इस मामले में Reliance Jio और Airtel से कहीं आगे है Vi यानी Vodafone Idea; जानें कारण

इस मामले में Reliance Jio और Airtel से कहीं आगे है Vi यानी Vodafone Idea; जानें कारण
HIGHLIGHTS

वोडाफोन आईडिया ने कॉल क्वालिटी के मामले में रिलायंस जियो, बीएसएनएल और एयरटेल को पछाड़ दिया है

इनडोर कॉल क्वालिटी के मामले में वोडाफोन सबसे आगे है

हालाँकि अक्टूबर में वोडाफोन सबसे पीछे था

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा साझा किए गए लेटेस्ट डेटा के अनुसार, वोडाफोन आइडिया को नवंबर महीने के लिए हाईएस्ट कॉल क्वालिटी यूजर्स रेटिंग प्राप्त हुई है। डेटा से पता चलता है कि जब आइडिया ने इस मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है, जबकि वोडाफोन भी ज्यादा पीछे नहीं है, हम यहाँ वॉयस क्वालिटी की चर्चा कर रहे हैं। वोडाफोन आइडिया, जिसे अब हम Vi (Vodafone Idea) के नाम से जानते हैं  ने सामूहिक रूप से एयरटेल, बीएसएनएल और रिलायंस जियो को कॉल क्वालिटी के मामले में मात दे दी है। TRAI वेबसाइट पर मौजूद यह यूजर्स डेटा सभी 2G, 3G और 4G नेटवर्क से लिया गया है।

ट्राई ने अपने माईकॉल डैशबोर्ड पर नए डेटा को साझा किया, जो दिखाता है कि कॉल क्वालिटी के मामले में नवंबर के महीने में वोडाफोन और आइडिया ने सामूहिक रूप से एयरटेल, बीएसएनएल और रिलायंस जियो को बड़ी मात देते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। आइडिया 5 में से 4.9 की रेटिंग के साथ शीर्ष पर था और वोडाफोन ने 5 में से 4.6 रेटिंग प्राप्त की है, इसके अलावा अगर हम बीएसएनएल की चर्चा करें तो इसने 5 में से 4.1 रेटिंग प्राप्त की है, इसके बाद एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ने 5 में से 3.8 रेटिंग के साथ सबसे पीछे नजर आ रहे हैं।

कॉल क्वालिटी में वोडाफोन है सबसे आगे

कुल मिलाकर, 88.4 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने संतोषजनक वॉयस क्वालिटी को पाया है, इसके अलावा 8.24 बेकार कॉल क्वालिटी का अनुभव किया है, हालाँकि साथ ही आपको बता देते है कि लगभग 3.62 प्रतिशत यूजर्स को कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझना पड़ा है। इनडोर कॉल की गुणवत्ता के मामले में, वोडाफोन को 4.6 रेटिंग मिली है, जबकि आउटडोर कॉल की गुणवत्ता 4.3 थी। दूसरी ओर, आइडिया को इंडोर के लिए 4.9 और आउटडोर कॉल क्वालिटी के लिए 4.8 मिली। एयरटेल को क्रमशः 3.9 और 3.5, बीएसएनएल को 3.9 और 4.3 तथा Jio को 3.9 और 3.6 मिले।

अगर हम अक्टूबर महीने की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि अक्टूबर के महीने में, बीएसएनएल ने वॉयस क्वालिटी के मामले में 3.7 की रेटिंग के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था, जिसमें 3.5 के साथ एयरटेल, 3.3 के साथ आइडिया, 3.2 के साथ Jio और 3.1 के साथ आखिरी में वोडाफोन आ रहा था। अक्टूबर के दौरान, 63.86 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने संतोषजनक वॉयस क्वालिटी का अनुभव किया, 25.28 प्रतिशत ने खराब वॉयस क्वालिटी की सूचना दी, और 10.85 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने कॉल ड्रॉप की शिकायत की थी।

अक्टूबर के लिए इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी के मामले में, वोडाफोन को क्रमशः 3.2 और 2.6 और आइडिया को 3.4 और 3.1 रेटिंग मिली थी। वोडाफोन आइडिया ने नवंबर में कॉल क्वालिटी के अनुभव में काफी सुधार किया है।

नोट: Vi यानी Vodafone IDea के धांसू प्रीपेड प्लान के बारे में यहाँ क्लिक करके जानें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo