रिलायंस जियो और एयरटेल को चटा दी धूल, वोडाफोन आईडिया ने किया कमाल, जानें क्या है पूरा मामला

रिलायंस जियो और एयरटेल को चटा दी धूल, वोडाफोन आईडिया ने किया कमाल, जानें क्या है पूरा मामला
HIGHLIGHTS

Vodafone Idea ने कॉल क्वालिटी के मामले में सबको पछाड़ दिया है

Trai के डेटा के अनुसार यूजर डेटा फीडबैक के माध्यम से वोडाफोन आईडिया (Vi) ने सबसे ज्यादा रेटिंग प्राप्त की है

जबकि रिलायंस जियो और एयरटेल इस मामले में सबसे पीछे हैं

वोडाफोन आइडिया (वीआई) ने एक बार फिर से भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के वॉयस कॉल क्वालिटी चार्ट को इस बार दिसंबर महीने के लिए सबसे ऊपर रखा है। टेलीकॉम ऑपरेटर, BSNL को ट्रम्प कर नवंबर में शीर्ष पर आ गया था, जिसने अक्टूबर में सबसे अच्छी कॉल क्वालिटी की पेशकश की थी। विशेष रूप से आइडिया ने दिसंबर में सर्वश्रेष्ठ वॉयस कॉल क्वालिटी की पेशकश की, जिसकी औसत रेटिंग 5 में से 4.9 थी। वोडाफोन 5 में से 4.3 की औसत रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर आई थी। वोडाफोन और आइडिया ने हाल ही में एक इकाई, वीआई और मर्ज के लिए विलय कर दिया है। इस मर्जर में वोडाफोन ने आईडिया के प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों को भी अपने में समा लिया था।

ट्राई की वॉयस कॉल क्वालिटी डेटा को आधिकारिक साइट पर MyCall डैशबोर्ड के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। दिसंबर 2020 का डेटा अब डैशबोर्ड पर लाइव है, और यह दिखाता है कि आइडिया और वोडाफोन दोनों ने एयरटेल, बीएसएनएल और जियो जैसे अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों को बेहतर प्रदर्शन दिया है। जबकि आइडिया और वोडाफोन में वॉयस कॉल क्वालिटी में सबसे अधिक औसत रेटिंग थी, बीएसएनएल और रिलायंस जियो संयुक्त रेटिंग में 3.9 की औसत रेटिंग के साथ आए थे। Airtel ने 5 में से सबसे कम 3.1 स्कोर किया। यह डेटा यूजर के फीडबैक पर आधारित है।

कुल मिलाकर, 86.84 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने संतोषजनक कॉल क्वालिटी, 8.39 प्रतिशत ने अनुभवी खराब कॉल क्वालिटी और 4.77 प्रतिशत अनुभवी कॉल ड्रॉप का अनुभव किया। इनडोर कॉल क्वालिटी के मामले में, वोडाफोन को 4.4 रेटिंग प्राप्त हुई, जबकि आउटडोर कॉल की गुणवत्ता को केवल 3.6 पर रेट किया गया। दूसरी ओर, आइडिया को इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी के लिए 4.9 मिला। बीएसएनएल को इनडोर कॉल क्वालिटी के लिए 3.8 और आउटडोर कॉल क्वालिटी के लिए 4.3 रेटिंग मिली है। रिलायंस जियो ने इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी के लिए 3.9 स्कोर किया। एयरटेल ने इनडोर और आउटडोर कॉल क्वालिटी दोनों के लिए सबसे कम 3.1 स्कोर किया।

नवंबर के महीने में, आइडिया 5 में से 4.9 की रेटिंग के साथ शीर्ष पर था और वोडाफोन ने 5 में से 4.6 के साथ और बीएसएनएल ने 5 में से 4.1 के साथ अगला और एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ने 5 में से 3.8 के साथ दूसरे स्थान पर रहे बीएसएनएल की कॉल क्वालिटी रेटिंग नवंबर से दिसंबर तक थोड़ी कम हुई, जबकि औसत रेटिंग 5 में से 4.1 से घटकर 3.9 हो गई।

Note: रिलायंस जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वी यानी वोडाफोन आईडिया के अन्य प्लान्स के बारे में जानें यहाँ!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo