सावधान! Android Phone इस्तेमाल करते करते भी खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, कैसे बचे

सावधान! Android Phone इस्तेमाल करते करते भी खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, कैसे बचे
HIGHLIGHTS

किसी भी ऐप को डाउनलोड करते समय आपको अधिक सावधान रहने की जरूरत है

Google Play Store सुरक्षा को दरकिनार करते हुए 300,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने बैंकिंग ट्रोजन मैलवेयर डाउनलोड किया

मैलवेयर (malware) के अन्य तीन रूप जो शोधकर्ताओं ने खोजे हैं वे एलियन (Alien), हाइड्रा (Hydra) और एर्मैक (Ermac) हैं

लाखों Android यूजर्स के बैंक (Bank) अकाउंट (Account) कभी भी खाली किए जा सकते हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि लाखों लोगों ने अपने एंड्रॉइड (Android) फोन (Phone) में Google Play Store से कुछ संदिग्ध ऐप्स (Apps) डाउनलोड (Download) किए हैं, जो बैंक (Bank) डिटेल्स (Details) को चोरी करने में पूरी तरह से सक्षम हैं। अगर आपके भी फोन (Phone) में ये ऐप्स (Apps) हैं, तो बिना देर किए इन्हें अभी डिलीट (Delete) कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं यानि अगर आप किसी भी कारण से इन ऐप्स (Apps) को अपने एंड्रॉयड (Android) फोन (Phone) में इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है, यानि आप अपने बैंक (Bank) से पैसा जाते यानि अपने अकाउंट (Account) पर सेंध लगते देख सकते हैं, हालांकि अगर आप इस तरह की किसी भी घटना से बचना चाहते हैं तो आपको अभी इन एंड्रॉयड (Android) ऐप्स (Apps) को अपने फोन (Phone) से डिलीट (Delete) कर देना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Xiaomi 11i Hypercharge के रैम, स्टोरेज और कलर ऑप्शन्स आधिकारिक लॉन्च से पहले आ गए हैं सामने

अगर आप एंड्रॉइड (Android) फोन (Phone) का इस्तेमाल कर रहे हैं, या करते हैं तो आपको कोई भी ऐप डाउनलोड (Download) करते समय बड़े पैमाने पर सावधान रहने की जरूरत है। आपको हम बार बार कह रहे है कि ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि Google Play Store की सुरक्षा को दरकिनार करते हुए 300,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने अपने एंड्रॉयड (Android) फोन (Phone) में बैंकिंग (banking) ट्रोजन (Trojan) मैलवेयर (malware) डाउनलोड (Download) कर रखा है। आपकी जानकारी के लिए आपको बात देते है कि चार अलग-अलग प्रकार के मैलवेयर (malware) पाए गए हैं, जिनमें से एक उपयोगकर्ता के बैंक (Bank) खाते और पासवर्ड (password) डिटेल्स (Details) को कैप्चर कर सकता है और सीधे हैकर्स (hackers) को जानकारी भेज सकता है।

लोग किस तरह हो रहे हैं शिकार!

थ्रेटफैब्रिक के शोधकर्ताओं ने पाया है कि क्यूआर कोड रीडर, डॉक्यूमेंट स्कैनर, फिटनेस मॉनिटर और क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जैसे सामान्य ऐप्स (Apps) हमेशा सटीक नहीं होते हैं। हैकर्स (hackers) इन ऐप्स (Apps) के हानिकारक वर्जन बनाने में सफल हो रहे हैं जो असली ऐप की तरह दिखते हैं। 

यह भी पढ़ें: Flipkart एक बार फिर ले आया TV डेज़ सेल, देखें आज की बेस्ट डील्स

इनमें से कुछ ऐप हैं:

  • Two Factor Authenticator
  • Protection Guard
  • QR CreatorScanner
  • Master Scanner Live
  • QR Scanner 2021
  • PDF Document Scanner – Scan to PDF
  • PDF Document Scanner
  • QR Scanner
  • CryptoTracker
  • Gym and Fitness Trainer

Anatsa स्क्रीन पर सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर सकती है

चार मैलवेयर (malware) में सबसे आम Anatsa है, जिसे शोधकर्ताओं का कहना है कि 200,000 से अधिक एंड्रॉइड (Android) उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड (Download) किया गया है। इसे बैंकिंग (banking) ट्रोजन (Trojan) के रूप में देखा जा रहा है। क्योंकि यह इंटरनेट बैंकिंग (banking) सेवाओं से उपयोगकर्ताओं के admin और पासवर्ड (password) को चुरा सकते हैं। इतना ही नहीं, Anatsa फोन (Phone) की स्क्रीन पर होने वाली हर चीज को कैप्चर करते हुए फोन (Phone) में एक्सेसिबिलिटी लॉगिंग को इनेबल कर सकती है। हैकर्स (hackers) ने ट्रोजन (Trojan) पर एक कीलॉगर स्थापित किया है जो फोन (Phone) में दर्ज सभी सूचनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए है, जैसे कि पासवर्ड (password)।

यह भी पढ़ें: फरवरी 2022 के आखिर में भारत आ सकती है iQOO 9 series, मिलेगी 120W फास्ट चार्जिंग

क्रिप्टोकरंसी ऐप्स (Apps) भी मैलवेयर (malware) हैं

Anatsa, जो जनवरी से ऐक्टिव है, ने क्यूआर कोड स्कैनर और पीडीएफ डॉक्यूमेंट स्कैनर जैसे राजसी ऐप में प्रवेश किया है जिसे ज्यादातर लोग डाउनलोड (Download) करते हैं। कुछ क्रिप्टोकरंसी ऐप्स (Apps) में क्रिप्टोकरंसी की निरंतर लोकप्रियता के कुछ उदाहरण भी पाए गए हैं। Android उपयोगकर्ताओं के फ़िशिंग ईमेल इन ऐप्स (Apps) पर भेजे जाते हैं। डाउनलोड (Download) पेज पर कई सकारात्मक रिव्यू हैं, जिन्हें देखकर या पढ़कर लोग इन्हें डाउनलोड (Download) कर लेते हैं। 

मैलवेयर (malware) के अन्य तीन रूप जो शोधकर्ताओं ने खोजे हैं वे एलियन (Alien), हाइड्रा (Hydra) और एर्मैक (Ermac) हैं। थ्रेटफैब्रिक का दावा है कि उन्होंने गूगल को इन ऐप्स (Apps) के बारे में जानकारी दे दी है। इस सूची में स्टेट बैंक (Bank) ऑफ इंडिया और पेपाल के योनो लाइट जैसे बैंकिंग (banking) ऐप शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Apple का मिड-रेंज 5G फोन अगले साल की शुरुआत में हो रहा है लॉन्च, जानें स्पेक्स और फीचर्स

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo