Rs 50 से भी कम कीमत में बाजार में मौजूद हैं यह अलग अलग कंपनियों के प्लान, आपके लिए कौन सा बेहतर?

Rs 50 से भी कम कीमत में बाजार में मौजूद हैं यह अलग अलग कंपनियों के प्लान, आपके लिए कौन सा बेहतर?
HIGHLIGHTS

बाजार में आपको बहुत से प्लान इस समय मिल जाने वाले हैं, जो बहुत कम कीमत से बहुत ज्यादा कीमत तक जाते हैं, हालाँकि आपको हम रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन, बीएसएनएल और एयरटेल के कुछ ऐसे प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, जो मात्र Rs 50 की कीमत के अन्दर आते हैं।

जैसा कि आप देख रहे हैं कि रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए BSNL ने अपने कई नए प्लान बाजार में उतार दिए हैं, जो एयरटेल और रिलायंस जियो से भी बेहतर कीमत में और ज्यादा फायदों के साथ आपको मिल रहे हैं, इसके अलावा वोडाफ़ोन एयरटेल को टक्कर देने में लगा है और एयरटेल रिलायंस जियो और अन्य को टक्कर देने में लगा हुआ है। असल में ऐसा कहा जा सकता है कि हर एक टेलीकॉम कंपनी एक दूसरों कड़ी टक्कर देने में लगी है। 

यह डाटा वॉर अभी जल्दी में तो ख़त्म होने वाला नहीं है। अब ज्यादा डाटा, ज्यादा कॉलिंग और अन्य ज्यादा सुविधायें जब आपको कम कीमत में ही मिल जा रही हों तो आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है कि आपके लिए किस कंपनी का प्लान ज्यादा बेहतर रहने वाला है, हालाँकि इसके बाद भी हम आपको आज इन्हीं कंपनियों के कुछ ऐसे प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, जो कम कीमत में आने के साथ ही आपको ज्यादा फायदा दे रहे हैं। आज हम आपको इन सभी कम्पनियों के Rs 50 के अंदर आने वाले प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनके बारे में आपने इससे पहले कभी शायद ही सुना होगा। 

BSNL 

इस लिस्ट में सबसे पहले हम BSNL की बात इसलिए करने वाले हैं, क्योंकि हम देख रहे हैं कि पिछले कुछ दिनों में कंपनी ने कुछ दमदार प्लान्स पेश किये हैं, जो अन्य सभी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। जी हाँ, BSNL ने पिछले कुछ समय में बढ़िया से बढ़िया ऑफर्स और प्लान्स आपके लिए पेश किये हैं। कंपनी पास मात्र Rs 19 की कीमत में आने वाला एक STV प्लान है, जो चेन्नई और तमिलनाडू सर्कलों में लागू है। यह पैक 11 अक्टूबर को एक्सपायर हो रहा है। इस प्लान की वैधता इसके एक्टिवेशन के बाद यह 54 दिनों तक मान्य रहने वाली है। इसके अलावा इसमें आपको फ्री डाटा, SMS और कॉलिंग का लाभ मिल रहा है। 

Reliance Jio 

अब बारी आती है रिलायंस जियो को असल में तो इस कंपनी के बारे में किसी भी कंपनी ने पहले ही जिक्र होना चाहिए, लेकिन आज हमें लगता है कि BSNL ने कहीं न कहीं छोटे तौर पर ही सही बाज़ी मार ही ली है। हालाँकि इस बात को यहीं ख़त्म करते हुए हम बात करते हैं रिलायंस जियो की, तो आपको बता दें कि इस कंपनी के पास भी आपको एक Rs 49 वाला प्लान मिल रहा है, जिसकी वैधता 28 दिनों की है, और इसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 1GB डाटा, 50 SMS और जियो एप्स का एक्सेस मिल रहा है। 

Bharti Airtel 

Airtel के पास भी एक ऐसा ही प्लान मौजूद है, जो Rs 47 की कीमत में आता है, और इसमें आपको 28 दिनों की वैधता मिल रही है, इसके अलावा इस प्लान में आपको 125 मिनट की कॉलिंग, 50 SMS मिल रहे हैं, लेकिन इस प्लान में आपको 500MB डाटा मिल रहा है। 

Vodafone

जैसा कि आप जानते ही हैं कि जल्द ही वोडाफ़ोन और आईडिया एक ही कंपनी बन जाने वाले हैं, क्योंकि इनके मर्जर को अप्रूवल मिल गया है। हालाँकि यह जो चल रहा है चल रहा है, कंपनी अपने प्लान्स को लेकर कोई भी कोताही नहीं बरत रही है। कंपनी के पास Rs 47 की कीमत में आने वाले एक प्लान है, जो 28 दिनों की वैधता के लिए मिल रहा है। इसके अलावा इसमें आपको 50 SMS, और 500MB डाटा मिल रहा है। इसके अलावा इस प्लान में आपको 125 मिनट की कॉलिंग मिल रही है। यह एयरटेल की तरह ही है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo