वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 2022 स्पेशल: स्मार्टफोन पर फोटोग्राफी के कुछ शानदार टिप्स और ट्रिक्स

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 2022 स्पेशल: स्मार्टफोन पर फोटोग्राफी के कुछ शानदार टिप्स और ट्रिक्स
HIGHLIGHTS

किसी के पास स्मार्टफोन हो और वह कभी फोटोग्राफी न करता हो ऐसा होना बहुत मुश्किल है।

21वीं सदी में दुनिया भर के लोग इतनी बड़ी तादाद में फोटोग्राफी कर रहे हैं की पिछली सदी से कोई तुलना ही बेमानी है।

फोट्यूटोरियल डाटा के मुताबिक 2021 में दुनिया भर में 1.2 ट्रिलियन तस्वीरें ली गईं थीं। अनुमान है की 2022 में यह संख्या 1.72 ट्रिलियन रहेगी और 2025 तक आंकड़ा 2 ट्रिलियन होगा।

किसी के पास स्मार्टफोन हो और वह कभी फोटोग्राफी न करता हो ऐसा होना बहुत मुश्किल है। 21वीं सदी में दुनिया भर के लोग इतनी बड़ी तादाद में फोटोग्राफी कर रहे हैं की पिछली सदी से कोई तुलना ही बेमानी है। फोट्यूटोरियल डाटा के मुताबिक 2021 में दुनिया भर में 1.2 ट्रिलियन तस्वीरें ली गईं थीं। अनुमान है की 2022 में यह संख्या 1.72 ट्रिलियन रहेगी और 2025 तक आंकड़ा 2 ट्रिलियन होगा। दिलचस्प है की 92.5 प्रतिशत फोटो स्मार्टफोन से लिए गए। बेशक, स्मार्टफोन हम सभी को फोटोग्राफर बना देते हैं। यह आधुनिक तकनीक हमारे फोटोग्राफी कौशल को बेहतर करने में मददगार बन गई है। आजकल फोन कैमरे इतने सारे फीचर्स के साथ आ रहे हैं की हमें बस तस्वीर के विषय पर फोकस करना है और बटन दबा देना है। 

आगामी विश्व फोटोग्राफी दिवस (19 अगस्त) के मौके पर, यहां कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताए जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी कौशल को निखारेंगे।

यह भी पढ़े- बॉलीवुड फिल्मों को पछाड़ RRR पहुंची ऑस्कर में, इस एक्टर को मिलेगा अवॉर्ड

1. अपने स्मार्टफोन कैमरे को जानिए

पहला कदम यह है की अपने स्मार्टफोन कैमरे से परिचित होईए। क्या इसमें मैनुअल सैटिंग्स हैं? यदि जवाब हां है, तो उन्हें भी ऐक्सप्लोर करें। फोकस और ऐक्सपोज़र जैसे फीचर्स पर ध्यान दें। विभिन्न सैटिंग्स का इस्तेमाल करते हुए पिक्चर क्लिक करें और उनमें क्या फर्क है यह देखें। आजकल बहुत से फोन हैं जो 8के वीडियो शूट करने में सक्षम हैं, जबकि 4के या यूएचडी तो बहुत आम हो चुके हैं। ज्यादा रिज़ोल्यूशन का मतलब है आपके वीडियो में अधिक पिक्सल, तो इससे डिटेल व शार्पनेस भी बेहतर हो जाती है। आपको बेहद तेज माइक्रो एसडी कार्ड इस्तेमाल करने चाहिए जैसे  सैन सैनडिस्क एक्सट्रीम माइक्रो एसडी कार्ड । अपने फोन कैमरे को जानने का सबसे अच्छा तरीका है की खूब सारी तस्वीरें खींचिए। आप भिन्न सैटिंग का इस्तेमाल करते हुए जितनी ज्यादा तस्वीरें लेंगे उतना ही आप विभिन्न रोशनियों व स्थितियों में कैमरा इस्तेमाल करना सीखेंगे। खुद को एक सैटिंग तक सीमित न रखें, सभी को ऐक्सप्लोर करें। 

World Photography Day 2022

2. प्राकृतिक प्रकाश को ऐक्सप्लोर करें

बाहर खुले में कुदरती रोशनी में फोटो क्लिक करें। आप देखेंगे की बाहर ली गई तस्वीरों में भीतर ली गई तस्वीरों के मुकाबले बहुत विविधता है और वे ज्यादा अच्छी दिखती हैं। गौर करने लायक अहम बिंदु यह है की रोशनी न केवल तस्वीर की ब्राइटनेस व ऐक्सपोज़र को तय करती है बल्कि फोटो के टोन व मूड को भी बनाती है। और मुमकिन हो तो यह सुनिश्चित करें की आपके सबजेक्ट आगे की तरफ से पर्याप्त प्रकाश में हों न की उनके पीछे की तरफ ज्यादा रोशनी हो। 

यह भी पढ़े- रिलायंस जियो, वोडा में 5जी जॉब पोस्टिंग में 65 फीसदी की बढ़ोतरी

3. पर्याप्त स्टोरेज

निश्चित रूप से आप ऐसी स्थिति नहीं चाहेंगे जहां आप एक बेहतरीन तस्वीर ले रहे हों और आपका स्मार्टफोन आपको सूचित करे की फोन में स्टोरेज बाकी नहीं रही। नई तस्वीरें खींचने के लिए पुरानी मिटानी पड़ें, ऐसा नहीं होना चाहिए। हमारी तस्वीरें हमारी यादें हैं और हम इतने सक्षम हों की हम उन्हें सहेजे रख सकें। आज के दौर में बहुत सारे स्टोरेज सॉल्यूशन उपलब्ध हैं जैसे सैनडिस्क एक्सट्रीम माइक्रो एसडी कार्ड जो 1टेराबाइट तक की क्षमता देता है। यह आउटडोर ऐडवेंचर, वीकेंड ट्रिप्स या खेल आयोजन रिकॉर्ड रखने के लिए बहुत उपयोगी है, आपको एक भी फ्रेम छोड़ने की जरूरत नहीं है। अन्य विकल्पों में शामिल हैं सैनडिस्क अल्ट्रा डुअल ड्राइव यूएसबी टाइप-सी जो आपके स्मार्टफोन में स्पेस को आसानी से फ्री कर देती है और कम्पैटिबल डिवाइसिस के मध्य कॉन्टेंट को ट्रांस्फर कर देती है जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट व लैपटॉप। मजबूत सैनडिस्क ऐक्स्ट्रीम पोर्टेबल एसएसडी एक और अच्छा विकल्प है जिसे आप सीधे अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं और इस ऑन-द-गो स्टोरेज सॉल्यूशन पर अपनी यादों को संभाल सकते हैं। 

4. स्टैबल/स्टिल शॉट

छोटी सी भी हरकत तस्वीर को बिगाड़ सकती है इसलिए आपके स्मार्टफोन का स्थिर होना अत्यंत आवश्यक है। आप इसे किसी स्थिर चीज से सपोर्ट दे सकते हैं जैसे दीवार, चट्टान या डाली आदि पर उसे सहारा दे दें। आप खास तौर पर स्मार्टफोन के लिए डिजाइन किया गया एक छोटा ट्राइपॉड खरीद सकते हैं जो ज्यादा महंगा न हो। कम रोशनी में आपके शॉट का स्थिर होना ज्यादा जरूरी है क्योंकि ऐक्सपोज़र टाइम अधिक होता है।

यह भी पढ़े- OnePlus के स्मार्टफोन की कीमत में हुई गिरावट, इतनी है इसकी कीमत

World Photography Day 2022

5. ऐडिटिंग में हाथ आज़माएं

आज बहुत से ऐडिटिंग ऐप्स उपलब्ध हैं, इनमें से कई तो मुफ्त हैं या कम से कम उनके बुनियादी फंक्शन तो मुफ्त ही हैं। लेकिन खुद को सिर्फ स्मार्टफोन के ऐडिट ऑप्शन तक सीमित न रखें। इन ऐडिट ऐप्स का उपयोग अपनी तस्वीरों में ज्यादा ऐलिमेंट जोड़ने के लिए करें जैसे गहराई, टोन और मूड। कई ऐप्स ’वन-टच’ फिक्स भी ऑफर करते हैं जो आपकी तस्वीर में लगभग बिना किसी चेष्टा के शानदार बदलाव ले आता है।

मुख्य बात यह है की बेहतर फोटोग्राफर बनने के लिए तस्वीरें खींचते रहिए और हमेशा अतिरिक्त स्टोरेज का इंतजाम रखें ताकी आप बिना तस्वीरें मिटाए अपनी यादों की ऐलबम बढ़ाते रह सकें। 

यह भी पढ़े-Infinix Hot 12 को 6000mAh की बैटरी और 90Hz डिस्प्ले के साथ किया गया लॉन्च

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo