Vivo Y53i स्मार्टफोन की Samsung Galaxy J2 (2018) से होगी कड़ी टक्कर, जानिये दोनों स्मार्टफोंस के बीच क्या है अंतर

Vivo Y53i स्मार्टफोन की Samsung Galaxy J2 (2018) से होगी कड़ी टक्कर, जानिये दोनों स्मार्टफोंस के बीच क्या है अंतर
HIGHLIGHTS

यहाँ अप जानने वाले हैं कि हाल ही में भारत में लॉन्च किये गए सैमसंग गैलेक्सी J2 (2018) और Vivo Y53i स्मार्टफोंस में क्या बड़े अंतर हैं।

जैसा कि हमने आपको अभी पिछले सप्ताह ही बताया था कि Vivo की ओर से भारतीय बाजार में अपना एक नया स्मार्टफोन Vivo Y53i लॉन्च किया था। इस डिवाइस को भारतीय बाजार में Rs 7,990 की कीमत में ख़रीदा भी जा सकता है। इस समय में हमने आपसे यह भी कहा था कि इस स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में प्रतिस्पर्धा देने के लिए कुछ स्मार्टफोंस पहले से ही मौजूद हैं। इन स्मार्टफोंस में Xiaomi Redmi 5 और Tenor E आते हैं। 

हालाँकि अब इस स्मार्टफोन को टक्कर देने के लिए बाजार में ऐसी ही कीमत के अंदर एक नया स्मार्टफोन भी आ पहुंचा है। इस डिवाइस को सैमसंग की ओर से बजट श्रेणी में लॉन्च किया गया है। हम आपको बता दें कि सैमसंग की ओर से उसके J2 स्मार्टफोन का नया वैरिएंट लॉन्च कर दिया है। इस डिवाइस को सैमसंग गैलेक्सी J2 (2018) नाम से भारत में लॉन्च किया गया है। इन स्मार्टफोंस के सीधी भीडंत इस लिए भी होने वाली है क्योंकि दोनों ही कंपनियों ने भारतीय बाजार के ऑफलाइन सेगमेंट में अपनी अच्छी खासी पकड़ बनाई हुई है। इसके अलावा दोनों ही स्मार्टफोंस के स्पेक्स भी एक जैसे ही लग रहा हैं। आइये अब जानते हैं कि इन दोनों स्मार्टफोंस की कीमत और स्पेक्स में आखिर क्या अंतर है। 

Vivo Y53i स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

आइये तो शुरुआत करते हैं, Vivo Y53i स्मार्टफ़ोन के बारे में जानने से… यह स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए Vivo Y53 की ही पीढ़ी का नया स्मार्टफोन है, इस डिवाइस की कीमत भारत में Rs 7,990 है। फोन को एक 5-इंच की 540×960 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। साथ ही इसमें क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 425 चिपसेट भी मौजूद है, फोन को 2GB की रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। 

अगर फोन में मौजूद कैमरा की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि डिवाइस में आपको एक 8-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। 

इस फोन के लॉन्च के बारे में मुंबई बेस्ड महेश टेलिकॉम की ओर से ट्विट करके जानकारी दी गई है। फोन में एक 2500mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है, इसके अलावा इसमें 4G LTE, VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, GPS और माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी दी गई है, साथ ही फोन में आपको एक माइक्रोUSB port भी दिया गया है। 

Samsung Galaxy J2 (2018) स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

सैमसंग के इस नए फोन को Rs 8,190 की कीमत में लॉन्च किया गया है। स्पेक्स के मामले में इस नए फोन में पुराने को देखते हुए कुछ बदलाव किये गए हैं, लेकिन कीमत को लगभग एक जैसा ही रखा गया है। फोन में आपको एक 5-इंच की Super AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो 960×540 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आई है। इसके अलावा यह डिवाइस आपको गोल्ड, ब्लैक और पिंक आदि रंगों में मिल जाने वाला है। 

फोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 425 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है, और इसमें 2GB की रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इस स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में एक 8-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, इसके अलावा इसमें एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। इन दोनों ही कैमरा के साथ आपको LED फ़्लैश मिल रही है। फोन को एंड्राइड 7.1 नौगट के साथ लॉन्च किया गया है, साथ ही इसमें एक 2600mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।

हमारा फैसला

जैसा कि आपने देखा है कि दोनों ही स्मार्टफोंस की कीमत से लेकर अन्य कई चीजों में आपको कुछ अंतर नजर आ रहा है। हालाँकि अब यहाँ बात आपकी आती है कि आप किस डिवाइस को अपने लिए चुनना चाहते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इस कीमत में या इसके आसपास आपको और भी कई अन्य कंपनियों के कुछ बढ़िया स्मार्टफोंस मिल रहे हैं। जिनके बारे में भी आप विचार कर सकते हैं। अब आपको अपने विवेक का इस्तेमाल करके ही सही प्रोडक्ट का चुनाव करना होगा। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo