Install App Install App

एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया यूज़र्स अपने नंबर को ऐसे कर सकते हैं आधार से लिंक

द्वारा Agent 001 | पब्लिश किया गया 14 Apr 2018
HIGHLIGHTS
  • एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया यूज़र्स अब आपने मोबाइल सिम को आधार से लिंक कर सकते हैं या 14546 डायल कर के रिवेरिफिकेशन द्वारा भी इसे लिंक कर सकते हैं.

एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया यूज़र्स अपने नंबर को ऐसे कर सकते हैं आधार से लिंक

आधार को मोबाइल सिम से लिंक करना रि-वेरिफिकेशन भी कहलाता है, जो कि अभी मान्य नहीं है, लेकिन जल्द ही यह मान्य कर दिया जाएगा. हालाँकि, UIDAI ने मोबाइल सिम को 12 डिजिट के आधार नम्बर के साथ लिंक करने का प्रोसेस और आसान बना दिया है, जिससे आसानी से रि-वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा किया जा सके.

एयरसेल के अलावा, किसी भी मोबाइल ऑपरेटर के सब्सक्राइबर्स अब एक नई IVR सर्विस के ज़रिए आधार मोबाइल सिम कार्ड रि-वेरिफिकेशन कर सकते हैं. 

एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया के ग्राहक अपने मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल कर के टोल फ्री IVRS सर्विस तक पहुँच सकते हैं. कॉल करने के बाद प्रोसेस को फॉलो करके यूज़र्स अपने मोबाइल को आधार से लिंक कर सकते हैं. 

  • कॉल पर IVR मेन्यू में आपसे पूछा जाएगा कि आप भारतीय राष्ट्रिय हैं या NRI हैं. सही विकल्प चुन कर आगे बड़ें. NRI को आधार कार्ड
  • मिलने की अनुमति नहीं है, इसलिए उन पर रि-वेरिफिकेशन लागू नहीं होता है. 
  • अपने मोबाइल सिम को आधार से लिंक की सहमती देने के लिए 1 दबाएँ.
  • अपना 12 डिजिट का आधार नंबर भरें.
  • आगे बढ़ने के लिए 1 दबाएँ या अगर आपसे पीछे कोई गलती हुई है तो उसे बदलने के लिए 2 दबाएँ.

एयरटेल के नंबर से IVR पर कॉल करने पर हमें अपना मोबाइल नंबर डालने के लिए नहीं कहा गया था, बल्कि ऑटोमेटिकली हमारा नंबर चेक किया गया कि जिस नंबर से कॉल की गई है वो आधार के साथ रजिस्टर्ड है या नहीं. इसके बाद हमें इन्फॉर्म किया गया कि आधार मोबाइल वेरिफिकेशन को SMS द्वारा मिल जाएगा. 

हमें हमारा मोबाइल नंबर या OTP जनरेट करने के लिए नहीं कहा गया था, शायद ऐसा इसलिए हुआ था, कि एयरटेल के इस कनेक्शन को लेते समय पहले ही बायोमेट्रिक और आधार डिटेल्स ली जा चुकी थीं. 

इसके बाद हमने दूसरे एयरटेल नंबर से यह प्रोसेस ट्राई किया और रिवेरिफिकेशन के लिए OTP जनरेट किया. OTP जनरेट होने के बाद ये प्रोसेस फॉलो करें. 

तीसरा स्टेप पूरा करने और अपनी आधार डिटेल्स भरने के बाद आपको एक OTP मिलेगा. इसके बाद आपको मोबाइल-आधार सिम रि-वेरिफिकेशन के लिए सहमती देनी होगी. इसके बाद आपको मिले OTP को भर कर ये प्रोसेस पूरा करना होगा. 

UIDAI ने ट्वीट भी किया था कि “सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट या (IVR) के द्वारा OTP जनरेट कर के अपने आधार को मोबाइल सिम से लिंक किया जा सकता है, जिसे रि-वेरिफिकेशन कहा जाता है.” टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपने ऑनलाइन वेबसाइट या ऐप्स द्वारा भी रि-वेरिफिकेशन प्रोसेस उपलब्ध करवा सकते हैं.  

Agent 001

About Me: I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. Read More

Tags:
airtel vodafone idea link sim with aadhar
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status