महिलाओं के लिए 7 सर्वोत्तम सुरक्षा एप्स

महिलाओं के लिए 7 सर्वोत्तम सुरक्षा एप्स

आजकल महिलाओं के खिलाफ अपराध कितने आम हो गए हैं, यह बताने की आवश्यकता नहीं है. जब भी कोई महिला शाम के बाद घर से बाहर निकलती है तो उसके मन में एक डर बना रहता है. सिर्फ वो ही नहीं, उसके करीबी भी इस बात से चिंतित रहते हैं.

हम यहाँ आपके लिए कुछ ऐसे सर्वोत्तम एप्स लाये हैं जिनसे आप ऐसे किसी मुश्किल समय में अपने जानने वालों को संकेत दे सकती हैं, सुरक्षित कैब बुक करा सकती हैं या पूरे समय तक आप कहाँ-कहाँ रहीं इसे अपने करीबियों की जानकारी में रख सकती हैं.

1. टेलटेल

यह एप डेल्ही इंटीग्रेटेड मल्टी मोडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड का बनाया हुआ है, और यह एप्लीकेशन इस्तेमाल करने वाले को उसके फ़ोन या गाड़ी के जीपीएस से जानकारी रखने की अनुमति प्रदान करता है. इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति चुने हुए संपर्क के नंबरों पर तुरंत सूचना भी भेज सकता है. यह एक बहुत ही काम का और अवश्य रखने वाला एप है.

2. वीमेंस सिक्यूरिटी

ज्यादातर सुरक्षा एप्लीकेशनन्स संकट संदेश की सेवा प्रदान करते हैं. जो बात वीमेंस सिक्यूरिटी एप को अलग बनाता है वो ये है कि इसमें आप अपनी 45 सेकंड की आवाज़ रिकॉर्ड करके भेज सकती हैं. अगर आप किसी ऐसी जगह हैं जहाँ नेटवर्क नहीं है, तो यह एप जैसे ही सिग्नल उपलब्ध होगा, आपका संदेश भेज देगा. इस प्रकार यह एप काफी विश्वशनीय है. इसे जल्दी से इंस्टाल कर सकते हैं और यह इस्तेमाल में काफी आसान है.

3. बीसेफ

इस एप का उद्देश्य है कभी अकेले मत घूमो. यह एप अभिभावकों का एक ऐसा जाल बनाता है जो आपके एसओएस मैसेज प्राप्त कर सकते हैं. इसके फ्री वर्ज़न में उन अभिभावकों को कॉल भी किया जा सकता है. एसओएस मैसेज में जीपीएस के द्वारा लिया गया आपका स्थान भी शामिल रहता है. आप जीपीएस ट्रैकर को भी चालू कर सकती हैं, जिससे किसी भी समय आपके दोस्त आपका स्थान जान सकते हैं.

4. सेफ्टीपिन

अगर आप किसी नए जगह पर जा रही हैं या सिर्फ किसी स्थान के सुरक्षा का स्तर चेक करना चाहती हैं, तो सेफ्टीपिन एप आपके लिए है. यह एप किसी स्थान या शहर का नक्से पर आधारित दृश्य देता है और साथ में उसका सुरक्षा स्कोर भी देता है. इस एप से आप किसी स्थान पर संभावित खतरे और सावधानियों के बारे में सूचना प्राप्त कर सकती हैं. सुरक्षित होने के लिए किसी स्थान के बारे में जानकारी होना बेहतर रहता है.

5. टैक्सीपिक्सी

आप सुरक्षित यात्रा करना चाहती हैं? इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप तुरंत एक कैब बुक कर सकती हैं. टैक्सीपिक्सी एप आपको कम किराये के विकल्प के साथ कैब बुक करने की सुविधा देता है. यह एप इस्तेमाल करना काफी आसान है और धीमे इन्टरनेट स्पीड पर भी ये काफी तेज़ काम करता है. साधन के अभाव में आप कभी अकेले न पड़ें, इस बात को सुनिश्चित करने के लिए यह एप डाउनलोड करें.

6. पुलिस नियरबाई

नाम के अनुसार ही यह एप आपके जीपीएस स्थान की जानकारी लेता है और आपके आस-पास के पुलिस स्टेशन की लिस्ट आपको देता है. यह एप चोरी, डकैती या अन्य किसी समस्या में काफी उपयोगी साबित होता है.

7. स्क्रीम अलार्म!

यह एप किसी मुश्किल के वक्त बहुत तेज़ आवाज़ में चीख पैदा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पैदा की गई चीख एक औरत की आवाज़ में होती है जो कि संभावित गलत इरादों वाले लोगों को दूर रखने में काफी सहायक सिद्ध होती है.

Shreya Punj
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo