ऐसे करें आधार को लॉक-अनलॉक

ऐसे करें आधार को लॉक-अनलॉक
HIGHLIGHTS

mAadhaar ऐप का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने आधार कार्ड के दुरुपयोग को लेकर चिंतित हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम आपको बताएंगे कि आप अपने बॉयोमेट्रिक्स को कैसे लॉक और अनलॉक कर सकते हैं. 

फ्लिपकार्ट पर मिल रही हैं ये बेस्ट डील्स

भारत में आधार कार्ड अब एक अनिवार्य डॉक्यूमेंट बनता जा रहा है, जो आपकी पहचान और पता का प्रमाण देता है. सरकार ने हाल ही में आयकर दाखिल करने के लिए पैन कार्ड के साथ अपने आधार कार्ड को जोड़ना कर- दाताओं के लिए अनिवार्य कर दिया है. यहां तक कि नया बैंक अकाउंट खोलने, पासपोर्ट के लिए आवेदन या नया सिम कनेक्शन लेने के लिए भी आधार कार्ड अब मान्य दस्तावेज के रूप में काम करता है।

हां, आधार दिन-ब दिन अहम दस्तावेज बनते जा रहा है. व्यक्तिगत सूचना के साथ ही इसमें बॉयोमेट्रिक्स डाटा, फेसियल डाटा, रेटिना और फिंगरप्रिंट भी स्टोर होते हैं. तो ऐसे में इसके दुररुपयोग को लेकर चिंतित होना लाजिमी है. वैसे भी हाल के दिनों में कई साइबर क्राइम भी देखने को मिले हैं.

Google Play स्टोर पर मैलवेयर ऐप हैं, WannaCry, Petya और अन्य ransomware हैं, जो विंडोज OS आधारित लैपटॉप और डेस्कटॉप को प्रभावित करते हैं.

कुछ वेबसाइटों पर DDoS का अटैक भी हुआ. हाल ही में मैलवेयर हमले के बाद एमटीएनएल और बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सेवाओं को बाधित किया गया था। ऐसी खबरें भी थीं कि 135 मिलियन भारतीयों के आधार नंबर और व्यक्तिगत विवरण लीक हो सकते हैं। हालांकि, मेइटीआई ने स्पष्ट किया था कि सिस्टम निर्विवाद है, और आधार डेटा लीक नहीं किया जा सकता है।

ये सुनिश्चित करने के लिए कि आपके व्यक्तिगत डाटा का कोई भी दुरुपयोग न करें, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बॉयोमेट्रिक लॉक और अनलॉक सुविधा दी है, जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी सुविधा के अनुसार आप अपने आधार को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. जब आपका  आधार डाटा लॉक होगा तो सिस्टम आपके आधार प्रोफ़ाइल को प्रमाणित नहीं कर सकेगा. ऐसा करने के दो तरीके हैं, और हम बताएंगे कि ये कैसे काम करता है.

mAadhaar ऐप का इस्तेमाल कर आप बॉयोमेट्रिक को लॉक-अनलॉक कर सकते हैं. UIDAI ने हाल ही में एंड्रॉयड OS के लिए mAadhaar ऐप बनाया है. जिसमें आप अपने आधार प्रोफाइल को जोड़ उसकी प्राइवेसी कंट्रोल कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको ऐप डाउनलोड करना होगा फिर प्रोफाइल पासवर्ड सेट करना होगा. इसके बाद ऑथेंटिकेशन के लिए OTP के बाद अपना आधार नंबर डालें.   

अब, होम स्क्रीन पर, आप अपने नाम, फोटो और 12-डिजिट नंबर के साथ अपना आधार प्रोफ़ाइल देखेंगे. दाईं तरफ आपको तीन बिंदू दिखाई देंगे, जो बॉयोमेट्रिक सेटिंग्स, प्रोफ़ाइल देखने क्यूआर-कोड, और अपना e-kyc शेयर करने का आप्शन देंगे. इसके बाद आप बॉयोमेट्रिक लॉक पर टैप करें, अपना प्रोफाइल पासवर्ड डालें, और आपका बॉयोमेट्रिक्स लॉक हो जाएगा.

इसके बाद आप होम पेज पर अपने प्रोफ़ाइल के पास एक छोटा लॉक आइकन देखेंगे, जिसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड लॉक है। अपना प्रोफ़ाइल अनलॉक करने के लिए, अपना पासवर्ड डालने के बाद लॉक आइकन पर टैप करें. 10 मिनट के लिए ये अनलॉक होगा और आप अपना प्रोफ़ाइल देख पाएंगे.

MAadhaar ऐप के अलावा आप UIDAI वेबसाइट का इस्तेमाल कर के भी अपने आधार बॉयोमेट्रिक्स को लॉक-अनलॉक कर सकते हैं. इसके बाद आधार नंबर और captcha डाले. इसके बाद आपके रेजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा. जिसे स्क्रीन पर आए बॉक्स में डालें. इसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें.

एक बार बॉयोमेट्रिक लॉक ऑन हो जाएगा तो आप अनलॉक बटन पर किल्क कर इसे अनलॉक भी कर सकते हैं. हां आधार बॉयोमेट्रिक अनलॉकिंग अस्थायी है और केवल 10 मिनट के लिए मान्य है. और ये करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए. यदि आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो आपको इसके लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo