Google Maps से खर्च होने वाली बैटरी को ऐसे बचाएं

द्वारा Sudha Pal | पब्लिश किया गया 26 Sep 2019
Google Maps से खर्च होने वाली बैटरी को ऐसे बचाएं
Google Maps से खर्च होने वाली बैटरी को ऐसे बचाएं

अगर आप भी Google Maps का इस्तेमाल करते हैं और आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती हो जाती है, तो आपकी इसी समस्या का समाधान आज हम करने वाले हैं। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप Google Maps के इस्तेमाल होने वाली लो बैटरी की दिक्कत से छुटकारा सकते हैं। 

GPS को करें OFF 

GPS से आपकी बैटरी की  काफी  खपत होती है। ऐसे में GPS का इस्तेमाल करने वाले ऐप्स को भी आप अपने मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं। केवल अपने ज़रुरत की खास ऐप्स ही रखें। साथ ही आप GPS OFF भी रखकर बैटरी बचा सकते हैं।

लोकेशन मोड में करें बदलाव

फोन की सेटिंग्स के तहत लोकेशन मोड में आपको 3 ऑप्शन मिलते हैं, High accuracy, Battery saving और Device only. पहला ऑप्शन GPS, Wi-Fi, Bluetooth या mobile networks का इस्तेमाल करता है जिससे ज़्यादा बैटरी जाती है। आप Battery saving का इस्तेमाल कर सकते हैं जो Wi-Fi, Bluetooth या mobile networks का ही इस्तेमाल करता है, इसमें GPS नहीं शामिल है।

कैशे या डाटा क्लियर करें

अगर आपके अपडेट पॉप-अप नोटिफकेशन में गूगल मैप्स भी शामिल है, तो आप पुराने डाटा को अपने फोन से क्लियर कर दें। इससे आपकी बैटरी की खपत काफी कम होगी। आप ऐप डाटा को भी क्लियर कर सकते हैं। आप Settings>Apps में जाकर डाटा क्लियर कर सकते हैं। App manager में जाकर Google Maps पर जाएँ और Clear cache and data को चुनकर कैशे और डाटा क्लियर करें।

पुराने वर्ज़न का कर सकते हैं इस्तेमाल

ऐप के अपडेट के साथ ही फाइल साइज़ भी हैवी हो जाती है। भले ही नए फीचर्स के साथ आपको अपडेट मिलते हैं लेकिन ये काफी बैटरी लेते हैं। ऐसे में आप ऐप के पुराने वर्ज़न को चुन सकते हैं।

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status