Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band रिव्यु: यूनीक होने के साथ साथ महंगा भी

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 01 Oct 2018
Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band रिव्यु: यूनीक होने के साथ साथ महंगा भी
HIGHLIGHTS
  • जहां भारतीय बाजार में आपको बहुत से फिटनेस बैंड मिल जाने वाले हैं, इसके साथ ही Xiaomi का Mi Band 3 Fitness Band भी भारतीय बाजार में खरीदने के लिए उपलब्ध हो गया है। ऐसे में किसी एक ऐसे बैंड को रिव्यु करना जो कुछ महंगा जरुर है लेकीन इसके फीचर्स प्रभावित करना वाले हैं। आज हम बात करने वाले हैं, Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band इसे अगर आप mufubu साईट से जाकर खरीदते हैं तो आपको यह लगभग Rs 3,000 के आसपास मिल जाने वाला है, हालाँकि इसे अलावा आलावा अगर आप इसे अमेज़न इंडिया के माध्यम से लेना चाहते हैं तो भी आपको यह लगभग Rs 3,000 के आसपास ही मिलने वाला है। इसके साथ हमने कुछ समय बिताया है, तो आइये जानते हैं कि हमें यह कैसा लगा है।

जहां भी किसी फिटनेस बैंड की बात आती है तो आपको यह देखना जरुरी है कि आप इससे काम क्या लेते हैं, अगर आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़े हर एक आंकड़े पर नजर रखने की आदत है, और आप चाहते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य से जुड़े हर छोटे बड़े आंकडे को अपनी नज़रों के सामने बदलता देखें तो एक फिटनेस बैंड आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है। यूँ तो भारतीय बाजार में आपको बहुत से सस्ते महंगे फिटनेस बैंड मिल जाने वाले हैं लेकिन अगर आप अभी हाल ही में भारतीय बाजार में नजर आये एक नए बैंड के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो हम आपको आप एक ऐसे ब्रांड और ऐसे फिटनेस बैंड के बारे में बताने वाले हैं, जिसके बारे में आपमें से बहुत से लोगों ने सूना होगा, लेकिन इसके बाद भी आपने में ज्यादातर ऐसे लोग हैं तो इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते होंगे। आज हम बात करने वाले हैं, Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band की, इसे आप अमेज़न इंडिया और mufubu की आधिकारिक साईट से जाकर लगभग Rs 3,000 की कीमत के अंदर खरीद सकते हैं। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि आखिर इसमें ऐसा क्या है, जो इसकी कीमत इतनी ज्यादा है, यहाँ भारत में तो आपको बहुत से शानदार बैंड मिल जाने वाले हैं, जो आपको मात्र Rs 2,000 के अंदर की कीमत में ले सकते हैं। Xiaomi ने अभी हाल ही में अपने Xiaomi Mi Band 3 को भारतीय बाजार में मात्र Rs 1,999 की कीमत में खरीदने के लिए उपलब्ध करा दिया है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि Xiaomi Mi Band 2 की कीमत भी इतनी ही थी। 

हमने इस नए डिवाइस के साथ यानी Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band के साथ कुछ समय बिताया है, और आज हम आपको इसी बारे में बताने की कोशिश करने वाले हैं कि आखिर इस डिवाइस की, इस नए फिटनेस बैंड की कीमत भारतीय बाजार के हिसाब से ज्यादा क्यों है। इसके अलावा बाकी बैंड्स के मुकाबले यह अलग है, वैसा होने के बाद भी इसकी कीमत इतनी ज्यादा है। अगर हम शुरू करें इसके डिजाईन से तो आपको मैं पहले ही बता देता हूँ कि आपको यह पसंद नहीं आ सकता है। यह एक साधारण बैंड की तरह ही लगता है, हालाँकि ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह बाकी बैंड्स के मुकाबले काफी साधारण सा प्रतीत होता है। इसका स्ट्रैप भी ज्यादा अच्छा नहीं है। आपको पहली नजर में यह बैंड कुछ सस्ता लग सकता है लेकिन जब आप आपको इसकी कीमत के बारे में पता चलता तो आपको आश्चर्य जरुर होता है। हालाँकि जैसे आजकल के बैंड वायर मुक्त चार्जिंग सिस्टम के साथ आने लगे हैं, वैसे ही इसमें भी आपको सुविधा मिल रही है। आप इसके स्ट्रैप को हटाकर इसे किसी भी मोबाइल चार्जर के साथ चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा अगर हम इसकी डिस्प्ले की बात करें तो जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि इसे एक फिटनेस बैंड के साथ स्मार्ट बैंड भी कहा गया है। अब अगर हम इसकी डिस्प्ले की बात करें तो यह कलर्ड है। इसके अलावा इसमें आपको आकर्षित करने के लिए, एनिमेटेड सिंबल दिए गए हैं, हम इनका जिक्र आगे करने वाले हैं। 

इसके पहले आपको बता देते हैं कि इसमें आपको हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर मॉनिटर के अलावा, एल हाइली सेंसिटिव सपोर्ट सेंसर भी दिया गया है। इसके साथ ही इसमें आपको सपोर्ट की रियल टाइम रिकॉर्डिंग भी मिल रही है। आप इसके माध्यम से अपने 24 घंटे की गतिविधियों पर ध्यान रख सकते हैं। ऐसा आप मूवमेंट डिस्टेंस, टाइम, कैलोरी बर्न आदि आते हैं। साथ ही आपको इसमें कॉल और ऐप की नोटिफिकेशन भी मिलती है। आज हम इसी बैंड को रिव्यु करने वाले हैं। और जानेंगे कि आखिर आपको इसे लेना चाहिए या नहीं।

Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इसमें आपको एक 0.96-इंच की TFT IPS कलर स्क्रीन 80x160 रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। इसके अलावा इसमें आपको ब्लूटूथ 4.0 BLE मिल रहा है, इसके अलावा आपको इसमें एक 80mAh क्षमता की पॉलीमर लिथियम बैटरी मिल रही है, यह पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 1-1:30 घंटे का समय लगाती है, और इसके बाद आप इसे लगभग 4-5 दिन तक बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इसमें Pedometer/Calorie burned/Distance/Blood pressure monitor/Heart rate monitor/Sleep monitor/Alarm/Call & SMS & Social Media (WeChat, Facebook, Twitter, Linkedin, WhatsApp, Instagram, Line, Snapchat, Skype, etc।) reminder/Stopwatch/Wrist-up display light/Sedentary reminder/Firmware OTA/Remote Camera /Countdown/Data Social media share (Facebook, Twitter, WeChat, WhatsApp) आदि फीचर्स भी मिल रहा हैं। 

इतना ही नहीं यह लगभग 24 घंटे तक लगातार आपके हार्ट रेट को मॉनिटर करता है, इसके अलावा इसमें ऑटो ब्लड प्रेशर मॉनिटर भी दिया गया है, साथ ही इसमें साइलेंट अलार्म भी है। इस बैंड को आप एंड्राइड 4.4 या उसके बाद आने वाले एंड्राइड और iOS 8.0 और इसके बाद के सभी OS वर्जन के साथ काम कर सकता है। इसे कंपनी की ओर से IP67 की रेटिंग मिली है। 

Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band डिजाईन और बनावट 

यह डिवाइस एक मज़बूत और बढ़िया बॉडी से निर्मित है, हालाँकि इसे देखकर आपको कुछ अपीलिंग या आकर्षक फील नहीं होने वाला है, अपने डिजाईन के कारण ही यह डिवाइस कहीं न कहीं मार खा जाता है। जिसके कारण यह कुछ आकर्षक सा फील होता है, इसे जब मैंने अपने हाथ में पहना तो मुझे पता चला कि यह काफी अच्छा है, आप इसे आसानी से पहन सकते हैं, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि जब आप इसके स्ट्रैप को हटा देते हैं तो यहाँ आपको एक USB Pin मिलती है, जो आप अपने किसी भी फोन चार्जर के साथ जोड़कर इसे चार्ज कर सकते हैं, मैंने भी कुछ ऐसे ही किया है। हालाँकि डिजाईन में मुझे नया कुछ नहीं लगा है, इसके पहले मैंने Lenovo के द्वारा भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया उसका पहला फिटनेस बैंड fitme रिव्यु किया था, और मैंने उसमें भी इसी तरह की USB Pin को देखा था, हालाँकि इसके डिजाईन में कुछ फर्क जरुर था।

हालाँकि इसकी डिस्प्ले कलर्ड होने के कारण काफी अच्छी लगती है। आपको इसे देखने पर महसूस होगा कि इसकी डिस्प्ले में ब्राइटनेस काफी अच्छी है। हालाँकि सूरज की डायरेक्ट रौशनी में तो यह आपको कुछ निराश कर सकती है, कई बार इसके रिव्यु के दौरान जब मैंने अपनी बाइक को चलाते दौरान इसमें टाइम आदि देखने की कोशिश की है तो मुझे सूरज की तेज रौशनी होने के कारण इसमें कुछ भी नजर नहीं आया है। हालाँकि अगर आप कम रौशनी में चले जाते हैं तो इसकी डिस्प्ले को आसानी से देख सकते हैं। हालाँकि इस तरह की समस्या को किसी भी फिटनेस बैंड में आमतौर पर देखा जाता है तो इसे ज्यादा परेशानी की बात नहीं कहा जा सकता है। इस कीमत में आने वाले ज्यादातर बैंड्स में आपको इस तरह की शिकायत का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि इसकी कीमत ज्यादा होने के कारण ऐसी इस तरह की कोई समस्या नहीं आनी चाहिए थी। लेकिन इसमें आपको यह समस्या देखने को मिल रही है। 

कई बैंड्स में मैंने यह भी पाया है कि वह कलाई पर न बंधे होने के बाद भी आपको आपके हार्ट रेट के बारे में जानकारी देते हैं, हालाँकि मैंने सोचा था कि इस डिवाइस में भी मुझे ऐसा ही कुछ देखने को मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। जब मैंने इसे इसे अपनी कलाई से दूर रखकर हार्ट रेट जांचने का प्रयास किया है तो बैंड में ऐसा करने से मना कर दिया है, और एक संकेत डिस्प्ले पर दिखाया है कि आप पहले से अपनी कलाई पर बांध लें। इसका मतलब है कि यह आपको धोखा देने वाला नहीं है।

Hangoverr PowerBeat Plus Smart Fitness Band बैटरी परफॉरमेंस 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि इसकी बैटरी चार्ज होने के लगभग 1 घंटे से ज्यादा समय लेती है, लेकिन इसके बाद आपको इसे इस्तेमाल करने में बैटरी से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ने वाला है। इसकी बैटरी एक बार चार्ज करने पर लगभग 5 दिन तक बड़ी आसानी से चल सकती है। अब यहाँ आपको यह भी बता देते हैं कि एक स्मार्टबैंड के लिए इस तरह की बैटरी होना अपने आप में एक खास बात है। इसी के कारण इस बैंड को बाजार में ज्यादा पसंद किया जा सकता है।

हमारा फैसला 

हालाँकि जैसा कि आपने देखा कि इस बैंड में आपको कुछ अतिरिक्त फीचर मिल रहे हैं, इसके अलावा इसकी कलर्ड स्क्रीन इसे औरों से अलग कर देती है, साथ ही आपको इसमें आपका फोन फाइंडर फीचर भी मिल रहा है। अगर आपका फोन कहीं गुम हो जाता है तो आप इसकी मदद से उसे खोज सकते हैं। साथ ही बैटरी इसमें काफी बढ़िया दी गई है। अब अगर आप इन फीचर्स को ध्यान में रखकर इया बैंड की कीमत को इग्नोर करते हैं तो आप इसे एक बढ़िया बैंड कह सकते हैं लेकिन अगर आप इसके डिजाईन को भी कहीं न कहीं इग्नोर कर सकते हैं तो आपको मैं इस बैंड को आसानी से रीकामैंड कर सकता हूँ हालाँकि अगर आप एक फिटनेस बैंड को कीमत देखकर ही खरीदते हैं तो आपको बता दें कि बाजार में आपको Xiaomi Mi Band 3 मिल जाएगा, इसके अलावा आपको iVoomi का Fitme मिल जाएगा, साथ ही लगभग इसी कीमत में आपको लेनोवो कार्डियो Plus HX03W फिटनेस बैंड मिल जाएगा, अब चॉइस आपकी है कि आप किस बैंड का चुनाव अपने लिए करते हैं।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
₹ 52900 | $hotDeals->merchant_name
Samsung Galaxy Watch
Samsung Galaxy Watch
₹ 26990 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status