Amazfit Stratos 3 Review: कई खूबियों का बेहतर समावेश

Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 14 Sep 2020
Amazfit Stratos 3 Review: कई खूबियों का बेहतर समावेश
HIGHLIGHTS
  • बेहतर फंक्शन और स्पेसिफ़िकेशन

  • दमदार बैटरी लाइफ

  • अच्छा डिजाईन

  • माइक और स्पीकर्स की कमी

  • कॉल और मैसेज का जवाब नहीं दे सकते (फ़ोन की जरूरत)

  • कीमत थोड़ी ज्यादा है

हम कुछ समय से इस बात को देख रहे हैं कि एक स्मार्टवॉच ने हमारे कई काम बड़े ही आसान बना दिये हैं, जैसे आप चलते फिरते अपनी फिटनेस पर बड़े पैमाने पर नजर बनाये रख सकते हैं। इस तरह की गतिविधि को देखने और इनपर अपनी नजर रखने के लिए कुछ सालों पहले तक हमारे पास ऐसे यंत्र नहीं थे, हम खासकर भारत जैसे देश की बात कर रहे हैं। हालाँकि जैसे जैसे भारत में फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच आदि ने अपने कदम रखे हैं, वैसे वैसे हमारा नजरिया भी बदला है। अब हम स्विमिंग के दौरान अपनी गतिविधि पर नजर रख सकते हैं, दौड़ने के दौरान अपने हार्ट बीट और अपने कदमों पर नजर रख सकते हैं, साइकिलिंग के दौरान होने वाली गतिविधियों पर हमारी नजर रहती है, इसके अलावा हमारे फोन पर मिलने वाली सभी नोटिफिकेशन हमें फोन को देखे बिना ही सीधे एक स्मार्टवॉच पर मिल जाती है, इसके अलावा भी कई ऐसे फीचर्स हैं, जो हमारी मदद के लिए ही एक स्मार्टवॉच में देखे जा सकते हैं। असल में समय के साथ एक स्मार्टवॉच में फीचर्स का समावेश हो रहा है, आजकल एक स्मार्टवॉच पहले के मुकाबले ज्यादा कैपेबल और अधिक फीचर्स से लैस होकर आना शुरू हो गई हैं। ऐसा ही कुछ हमने Amazfit Stratos 3 में देखा है। इसमें भी कई ऐसे नए फीचर्स और फंक्शनलिटी हैं। 

आपको बता देते हैं कि Amazfit Stratos 3, Huami की इस सीरीज की तीसरी पीढ़ी की स्मार्टवॉच है। इसके अलावा इसकी पीढ़ी की पिछली स्मार्टवॉच को अगर देखें तो इसके मुकाबले नई वॉच में आपको ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते हैं, इसके डिजाईन में भी आपको कुछ छोटे बदलाव महसूस होने वाले हैं। कुलमिलाकर अगर मैं आपसे कहूँ तो आपको बता देते हैं कि इस वॉच में आपको बदला हुआ डिजाईन, अच्छे और नए दौर के फीचर्स और स्पेसिफ़िकेशन्स के अलावा कुछ बेहतर फंक्शन भी मिलते हैं। जिसके कारण इसे एक नई दौर की प्रतिस्पर्धी स्मार्टवॉच कहा जा सकता है। यह बाजार में मौजूद कई स्मार्टवॉच से टक्कर लेने में सक्षम है। हालाँकि अन्य स्मार्टवॉच में भी आपको इसके जैसे फीचर्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर इसे बाजार में अपने आप को साबित करना है, और एक बेहतर प्रतिस्पर्धी के तौर पर सामने आना है तो आपको बता देते है कि इसकी कीमत इसे कुछ अलग छोर पर लाकर खड़ा कर सकती है। 

Amazfit Stratos 3 के फीचर्स और स्पेसिफ़िकेशन्स 

अगर हम कुछ ऐसे फीचर्स की बात करें तो जो इसे प्रतिस्पर्धा में लाकर खड़ा कर देते हैं तो आपको बता देते है कि इस वॉच में आपको यानी Amazfit Stratos 3 में आपको अल्ट्रा पॉवर सेविंग मोड मिलता है, इसके अलावा इसमें आपको 5ATM वाटर रेसिस्टेंट क्षमता भी मिलती है, इसके अलावा इसमें आपको GPS/GLONASS और GALILEO का सपोर्ट भी मिल रहा है। हालाँकि इतने पर ही इसके फीचर्स की कहानी रूकती नहीं है, इसमें आपको BioTrack PPG सेंसर भी मिल रहा है, इसके अलावा Amazfit Stratos 3 में आपको मल्टी-स्पोर्ट्स मोड भी मिलते है, इसमें आपको ऑलवेज ऑन डिस्प्ले भी मिलता है, हालाँकि यह कोई ज्यादा अलग फीचर नहीं है। साथ ही आपको इसमें म्यूजिक स्टोरेज भी मिलती है, जिसकी मदद से आप इसमें म्यूजिक स्टोर कर सकते हैं। 

इतना ही नहीं, Amazfit Stratos 3 में आपको 1.34-इंच की एक फुल राउंड डिस्प्ले मिलती है, हम आपको बता ही चुके हैं कि यह एक ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले है। वॉच में आपको एक स्टैंडअलोन म्यूजिक प्लेयर भी मिल रहा है। जैसा कि हमने आपको बताया भी है कि इसमें आप म्यूजिक को स्टोर कर सकते है, उसके लिए आपको इसमें 4GB की स्टोरेज क्षमता भी मिल रही है। इसके अलावा आपको 19 स्पोर्ट्स मोड इसमें मिलते हैं। Amazfit Stratos 3 में आपको इन-बिल्ट एयर प्रेशर सेंसर भी मिलता है, जो अल्टीट्यूड कैलकुलेशन के लिए काम में आता है। यह एक वाटर रेसिस्टेंट क्षमता को भी अपने में समाये हुए है। इसमें आपको 14 दिनों की बैटरी लाइफ मिलती है. अपने इन कुछ सबसे अच्छे फीचर्स के साथ और अपनी Rs 13,999 की कीमत के साथ यह एक अच्छी खासी प्रतिद्वंदी बन जाती है, उन सभी स्मार्टवॉच आदि की जो पहले से ही बाजार में इससे ज्यादा कीमत और कुछ कम फंक्शन के साथ उपलब्ध हैं। 

Amazfit Stratos 3 डिजाईन और बनावट 

जहां एक ओर मुझे इसके यानी Amazfit Stratos 3 और इसकी पीढ़ी की पुरानी स्मार्टवॉच में ज्यादा कुछ फर्क नहीं आया है, मेरे पास दोनों ही वॉच हैं, और यहाँ नीचे आप दोनों को एक साथ देख भी सकते हैं, आप डिजाईन को देखकर यह बड़ी आसानी से नहीं पहचान पाएंगे कि आखिर पुरानी और नई स्मार्टवॉच कौन सी हैं, हालाँकि अगर आप एक प्रोफेशनल हैं तो आपको इनके बीच के अंतर को तलाश करने में ज्यादा समय नहीं लगने वाला है। इसमें आपको एक 1.34-इंच की एक फुल राउंड डिस्प्ले मिल रही है, जिसके बारे में हम आपको ऊपर भी काफी कुछ बता चुके हैं, यहाँ आपको यह बता देते है कि इसमें आपको गोरिला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन भी मिल रहा है।

इसके अलावा यह एक OLED डिस्प्ले है लेकिन पुरानी लेकिन इसी की पीढ़ी की पिछली वॉच की बात करें तो उसमे एक फुल मून डिस्प्ले दी गई थी। अगर हम बॉडी आदि की बात करें तो आपको यहाँ यह बता देते है कि इसमें आपको एक स्टेनलेस स्टील बॉडी मिल रही है, हालाँकि इसकी केसिंग प्लास्टिक की है। इसके माध्यम से भी इसका डिजाईन काफी खास बन जाता है क्योंकि इसमें आपको ड्यूरेबिलिटी की कोई ज्यादा दिक्कत नहीं आती है, यह अपने आप में काफी मज़बूती को दिखाता है। 

इसके अलावा अगर हम इसके बटन आदि को देखें तो यहाँ इन्हें देखकर भी लगता है कि इसे एक लक्ज़री लुक देने की कोशिश की गई है, जैसे कि इसमें आपको दो अलग से नए बटन भी दिए गए हैं, जो आपको इसे ऑपरेट करने में काफी मदद करते हैं। आपको इस वॉच में ज्यादा स्क्रीन को टच करने की जरूरत नहीं है, जैसे कि इसके पीढ़ी की पिछली वॉच में पड़ती थी, क्योंकि इसमें आपको दो बटन एक्स्ट्रा मिल रहे हैं, जो स्क्रीन पर आपने हाथ को ज्यादा जाने से भी रोकते हैं। 

Amazfit Stratos 3 फंक्शनलिटी 

असल में आपको बता देते है कि जब बात परफॉरमेंस आदि की आती है तो इस स्मार्टवॉच को एक अलग ही नजरिये से देखा जा सकता है, इसकी परफॉरमेंस को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए आपको इसमें कई फीचर्स मिलते हैं, आज हम आपको इनके बारे में यहाँ बताने वाले हैं, इनमें फिटनेस ट्रैकिंग की क्षमता से लेकर स्मार्टवॉच की क्षमताओं का एक बेहतर समावेश देखा जा सकता है, आइये अब देखते हैं कि आखिर इसमें आपको किस प्रकार के फंक्शन मिल रहे हैं। 

इसमें आपको सबसे पहले जो फंक्शन देखने को मिलता है, वह इसमें GPS ट्रैकिंग है, आपको बता देते है कि लगभग 70 घंटों तक यह निरंतर GPS ट्रैकिंग कर सकती है। हालाँकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आखिर आप किस चीज़ को ज्यादा मॉनिटर कर रहे हैं, इस डाटा को वॉच के अंदर ही सेव भी किया जाता है, ताकि आप इसपर नजर भी रख सकें। इसमें आपको 19 स्पोर्ट्स मोड भी मिलते हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में... 

19 स्पोर्ट्स मोड

इसमें आपको अलग अलग प्रकार से अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कई स्पोर्ट्स मोड भी मिलते हैं, जिनके बारे में आप आगे जानने वाले हैं। आइये एक नजर डालते हैं इनपर...

  • रनिंग मोड 
  • इंडोर साइकिल मोड 
  • ट्रेड मिल मोड
  • जम्प रोप मोड 
  • ट्रेल रन मोड
  • पूल स्विम
  • वाकिंग मोड
  • ओपन वाटर मोड
  • एलीपटिकल मोड
  • हाइक मोड 
  • टेनिस मोड
  • ट्रियाथालोन मोड
  • स्की मोड
  • मल्टी-सपोर्ट मोड
  • फूटबॉल मोड
  • रोवर मोड
  • आउटडोर साइकिल मोड 
  • फिटनेस मोड 

अपने गोल के अनुसार आप इस स्मार्टवॉच में यानी Amazfit Stratos 3 में इन मोड्स के डाटा को भी वॉच के अंदर ही देख सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपनी फिटनेस पर नजर रखने में मदद मिलती है। हालाँकि इसके अलावा भी कई और फंक्शन आपको इस स्मार्टवॉच में देखने को मिलते हैं, जिन्हें आप यहाँ आगे देख सकते हैं। 

बायोट्रैकर 

अगर आप एक स्मार्टवॉच को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इस बात को सुनिश्चित करना लेना चाहिए कि इसमें एक हार्ट रेट सेंसर होना जरुरी है, हालाँकि Amazfit Stratos 3 में इस बात का खास ध्यान रखा गया है, इसे कारण इसमें बायोट्रैकर को रखा गया है। आप इसके माध्यम से वॉच को ऐसा भी सेट कर सकते हैं कि यह निरंतर आपके हार्ट रेट पर नजर रख सकती है। इसके अलावा जैसे ही इसे कुछ ऊपर नीचे मिलता है, यह आपको सूचना देती है। 

अन्य फंक्शन 

इसके अलावा आपको इसमें स्टैंडअलोन म्यूजिक प्लेयर भी मिलता है, इसके अलावा इसमें आपको स्विम प्रूफ क्षमता भी मिलता है, हालाँकि इतना ही नहीं। इसमें आपको एडवांस्ड परफॉरमेंस एनालिटिक्स भी मिलता है, इसमें एप्प के माध्यम से आपको सभी जानकारी मिलती रहती है। इसके अलावा नोटिफिकेशन तो एक ऐसा फीचर या फंक्शन है जो आपको सभी स्मार्टवॉच में आजकल मिलने वाला है। यह आपको आपके फोन की सभी नोटिफिकेशन से रूबरू कराता रहता है। हालाँकि इसमें एक कमी यह देखने को मिलती है कि इसमें कोई भी बिल्ट इन माइक या स्पीकर आदि की सुविधा नहीं है, जिसके माध्यम से आप कॉल आदि का जवाब दे सकें या म्यूजिक आदि को सुन सकें। इसके अलावा आप इसके माध्यम से सीधे किसी मैसेज आदि का रिप्लाई भी नहीं कर सकते हैं, आपको मात्र नोटिफिकेशन नजर आते हैं, आपको अगर इनका जवाब आदि देना है तो आपको फोन की और जरुर जाना होगा। यहाँ आपको यह भी बता देते है कि यह स्मार्टवॉच यानी Amazfit Stratos 3 एंड्राइड 5 या उसके ऊपर के सभी वर्जन पर चलने वाली है, इसके अलावा iOS पर यह 10.0 से ऊपर वाले सभी वर्जन पर चलती है। मैंने अपने iPhone 8 Plus के साथ सभी नए अपडेट के साथ इसे इस्तेमाल किया है। इस दौरान मैंने पाया है कि यह एक अच्छी वॉच है, इसका डिजाईन और फीचर्स इसे दूसरे से वाकई अलग बनाते हैं। 

Amazfit Stratos 3 बैटरी परफॉरमेंस 

इस वॉच में आपको एक 300mAh क्षमता की बैटरी मिलती है, यह एक Li-Ion Polymer बैटरी है। इसके अलावा इसमें आपको एक चार्जिंग डॉक् के माध्यम से इसे मैग्नेटिक सपोर्ट के जरिये चार्ज करने की क्षमता भी मिलती है। मैंने अपने बैटरी टेस्ट के दौरान पाया है कि आप इसे लगभग एक से डेढ़ घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। अगर अगर हम बैटरी के ख़त्म होने की चर्चा करें तो कंपनी का कहना है कि इस वॉच को एक बार चार्ज करने पर अल्ट्रा-मोड के साथ 14 दिन तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मेरे इस्तेमाल के हिसाब से मैंने पाया है कि इसकी बैटरी तीन से कुछ दिन ज्यादा तक आसानी से चलती है। हालाँकि इसके बाद इसे चार्ज करने की जरूरत पड़ती है, मैंने रिव्यु के हिसाब से इसकी बैटरी को चेक किया है, हालाँकि असल में आपके इसे यूज करने पर भी यह निर्भर करता है कि आखिर आप इसे कितना समय तक चला सकते हैं, जो सकता है कि आपका यूसेज कम तो यह ज्यादा दिन भी चल सकती है।

हमारा फैसला 

अगर आप इस स्मार्टवॉच यानी Amazfit Stratos 3 को लेना चाहते हैं तो आप इसे फ्लिप्कार्ट और Amazfit.com के माध्यम से भारत में मात्र Rs 13,999 की कीमत में खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप ऊपर देख ही चुके हैं कि इसमें आपको किस प्रकार के फीचर, स्पेसिफ़िकेशन्स और फंक्शन आदि मिल रहे हैं, जो आपको अपनी ओर आकर्षित करते हैं, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसमें कुछ कमी भी जो इसे कुछ पीछे भी ले आती है, लेकिन Rs 15,000 की कीमत के अंदर यह एक बढ़िया ऑप्शन आपके लिए हो सकता है, असल में आप इसके अंदर से ही मैसेज आदि का रिप्लाई नहीं कर सकते हैं, और न ही कॉल आदि के अलावा म्यूजिक सुन सकते हैं। लेकिन कुलमिलाकर अगर इसके डिजाईन और फीचर्स को देखा जाये तो आपको बता देते हैं कि यह अपने आप में एक अच्छी चॉइस के तौर पर सामने आ सकती है कि अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो क्योंकि इसमें आपको कई स्पोर्ट्स मोड और कई अलग फंक्शन मिल रहे हैं, जो इस कीमत में मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, हालाँकि इसके अलावा बाजार में कुछ ज्यादा कीमत में और कुछ कम कीमत में कई अन्य ऑप्शन भी मौजूद हैं, जिनकी ओर आप देख सकते हैं। 

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Web Title: Amazfit Stratos 3 review here to find the best competetor in india market
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
₹ 52900 | $hotDeals->merchant_name
Samsung Galaxy Watch
Samsung Galaxy Watch
₹ 26990 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status