आप हैं Airtel, Jio, Vodafone और Idea यूजर, तो ऐसे देखें अपना बैलेंस या वैलिडिटी

आप हैं Airtel, Jio, Vodafone और Idea यूजर, तो ऐसे देखें अपना बैलेंस या वैलिडिटी
HIGHLIGHTS

अगर आप भी अपने Airtel, Jio, Vodafone या फिर Idea में अपना अकाउंट और उससे जुड़ी सभी जानकारियां पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप ये सबकुछ एक ही जगह जान सकते हैं।

कई बार आपको अपना मोबाइल बैलेंस या अकाउंट रिचार्ज से जुड़ी जानकारियां जैसे उसकी वैलिडिटी कबतक है, जाना होता है और आपको नहीं पता होता है कि कहाँ से इस तरह की सभी जानकारी आप लें। खास तौर पर तब जब आप एक साथ कई नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। ऐसे में हम आज आपको इसी सम्बन्ध में जानकारी देने वाले हैं कि कैसे आप इन सभी नेटवर्क-  Airtel, Jio, Vodafone और Idea में अपनी जानकारी एक ही जगह से ले सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपने नेटवर्क की ऐप डाउनलोड करनी होगी।

Airtel

एयरटेल यूजर्स अपने अकाउंट की वैलिडिटी और बैलेंस की जानकारी के लिए अपने स्मार्टफोन में My Airtel App डाउनलोड कर लें जहाँ वे अपने अकाउंट की सारी डिटेल्स देख सकते हैं। वहीँ अगर आपने अपने फ़ोन में ये My Airtel App डाउनलोड नहीं की है वो एयरटेल के यूएसएसडी कोड डायल कर अपने अकाउंट की डिटेल्स चेक सकते हैं। अपने अकाउंट की डिटेल्स के लिए एयरटेल यूजर्स को *123# डायल करना होगा जिसके बाद आपको आपके फोन में मौजूद बैलेंस और फोन की इनकमिंग और आउटगोइंग वैलिडिटी की जानकारी मिलेगी।

Jio

वहीँ अगर आप जियो यूजर हैं तो अपने अकाउंट का मोबाइल डाटा, वैलिडिटी और बैलेंस My Jio App से जान सकते हैं। इस ऐप के होम पेज पर आपको सभी  जानकारियां मिल जाएँगी।  अगर आप स्मार्टफोन नहीं इस्तेमाल करते हैं और ऐसा भी है कि स्मार्टफोन में आपके जियो ऐप नहीं है तो, आप 1299 पर कॉल करके भी जानकारी ले सकते हैं। 1299 पर कॉल करने पर आपके फोन पर एक मैसेज आता है जिसमें आपके अकाउंट की सारी जानकारी मिल जाएगी

Vodafone

वोडाफोन यूजर्स My Vodafone App से अपने अकाउंट की आउटगोइंग, इनकमिंग वैलिडिटी, डाटा बैलेंस, बैलेंस जैसी जानकारी पा सकते हैं। इस ऐप के होम पर यूजर्स अकाउंट सम्बंधित सभी जानकारी ले सकते हैं। फीचर फोन में वोडाफोन नेटवर्क यूज करने वाले यूज़र्स के लिए यूएसएसडी कोड से बैलेंस, अकाउंट की आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी पता लगाईं जा सकती है। इसके सतह ही यूज़र्स बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी के लिए *111*2*1# डायल कर सकते हैं।

Idea

आइडिया यूज़र्स की बात करें तो वे अपने फोन में My Idea App डाउनलोड कर सकते हैं जहाँ उन्हें अकाउंट की सभी जानकारी मिलेगी। फीचर फोन में आइडिया नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले यूएसएसडी कोड की मदद से अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस, आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी की जानकारी *121# डायल करके ले सकते हैं। इस ऐप से आप अपना अकाउंट भी वापस रिचार्ज कर सकते हैं।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

Vodafone के इस कदम से यूजर्स हो सकते हैं नाराज़

Vodafone Idea और Bharti Airtel, Jio को मात देने के लिये उठा रहे ये क़दम

 

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo