ट्विटर ने कर दिया है ससपेंड, ऐसे रिस्टोर करें अपना अकाउंट

ट्विटर ने कर दिया है ससपेंड, ऐसे रिस्टोर करें अपना अकाउंट
HIGHLIGHTS

कई बार ऐसा हो सकता है कि जाने अनजाने आपने ट्विटर के किसी रूल को ब्रेक कर दिया हो, और आपको बताये बिना ट्विटर ने आपके अकाउंट को ससपेंड कर दिया हो? क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है? अगर हाँ तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अपने अकाउंट को रिस्टोर कर सकते हैं।

कई बार ऐसा हो सकता है कि जाने अनजाने आपने ट्विटर के किसी रूल को ब्रेक कर दिया हो, और आपको बताये बिना ट्विटर ने आपके अकाउंट को ससपेंड कर दिया हो? ट्विटर अपने द्वारा बनाये गए नियम व कानूनों को बड़ी सख्ती से लेता है, अगर आपने किसी भी रूप में ट्विटर के किसी रुल को ब्रेक किया है, तो हो सकता है कि आपका अकाउंट ससपेंड कर दिया जाये, इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है कि आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हों, और कई बार ट्राई करने के बाद आपके अकाउंट को ससपेंड कर दिया गया हो। 
हालाँकि ऐसा जानभूझकर ट्विटर के माध्यम से आपको ठेस पहुँचाने के लिए नहीं किया जाता है, यह इसलिए किया जाता है क्योंकि ट्विटर इस बात की सही प्रकार से जांच कर लेना चाहता है कि कहीं आपके अकाउंट को हैक तो नहीं कर लिया गया है। अगर अगर आपके साथ ऐसा कभी हो गया है, और आप अपने ट्विटर अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, और आप इस बारे में भी नहीं जानते हैं कि आखिर आप कैसे अपने ट्विटर अकाउंट को कैसे रिस्टोर कर सकते हैं, तो आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अपने ससपेंड ट्विटर अकाउंट को कैसे रिस्टोर कर सकते हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं।

  • आप ट्विटर पर अपने ससपेंड अकाउंट के लिए अपील कर सकते हैं कि आपके अकाउंट को एक बार फिर से एक्सेसेबल बनाया जाए। इसके लिए आपको करना क्या है, और कैसे करना है, आज हम आपको बताने वाले हैं। 
  • सबसे पहले आपको अपील के लिए एक फॉर्म को फिल करना होगा, जो आपको यहाँ से मिलने वाला है। यहाँ आपको इस बात का ख़याल रखना है कि आपको असल में क्या हुआ है, इस बारे में सही प्रकार से ट्विटर को पूरी जानकारी मुहैया करा देनी है। 
     
  • अब आप इस फॉर्म को पूरी तरह से और सही प्रकार से भरने के बाद सबमिट कर दें, और ट्विटर की ओर से आने वाले एक रिप्लाई का इंतज़ार करें। हालाँकि इसके पहले ही आपको 24 घंटों के भीतर ही एक ऑटोमैटेड रिप्लाई ट्विटर की ओर से मिल जाने वाला है, जो आपके फॉर्म को ट्विटर के पास जाने की खबर आपको देता है। 
     
  • इसके बाद जब आप इंतज़ार कर रहे हैं, तो इस दौरान आपको अपने रजिस्टर्ड ईमेल पर निरंतर ध्यान देना होगा, क्योंकि इसी पर आपको ट्विटर की ओर से रिप्लाई आने वाला है। अगर रिप्लाई नहीं आता है तो आपको इसका स्टेटस एक बार जरुर चेक कर लेना चाहिए, या आप ट्विटर को इसके बारे में एक बार फिर से लिख सकते हैं।
     
  • इसके बाद जब ट्विटर को लगेगा कि हाँ आपके द्वारा दिए गए सभी तर्क या तथ्य सही हैं, तो ट्विटर की ओर से आपके अकाउंट को एक बार फिर से शुरू कर दिया जाएगा। हालाँकि इसमें कुछ समय लग सकता है लेकिन यह होगा जरुर।

अगर आपका अकाउंट पहले भी ट्विटर ने ससपेंड किया है?

  • अगर आपके अकाउंट को ट्विटर की ओर से पहले भी ससपेंड कर दिया गया है, तो आपको कुछ बातों का बड़ी बारीकी से ध्यान रखना चाहिए। 
     
  • बड़ी तेज़ी से अन्य लोगों को फॉलो कभी भी न करें।
     
  • इस बात को सुनिच्चित कर लें कि आपके ट्विटर अकाउंट को कितने अन्य एप्स का एक्सेस दिया गया है।
     
  • एक मज़बूत पासवर्ड का इस्तेमाल करना न भूलें, और इसे याद भी रखें।
     
  • कोशिश करें कि कोई भी ऐसा ट्विट या अन्य गतिविधि न करें, जिसे ट्विटर रूल्स का किसी भी रूप में उल्लंघन हो।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo