REDMI K20 PRO vs ONEPLUS 7: यहाँ है परफॉरमेंस और गेमिंग में कांटे की टक्कर

REDMI K20 PRO vs ONEPLUS 7: यहाँ है परफॉरमेंस और गेमिंग में कांटे की टक्कर

Sudha Pal | 23 Jul 2019

Redmi K20 Pro को भारत में सबसे किफायती हाई-एन्ड फ़ोन के तौर पर पेश किया गया है। Redmi का यह फ्लैगशिप फ़ोन ऐसा भी पहला भारत में कंपनी का high-end phone है जिसे देखकर ऐसा लगता है कि Xiaomi प्रीमियम सेगमेंट में OnePlus को आखिरकार कड़ी टक्कर देकर पीछे भी छोड़ सकता है। K20 Pro और OnePlus 7 परफॉरमेंस और गेमिंग के मामले में एक दूसरे से कितने अलग और एक जैसे ही हैं, आज हम यही देखने वाले हैं।

Redmi K20 Pro स्मार्टफोन की बिक्री भी 22 जुलाई से भारतीय मार्किट में शुरू हो चुकी है। रेडमी के इस लेटेस्ट फोन में फ्लैगशिप लेवल के सभी स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं जिनमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर, 27 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, ट्रिपल रियर कैमरा और पॉप-अप सेल्फी कैमरा शामिल है। वहीँ OnePlus 7 में भी कई स्पेक्स रेडमी के20 प्रो की तरह ही। आज हम इन दोनों ही फ़ोन्स की परफॉरमेंस को जानेंगे कि कंपनी ने अपने-अपने फ़ोन्स में क्या कुछ खास दिया है जो  K20 Pro और OnePlus 7 की परफॉरमेंस और गेमिंग को भी दमदार बनाते हैं।

स्पेस-शीट से इस बात का साफ़ पता चलता है कि दोनों ही फ़ोन्स लगभग एक ही प्राइस सेगमेंट में आने के बाद भी एक दूसरे से काफी अलग नहीं हैं। हां, इन दोनों ही फ़ोन्स के स्टोरेज में आपको काफी अंतर ज़रूर मिलेगा। OnePlus 7 में कंपनी ने लेटेस्ट UFS 3.0 का इस्तेमाल किया है रो वहीँ रेडमी ने अपने  K20 Pro में UFS 2.1 का इस्तेमाल किया है। K20 Pro के बैक पर दिया गया 5MP depth sensor केवल 48MP कैमरा को असिस्ट करता है।

इसके साथ ही The K20 Pro’s AMOLED panबैटरी क्षमता और डिस्प्ले के साइज़ और शेप में भी दोनों फ़ोन्स में आपको अंतर मिलता है। रेडमी के K20 Pro में आपको AMOLED डिस्प्ले पैनल मिलता है जहाँ किसी तरह के बेज़ेल्स नहीं दिए गए हैं, वहीँ अब अगर वन प्लस के OnePlus 7 की  कंपनी ने इसमें यूज़र्स के लिए ट्रडिशनल डिज़ाइन ही दिया है और इसमें आपको वॉटर ड्रॉप नौच भी मिलती है।

ख़ास बात यहाँ है कि इन दोनों ही फ़ोन्स यानी Redmi K20 Pro और OnePlus 7 के हार्डवेयर में आपको खास अंतर नहीं मिलेगा। इसका मतलब यह है की आपको सॉफ्टवेयर और UI के ज़रिये ही पता करना होगा कि किसमें यह खूबी बेहतर दी गयी है। आपको बता दें कि OxygenOS 9 UI का इस्तेमाल OnePlus 7 में किया गया है और ये अबतक का बेस्ट सॉफ्टवेयर है जो किसी एंड्राइड में इस्तेमाल किया गया है। इसके तहत आपका वन प्लस फ़ोन काफी फ़ास्ट है और साथ ही यह कई नए फीचर्स के साथ आता है है जिसमें screen recorder, Zen Mode जैसे फीचर्स शामिल हैं।

अब बात अगर K20 Pro की करें तो यह डिवाइस Xiaomi’s MIUI10 पर रन करता है लेकिन यह वही UI नहीं है जिसका इस्तेमाल बाकी Xiaomi phones में किया गया है। MIUI10  से लैस K20 Pro स्मार्टफोन में आपको app drawer, Game Turbo mode के साथ काफी कुछ मिलता है। इसके  साथ ही आपको इस फ़ोन के visual effects ठीक वैसे ही दिखेंगे जैसे बाकी शाओमी फ़ोन्स में उपलब्ध कराये गए हैं।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है, K20 Pro और OnePlus 7 में काफी कड़ी टक्कर है, गीकबेंच टेस्ट में भी इनके स्कोर मज़ेदार रहे। AnTuTu और Geekbench scores में K20 Pro स्मार्टफोन OnePlus 7 से आगे रहा, लेकिन कुछ ख़ास नहीं। ऐसे ही Mobile Xprt 2015 और PCMark Work 2.0 scores में भी दोनों ही फ़ोन्स को आमने-सामने भी रखा गया। इसमें OnePlus 7 ने काफी शानदार परफॉर्म किया।

इसमें वन प्लस फ़ोन ने K20 Pro को पछाड़ दिया। दिलचस्प बात यह है कि Geekbench और AnTuTu को फ़ोन की पर्फॉर्मन्स टेस्ट करने के लिए एक साथ चलाया गया और वहीँ लिस्ट के बाकी दोनों टेस्ट ने real-world tasks परफॉर्म किया जिससे परफॉरमेंस को मापा जा सके। वहीँ OnePlus 7 ने real-world tasks में भी रेडमी फ़ोन से बेहतर परफॉर्म किया है।

GPU बेंच मार्क में OnePlus 7 ने K20 Pro से काफी अच्छा परफॉर्म किया है। OnePlus 7 के स्कोर 3DMark Slingshot और GFXBench में रेडमी फ़ोन से ज़्यादा स्कोर किया है और ओने प्लस के रेंडर ग्राफ़िक्स K20 Pro से काफी फ़ास्ट हैं। इस तरह K20 Pro CPU tasks में बेहतर है लेकिन वहीँ OnePlus 7 का GPU परफॉर्मन्स बेहतर है। 

GameBench K20 Pro पर नहीं चला इसलिए हमे फ़ोन के in-built FPS recorder पर निर्भर रहना पड़ा। रेडमी फ़ोन के लिए real-time FPS और OnePlus 7 के लिए हमने FPS Gamebench का इस्तेमाल किया। साथ ही हमने गेमिंग के हर 15 मिनट के सेशन के बाद हीटिंग को भी ध्यान में रखा। 

PUBG Mobile पर K20 Pro और OnePlus 7 ने Ultra FPS mode पर clocked 60 FPS सपोर्ट किया और फ़ोन की हीटिंग दोनों ही फ़ोन्स में एक जैसे ही रही। Shadowgun Legends में K20 Pro clocked 60 FPS और वहीँ OnePlus 7 54 FPS तक गया। इस तरह दोनों ही फ़ोन्स हैवी गेमिंग के लिए बेहतर हैं लेकिन OnePlus 7 ज़्यादा thermal efficient रहा। 

logo
Sudha Pal

शाओमी Redmi K20 Pro

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार