Coronavirus: ये Apps आपको सोशल रहने में करेंगे मदद

Coronavirus: ये Apps आपको सोशल रहने में करेंगे मदद
HIGHLIGHTS

अगर आप Coronavirus के चलते आइसोलेटेड हो गए हैं

सबसे अलग हो चुके हैं लेकिन आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे अपने दोस्तों से परिवार के लोगों से जुड़े रह सकते हैं

कोरोनोवायरस के प्रकोप ने कई राज्यों को निवासियों को घर के अंदर रहने और अन्य लोगों से दूर रहने का आग्रह करने के लिए प्रेरित किया है ताकि देश में लगभग सभी लोगों को खतरनाक वायरस के प्रसार से मुकाबला किया जा सके। इन "घर पर रहने" के आदेशों को लागू करने के फैसले ने दुकानों, समुद्र तटों, रेस्तरां, फिल्म थिएटर और सभी तरह के इवेंट्स को भी रद्द कर दिया है।

इनमें से कई राज्यव्यापी शासनादेश भी निवासियों को घर से काम करने के लिए कहते हैं जब तक कि वे आवश्यक सेवाएं प्रदान न करें। आवश्यक सेवा प्रदाताओं में किराना स्टोर के कर्मचारी, अग्निशामक, पुलिस अधिकारी, गैस स्टेशन परिचारक और फार्मासिस्ट शामिल हैं। इसका मतलब यह है कि यहां तक कि कार्यालय जाने के लिए जनता में बाहर जाने के लिए एक अच्छा पर्याप्त कारण नहीं होगा। अब जब आप अपने घर में ही बंद हैं तो कैसे आप अपने दोस्तों से अपने अन्य परिवार के लोगों से जुड़े रह सकते हैं, क्योंकि आप उनसे मिल नहीं सकते हैं, लेकिन आप सोशल मीडिया के माध्यम से उनसे जुड़े रह सकते हैं। 

सौभाग्य से, आपके लिए उन ऐप्स और सेवाओं का एक संग्रह उपलब्ध है, जिन्हें आप उन लोगों के संपर्क में रखने के लिए देते हैं, जिन्हें आप आसानी से अगले कुछ हफ्तों तक "सामाजिक गड़बड़ी" का अभ्यास करने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता। हालाँकि ऐसा भी हो सकता है कि भारत में इनमें से कुछ एप्स आपको नहीं मिलने वाले हैं लेकिन आपको हम ऐसे एप्स के बारे में बताने की कोशिश करेंगे जो आपको आसानी से भारत में मिल जाने वाले हैं।

WhatsApp

इस तरह की त्रासदी यानी कोरोनावायरस के चलते हमारे देश में चल रही है, ऐसे में अगर अप अपने घर पर ही बंद हैं तो आपको बता देते हैं कि आप व्हाट्सएप्प के माध्यम से अपने करीबियों से जुड़ी रह सकते हैं, आप आसानी से इस इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प के माध्यम से विडियो आदि के माध्यम से भी अपने करीबियों से जुड़े रह सकते हैं।

मैसेंजर 

आप मैसेंजर के माध्यम से भी अपने करीबियों से जुड़े रह सकते हैं। इसके अलावा आप मैसेज के दौरान अपने करीबियों के साथ अपने आईडिया और अपने हालचाल को बता सकते हैं।

Jio Chat

Jio Chat के माध्यम से भी आप कोरोनावायरस के दौर में अपने करीबियों से जुड़े रह सकते हैं। अर्थात् अगर आप अपने करीबियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप Jio Chat  के द्वारा भी आप अपने करीबियों से जुड़े रह सकते हैं।

इसके अगर कुछ अन्य एप्स की बात करें तो इस लिस्ट में WeChat, Skype, Viber, Telegram, hangouts, Line और Hike जैसे एप्स भी हैं। आप इन एप्स के माध्यम से अपने करीबियों से जुड़े रह सकते हैं। साथ ही अपने आप को Coronavirus से त्रासदी से सुरक्षित रखे और अपने घर पर रहकर ही अपने दोस्तों और करीबियों से जुड़े रहे हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo