Infinix Smart 2 बनाम Xiaomi Redmi 5A: जानिये किस डिवाइस में है कितना दम

Infinix Smart 2 बनाम Xiaomi Redmi 5A: जानिये किस डिवाइस में है कितना दम
HIGHLIGHTS

Infinix ने भारतीय बाजार में अपनी स्मार्ट सीरीज के अंतर्गत अपना पहला स्मार्टफोन Infinix Smart 2 लॉन्च कर दिया है, इस डिवाइस की सीधी टक्कर भारतीय बाजार में Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन से होने वाली है. आइये जानते हैं दोनों के बीच क्या बड़े अंतर हैं।

बीते कल भारतीय बाजार में Infinix ने भारतीय बाजार में अपनी नई स्मार्ट सीरीज के अंतर्गत अपना नया स्मार्टफोन Smart 2 लॉन्च कर दिया है। इस डिवाइस को कंपनी की ओर से ‘इंडिया का नया सुपरस्टार’ इसके पीछे के बड़े कारण पर नजर डालें तो जिस कीमत में इस डिवाइस को लॉन्च किया गया है, उस कीमत में इस तरह के फीचर वाला यह पहला डिवाइस कंपनी की ओर से कहा जा रहा है, इसके लॉन्च इवेंट पर हम मौजूद थे, तो प्रेजेंटेशन के दौरान भी इसे मात्र Xiaomi Redmi 5A से ही कम्पेयर करके दिखाया जा रहा था, इस डिवाइस को दो अलग अलग रैम वैरिएंट्स में Xiaomi Redmi 5A की ही तरह लॉन्च किया गया है, हालाँकि इसकी बैक और फ्रंट कैमरा के साथ आपको ड्यूल LED फ़्लैश मिल रही है, साथ ही इसमें फेस अनलॉक फीचर को भी शामिल किया गया है, इसके अलावा इसे एक ट्रेंडी डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। अब आइये जानते हैं कि आखिर क्या बड़े अंतर हैं, Inifnix Smart 2 और Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोंस के बीच।

डिस्प्ले 

Infinix Smart 2 स्मार्ट फोन की डिस्प्ले की बात करें तो इसे कंपनी की ओर से 5.99 इंच की HD+ डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है जो कि 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो वाली फुल विडियो डिस्प्ले है और इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 83% है तथा इसका रेज़ोल्यूशन 720*1440 है। इसके अलावा अगर Xiaomi Redmi 5A की चर्चा करें तो यह 5-इंच की HD डिस्प्ले से लैस है।

कैमरा 

Inifnix Smart 2 के कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो डिवाइस के रियर पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है, जो (f2.0) PDAF, Dual LED फ़्लैश के साथ आता है और रियर कैमरा में HDR, ब्यूटी, नाईट और पनोरमा मोड्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा, डिवाइस के फ्रंट पर 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f2.0 है और यह डुअल LED फ़्लैश, बोकेह सेल्फी, ब्यूटी और वाइडसेल्फी जैसे मोड्स के साथ आता है। वहीँ Xiaomi Redmi 5A में आपको बता दें कि Xiaomi Redmi 5A 13MP के रियर कैमरा के साथ आता है। यह कैमरा PDAF फीचर से लैस है। इस फ़ोन में डुअल सिम स्लॉट मौजूद है। साथ ही यह डेडिकेटेड माइक्रोएसडी स्लॉट के साथ आता है। इसमें 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी मौजूद है। हालाँकि Infinix Smart 2 में भी आपको ड्यूल सिम सपोर्ट मिल रही है, लेकिन यह दोनों ही स्लॉट्स में 4G VoLTE को सपोर्ट करता है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

इस सेगमेंट की चर्चा भी Infinix Smart 2 स्मार्टफोन से ही करते हैं।  हालाँकि उसके पहले रैम और स्टोरेज वैरिएंट पर नजर डालते हैं। आपको बता दें कि दोनों ही स्मार्टफोंस को 2GB रैम और 3GB रैम मॉडल्स में लॉन्च किया गया है, जिनमें क्रमश: 16GB और 32GB की स्टोरेज मौजूद है। इसके अलावा Inifnix Smart 2 डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो पर आधारित XOS 3.3 पर काम करता है और मीडियाटेक 6739 क्वैड कोर 64 बिट प्रोसेसर तथा GPU-IMG पॉवर VR GE8100 से लैस है। वहीँ Xiaomi Redmi 5A स्नैपड्रैगन 425 क्वाड कोर प्रोसेसर से लैस है।  इसके अलावा इसमें एक 3,000mAh क्षमता वाली बैटरी मिल रही है। वहीँ स्मार्ट 2 की अगर बात करें तो इसमें आपको 3040mAh की बैटरी मिल रही है। 

अगर स्मार्ट 2 की कनेक्टिविटी की बात करें तो डिवाइस डुअल VoLTE (4G+4G), ब्लूटूथ 4.1, डुअल 4G VoLTE, 3.5mm ऑडियो जैक, FM 2G बैंड्स सपोर्ट करता है। डिवाइस फेस आईडी (0.3 सेकंड) सपोर्ट करता है। Smart 2 सैंडस्टोन ब्लैक, सेरेन गोल्ड, सिटी ब्लू और बोर्डयूक्स रेड में पेश किया गया है। 

कीमत और उपलब्धता 

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि Infinix Smart 2 स्मार्टफोन को भी Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन की तरह ही 2GB और 16GB मॉडल और 3GB और 32GB मॉडल में लॉन्च किया गया है। और इसकी कीमत क्रमश: Rs 5,999 और Rs 6,999 है। ऐसी ही कीमत Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन की भी है। इसके भी भी दोनों मॉडल इसी कीमत में आते हैं। अगर हम Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन की बात करें तो इसे बड़ी आसानी से Flipkart और Mi.com के माध्यम से ख़रीदा जा सकता है। इसके अलावा Infinix Smart 2 स्मार्टफोन पहली दफा सेल के लिए 10 की आधी रात से फ्लिप्कार्ट के माध्यम से उपलब्ध कराया जाने वाला है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo