गेमिंग कम्पेरिज़न: OnePlus 7T Pro McLaren Vs OnePlus 7T Pro Vs Asus ROG Phone II Vs Black Shark 2

गेमिंग कम्पेरिज़न: OnePlus 7T Pro McLaren Vs OnePlus 7T Pro Vs Asus ROG Phone II Vs Black Shark 2

Digit Hindi | 11 Oct 2019
HIGHLIGHTS

OnePlus 7T Pro McLaren की तुलना में हमने रेगुलर OnePlus 7T Pro, नया launch हुआ Asus ROG Phone II और Black Shark 2 साथ में रखा है।

OnePlus 6T McLaren Edition सबसे fastest smartphones में से एक था और अब इसकी पीढ़ी के अगले फोन से भी हम यही उम्मीद करते हैं।

कई लीक्स और रुमर्स में रहने के बाद अब OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro स्मार्टफोंस उपलब्ध हो चुके हैं और OnePlus 7T Pro के साथ ही कम्पनी ने डिवाइस का नया McLaren edition भी लॉन्च किया है जो 12GB रैम के साथ आता है। यह नया स्मार्टफोन पॉवरफुल स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट के साथ आया है, जिसे क्वालकॉम ने ख़ासतौर से gaming smartphones के लिए तैयार किया है। आप इसे एक छोटा अंतर कह सकते हैं लेकिन इसका तेज़ प्रोसेसर बेहतर परफॉरमेंस ऑफर करता है। इसकी परफॉरमेंस को जांचने के लिए गेम्स से अच्छा विकल्प क्या हो सकता है?

OnePlus 7T Pro McLaren की तुलना में हमने रेगुलर OnePlus 7T Pro, नया launch हुआ Asus ROG Phone II और Black Shark 2 साथ में रखा है। OnePlus 6T McLaren Edition सबसे fastest smartphones में से एक था और अब इसकी पीढ़ी के अगले फोन से भी हम यही उम्मीद करते हैं।

शुरुआत में आपको बता दें कि, लॉन्च से पहले फोन की जानकारी लीक होने के डर से रिव्यु के लिए मिले डिवाइस पर OnePlus ने बेंचमार्क ऐप्स को लॉक किया हुआ था, इसलिए हमारे पास कम्पेरिज़न के दौरान OnePlus 7T Pro और OnePlus 7T Pro McLarenके बेंचमार्क स्कोर्स मौजूद नहीं थे।

OnePlus 7T Pro McLaren vs OnePlus 7T Pro vs Asus ROG Phone II vs Black Shark 2

दोनों smartphone OnePlus 7T Pro McLaren और OnePlus 7T Pro स्नैपड्रैगन 855 Plus SoC द्वारा संचालित है। साथ ही Asus ROG Phone II भी स्नैपड्रैगन 855 प्लस के साथ आता है हालांकि, Black Shark 2 रेगुलर स्नैपड्रैगन 855 के साथ आता है। हल्नाकी, डिवाइस को Ludicrous Mode के साथ लाया गया है। ROG Phone II एक डेडिकेटेड गेमिंग मोड के साथ आता है जबकि OnePlus डिवाइसेज़ Fnatic Mode के साथ आते हैं।

Snapdragon 855 Plus यहां एक की-फैक्टर है। क्वालकॉम ने प्राइम कोर की स्पीड को 2.9GHz तक बढ़ाया है जबकि रेगुलर स्नैपड्रैगन 855 2.84GHz स्पीड पर काम करता है। SD855 Plus पर मिल रहा एड्रेनो 640 GPU रेगुलर SD855 से ज़्यादा है और यह फ़ास्ट ग्राफिक्स रेंडरिंग का वादा भी करता है। इसके अलावा, स्नैपड्रैगन 855 प्लस में कई Snapdragon Elite Gaming फीचर्स को ऐड किया गया है जो कि एंड्राइड फोंस के लिए इसे एक दमदार चिपसेट बना देता है।

दिलचस्प बात यह है कि OnePlus 7T Pro McLaren और the Asus ROG Phone II दोनों ही 12GB रैम के साथ आते हैं, जबकि 7T Pro और Black Shark 2 में 8GB रैम मिलती है। OnePlus के दोनों फोंस और ROG Phone II में UFS 3.0 स्टोरेज मिलता है जबकि Black Shark 2 को UFS 2.1 के साथ लाया गया है।

बैटरी की बात करें तो ROG Phone II में 6,000mAh की बैटरी मिल रही है, जबकि OnePlus 7T Pro और 7T Pro McLaren को 4000mAh बैटरी के साथ लाया गया है और ये Warp Charge 30T सपोर्ट करती हैं। Black Shark 2 भी 4,000mAh की क्षमता वाली बैटरी से लैस है और यह 27W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है।

अब हम इन देखेंगे कि ये चारों फोंस किस तरह हाई-एंड एंड्राइड गेम्स को हैंडल कर पाते हैं।

Call of Duty Mobile

शुरुआत करें Call of Duty Mobile से तो चारों ही फोंस पर यह गेम अच्छी तरह चला है। OnePlus 7T Pro McLaren और Asus ROG Phone II पर 60 FPS पर यह गेम चला हालांकि, OnePlus 7T Pro McLaren 76 प्रतिशत की स्टेबिलिटी पर बना रहा जबकि ROG Phone II 71 प्रतिशत की स्टेबिलिटी पर रहा। रेगुलर OnePlus 7T Pro को 55 प्रतिशत की स्टेबिलिटी के साथ 31 FPS पर क्लोक्ड किया गया है, जबकि Black Shark 2 51 प्रतिशत के साथ 31 FPS पर क्लोक्ड रहा। वनप्लस के दोनों नए फोंस में नंबर्स का एक बड़ा अंतर देखा गया है लेकिन यह भी ध्यान देना होगा कि यह गेम भी नया है और इसलिए इसमें काफी बग्स भी हो सकते हैं। टेस्टिंग के दौरान हमने एक सेशन से दूसरे में कई फ्रेम रेट्स को नोटिस किया है। परिणाम के लिए हमने केवल टेस्ट के आख़िरी स्कोर्स को ही माना है।

Asphalt 9 Legends

हैवी गनफाइट के बाद, हमने हाई-ओक्टेन रेसिंग की ओर रुख किया। इसके लिए हमने Asphalt 9 को चुना। इस गेम चैलेंज में ROG Phone II 89 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 58 FPS पर सबसे आगे रहा। OnePlus 7T Pro McLaren और OnePlus 7T 30 FPS पर क्लोक्ड रहे और इनकी स्टेबिलिटी क्रमश: 96 और 91 प्रतिशत रही। बात करें Black Shark 2 की तो यह 95 प्रतिशत की स्टेबिलिटी के साथ 30 FPS पर टिका रहा। गेमिंग एक्सपीरियंस चारों ही फोंस पर स्मूद और स्टेबल रहा। हालांकि, Gameloft के साझेदारी की बदौलत ROG Phone II हाई रेट पर गेम चला जिससे विजुअल एक्सपीरियंस पर एक अच्छा ख़ास इम्पैक्ट पड़ा है।

PUBG Mobile

अब बात करें सबके पसंदीदा battle royale की तो चारों ही फोंस 60FPS तक नहीं गए हैं। यह काफी अजीब है क्योंकि इससे पहले हम इनसे निचले फोंस को अधिक फ्रेम रेट पर जाता देख चुके हैं। ऐसा हो सकता है कि Tencent ने बेहतर ग्राफिक्स के लिए बेहतर गेम सेटिंग में बदलाव किए हैं।

अगर गेमिंग रिजल्ट की बात करें तो OnePlus 7T Pro McLaren को 59 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 40 FPS पर चला है। Black Shark 2 भी 59 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 40 FPS पर चला और रेगुलर OnePlus 7T Pro 51 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 39 FPS पर रहा है। Asus ROG Phone II 71 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 36 FPS पर चला।

What’s up with the prime core, OnePlus?

जहां एक ओर गेम के रिजल्ट की बात है, सभी गेम्स बिना किसी रुकावट के चले हैं। हमने ध्यान दिया है कि, CPU के इन-गेम में Gamebench के इन-डेप्थ डाटा की बदौलत स्नैपड्रैगन 855 प्लस के प्राइम कोर्स पर OnePlus 7T Pro और 7T Pro McLaren शायद ही कहीं मिले हों। बल्कि ऐसा होने पर भी यह केवल 1.1GHz तक ही क्लोक्ड रहा। Asus ROG Phone II स्नैपड्रैगन 855 प्लस के प्राइम कोर्स को बहुत कम ही उपयोग करता है। Black Shark 2 के मामले में ऐसा नहीं है और Ludicrous मोड में फोन पीक फ्रीक्वेंसी पर चलने वाले हर एक कोर के साथ सही काम कर रहा था।

नीचे दी गई तस्वीर में, देख सकते हैं कि Core 8 बार पर snapdragon 855 plus द्वारा संचालित फोन गेमबेंच चार्ट पर किस तरह दिख रहे हैं, जबकि Black Shark 2 सभी कोर्स चला रहा है।


 

OnePlus 7T Pro McLaren Edition /em>

OnePlus 7T Pro

Asus ROG Phone II

Black Shark 2

ऐसा भी हो सकता है कि गेम्स को अपने पीक फ्रीक्वेंसी पर चलने के दौरान प्राइम कोर की आवश्यकता न पड़ती हो। अगर ऐसा है तो यह काफी हद तक ठीक है क्योंकि इससे पॉवर की बचत भी होती है।

Conclusion

गेमिंग के दौरान, OnePlus 7T Pro McLaren रेगुलर OnePlus 7T Pro से थोड़ा ऊपर रहा है। Asus ROG Phone II ने भी फोन को काफी कड़ी टक्कर दी और हाई स्टेबिलिटी के साथ हायर FPS पर गेम्स चलाए। हालांकि, Black Shark के पुराने होने के संकेत देखे गए हैं। यह OnePlus 7T Pro के साथ बहुत ही कम चल पाया है। OnePlus 7T Pro और OnePlus 7T Pro McLaren Edition के बीच गेम की बात करें तो स्पेशल एडिशन 12GB रैम के साथ हाई फ्रेम रेट्स और स्टेबिलिटी ऑफर करता है। लेकिन यह अंतर कुछ ज़्यादा नहीं है (अगर CoD Mobile को छोड़ दिया जाए, क्योंकि गेम में बग होने की सम्भावना है) और यह अपग्रेड मिलने के बाद सही हो सकता है।

logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार