Xiaomi Mi 3, Mi 4 में ऐसे अपडेट करें एंड्रॉयड Oreo

Xiaomi Mi 3, Mi 4 में ऐसे अपडेट करें एंड्रॉयड Oreo
HIGHLIGHTS

आधिकारिक नहीं ये अनौपचारिक अपडेट होगा

पिछले हफ्ते, Google ने Google पिक्सल और नेक्सस डिवाइसों के लिए एंड्रॉयड 8.0 Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम रिलीज़ किया. मोटोरोला, एचटीसी, सैमसंग, एलजी और OnePlus के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में आनेवाले महीनों में लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट होगा. Xiaomi के भी फ्लैगशिप स्मार्टफोंस Mi 6, Mi 5 और Mi Note 2 में भी लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट होगा. पर Mi 3 और Mi 4 स्मार्टफोन में एंड्रॉयड अपडेट नहीं होगा और ये पीछे छुटता नजर आ रहा है. Apple Fest, 28th-29th August, अमेज़न पर डिस्काउंट के साथ खरीदें

हालांकि अगर आपके पास भी Mi 3  और Mi 4 जैसे फोन हैं और आप लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट चाहते है, तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप तुरंत अपने फोन में एंड्रॉयड Oreo अपडेट कर सकते हैं. इससे पहले कि आप उत्साहित हो आपका ये जानना भी जरुरी है कि ये आधिकारिका अपडेट नहीं है. अपने स्मार्टफोन पर ROM को इंस्टॉल करने के लिए आपको रूटेड स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी. एक वरिष्ठ डेवलपर ने एंड्रॉयड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (AOSP) लाइब्रेरी से एंड्रॉयड Oreo सोर्स कोड का इस्तेमाल करने में सफलता हासिल कर ली. और Xiaomi Mi 3 और Mi 4 के लिए कस्टम ROM का निर्माण किया.

Xiaomi Mi3, Mi4 में Android Oreo ROM को कैसे इंस्टॉल करें

सबसे पहले आपको अपने Xiaomi Mi3 या Mi4 में को रूट करना होगा. जब आपका स्मार्टफोन रूट हो जाए आपको कस्टम TWRP रिक्वरी करने की आवश्यकता होगी. अब जब आपके पास कस्टम रिकवरी इंस्टॉल होने के साथ ही रुटेड डिवाइस है तो अब XDA पोस्ट से आवश्यक फाइलों को डाउनलोड करें. पोस्ट के नीच आपके पास डाउनलोड लिंक होंगे. जिनमें ROM और GApps भी शामिल होंगे. आपको इन फाइलों को डाउनलोड करना होगा.

आवश्यक फ़ाइलों को डाउनलोड करने के बाद, उन्हें इंटरनल स्टोरेज के रूट डायरेक्टरी में कॉपी करें. इसके बाद अपने डिवाइस को रिक्वरी मोड में रिबूट करें और सामने आ रहे निर्देशों का पालन करें. ये प्रॉसेस सिंपल है. रिक्वरी में आपको डाटा और कैशे डाटा को हटाने और रीबूट रिक्वरी करने की जरुरत है. 

 अब, रूट डायरेक्टरी में फाइल्स को नैविगेट करें और ROM को फ्लैश करें. इसके बाद GApps फ्लैशिंग पूर्ण होने के बाद अपने डिवाइस को रिबूट करें. अगर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया में कोई गलती नहीं हुई हैं, तो आपका डिवाइस एंड्रॉयड Oreo कस्टम ROM से बूट होना चाहिए. ध्यान रखें कि ROM इंस्टॉल होने के बाद पहली बार बूट होने में 15 मिनट तक का समय लग सकता है.

यहां कुछ चीजों पर ध्यान देने की बात है ये एक प्रारंभिक बिल्ड है, जिसमें सब कुछ काम नहीं करेगा. साथ ही ये एक स्थिर ROM नहीं है, इसलिए रोज इस्तेमाल करनेवाले स्मार्टफोन में इसे इंस्टॉल करने से बचें. डेवलपर ने बताया है कि स्मार्टफोन बूट, कैमरा, वाई-फाई, ब्लूटूथ और सेंसर काम करते हैं. पर शायद कुछ फीचर्स काम ना करें. लेकिन Mi3 और Mi4 जैसे पुराने डिवाइस में एंड्रॉयड Oreo का काम करना आपको उत्साहित कर सकता है.

Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन डिस्काउंट

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo