रिलायंस जिओ के लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉलिंग को Trai से भी मिली क्लीन चिट

रिलायंस जिओ के लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉलिंग को Trai से भी मिली क्लीन चिट
HIGHLIGHTS

ट्राई ने इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को लिखे गए एक पत्र में कहा है कि, “रिलायंस जिओ द्वारा दाखिल किये गए प्लान को किसी भी तरह से मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण या IUC का पालन नहीं करने वाला नहीं कहा जा सकता है.”

रिलायंस जिओ ने, जैसा कि हम सभी जानते हैं लाइफटाइम के लिए फ्री वॉयस कॉल की पेशकश की थी, जिसे अन्य कुछ टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने गलत कहा था, पर अब रिलायंस जिओ को दूरसंचार नियामक Trai से बड़ी राहत मिली है. ट्राई ने कहा है कि रिलायंस जिओ की ये पेशकश मौजूदा नियमों के अनुरूप ही है साथ ही यह किसी भी तरह से भेदभावपूर्ण भी नहीं है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Asus Zenfone Zoom Review in Hindi Video

ट्राई ने इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को लिखे गए एक पत्र में कहा है कि, “रिलायंस जिओ द्वारा दाखिल किये गए प्लान को किसी भी तरह से मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण या IUC का पालन नहीं करने वाला नहीं कहा जा सकता है.”

जैसा कि आप जानते ही हैं कि रिलायंस जिओ की लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉलिंग के प्रस्ताव को अन्य दूरसंचार कंपनी जैसे भारती एयरटेल, वोडाफ़ोन और अन्य ने ट्राई के सामने अपना एक अन्य प्रस्ताव रखते हुए मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और IUC का पालन नहीं करने वाला प्लान कहा था. पर अब ट्राई ने इस बात की पुष्टि की है कि यह किसी भी रूप में सही नहीं है.

आपको बता दें कि पिछले साल ही रिलायंस ने इस बात की घोषणा की थी और इस साल 5 सितम्बर को यह पूरी तरह से लागू हो गया था. यहाँ आप रिलायंस जिओ के सभी प्लान्स के बारे में जान सकते हैं.

यहाँ आप सभी प्लांस को यहाँ देख सकते हैं:

Here's every pack that Reliance Jio will offer.
Voice calls will be free for life. Charges only for data and VoLTE.
Instant sign-up using Aadhar
Lower rates for voice and data. Note: This is effective rate, not real rate.
Cheapest 4G LTE device in India, at Rs. 2,999.
Reliance Jio is apparently ready for 5G in the future as well

 

इसे भी देखें: रिलायंस Jio अपने LYF स्मार्टफ़ोन यूजर्स को 1 साल के लिए फ्री दे सकता है 4G डाटा

इसे भी देखें: रिलायंस जिओ प्रीव्यू ऑफर: अब सोनी, विडियोकॉन और सैंसुई के 4G फोंस पर हुआ उपलब्ध

Lyf फ्लेम 8 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 4199 में

Lyf विंड 8 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 6999 में

Lyf फ्लेम 2 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 3998 में

इसके अलावा आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही एक खबर हमारे सामने थी जिसमें रिलायंस जिओ की लगभग लगभग 10 करोड़ कॉल फेलियर का सामना करना पड़ रहा है, इसके लिए कंपनी ने आईडिया, एयरटेल और वोडाफ़ोन इसके साथ सही प्रकार से नहीं दे रहे हैं. इस कारण ये समस्या उत्पन्न हुई है. शायद इसी को देखते हुए आईडिया सेलुलर ने यह कदम उठाया है. बता दें कि अपनी इस स्टेटमेंट में जिओ ने कहा है कि उसे जल्द ही एक ऑपरेशनल इंटरकनेक्शन की जरूरत है. जिसके बाद इस समस्या को हल किया जा सकता है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

बता दें कि आईडिया का कहना है कि उसने अब इसके लिए 565 पोर्ट्स की जगह 1865 पोर्ट्स चला दिए हैं, जो अब इस समस्या को हल करने में मदद करेंगे. इसके साथ ही और भी बहुत से बदलाव किये गए हैं जिससे कि इस समस्या से निजात मिल सके.

हमने इसके साथ ही भारतभर के लगभग 18 शहरों में जिओ का स्पीड टेस्ट किया है.  इस पूरे स्पीड टेस्ट को आप यहाँ देख सकते हैं. 

अभी कुछ ही दिन हुए हैं जब देश में आधिकारिक तौर पर रिलायंस ने अपनी 4G सेवा को पेश किया था. हालाँकि बाज़ार में अपने आधिकारिक लॉन्च से पहले ही रिलायंस ने अपनी इस सेवा यानी जिओ के प्रीव्यू ऑफर को देशभर में इस्तेमाल करने के लिए मुहैया करा दिया था. और लोगों को यह काफी पसंद भी आया था.  इसके साथ ही लॉन्च होते ही सस्ते नेट के जरिये जिओ ने तो जैसे टेलीकॉम की दुनिया में हंगामा सा मचा दिया था. हालाँकि इसके साथ साथ डिजिट के पास ऐसी बहुत सी समस्याओं के लिए लोगों ने संपर्क किया है जो जिओ के खिलाफ हैं.

तो इन समस्याओं को देखते हुए हमने ट्विटर पर एक कांटेस्ट रखा जिसमें हमारे सब्सक्राइबर्स ने देश भर से हिस्सा लिया. और हमें पता चल पाया कि आखिर देश में जिओ की स्पीड कैसी है. तो हमने पाया, और हमारे डाटा के अनुसार, देशभर में अगर औसत डाउनलोड को देखें तो जिओ की स्पीड 19.2Mbps है और इसकी अपलोड स्पीड 4Mbps है. आइये विस्तार से जानते हैं इसे:


Click to Enlarge

@digitindia Plz find same…#Contest #RelianceJio pic.twitter.com/E2jmQIBsDw

— Harshil Soni (@Harshil_Soni) September 19, 2016

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इसे भी देखें: कूलपैड 23 सितम्बर को पेश कर सकती है एक नया स्मार्टफ़ोन, होगा 5000mAh की बैटरी से लैस

इसे भी देखें: ज़ोपो कलर F1 स्मार्टफ़ोन भारत में पेश, एंड्राइड मार्शमैलो से लैस

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo