएगा कि कोई नहीं पढ़ पाएगा. व्हाट्सऐप मैसेज को अब हैकर तक इंटरसेप्ट नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब ही कि अब आपके द्वारा भेजे के सभी संदेश सुरक्षित हैं. अब व्हाट्सऐप के सबसे ताजा वर्जन से कॉल, मैसेज, फोटो, वीडियो, फाइल, आवाज सब कुछ खास कोड के जरिए यूजर के पास जाएगा.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Samsung Galaxy S7 Edge Review (After 1 Month of Usage) Video

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस फीचर को लाने का उद्देश्य यूजर्स को एक ऐसा प्लेटफार्म देना है जहाँ वह बिना डर के अपने पर्सनल मैसेज अपने करीबी लोगों को भेज सके. बीते कुछ समय में व्हाट्सऐप हैक होने के कई मामले सामने आए हैं, जिनकी वजह से यूजर्स को बहुत परेशानी भी हुई है.

इसे भी देखें: अब इन जगहों पर भी उपलब्ध हुई एयरटेल की 4G सेवा

इसे भी देखें: शाओमी Mi 5 स्मार्टफ़ोन आज से होगा सेल के लिए उपलब्ध

इसके अलावा आपको बता दें कि ये फीचर वाईबर भी लागू किया जा चुका है. वाइबर के COO Michael Shmilov ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से कहा है कि, “हमारे यूजर्स अब अपनी सभी चैट्स और कम्युनिकेशन को सुरक्षित रख सकते हैं यानी आपके अलावा अब इन्हें और कोई नहीं देख सकता है.” इसके साथ ही उन्होंने आगे लिखा है कि इसके लिए वाइबर काफी समय से काम कर रहा था. और यूजर्स को इसके बारे में जानकारी भी दी जा रही थी. अब हमारे यूजर्स स्मार्टफोंस से लेकर टैबलेट्स तक सभी जगह सुरक्षित हैं.

हालाँकि, इस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से यूजर्स को एक प्राइवेसी भरा माहौल मिलता है. दुनिया भर और भारत में भी, लेकिन सरकार को इसके साथ कुछ समस्याएं आती हैं. कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि भारत में व्हाट्सऐप को बैन किया जा सकता है. अब देखना होगा कि आने वाले समय में क्या होता है.

इसे भी देखें: शाओमी ने 2016 की पहली तिमाही में 14.8 मिलियन स्मार्टफ़ोन बेचे: HIS

इसे भी देखें: सोनी A6300 मिररलेस कैमरा 4K विडियो सपोर्ट के साथ हुआ लॉन्च, कीमत Rs. 74,990

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo