Reliance Jio यूजर्स को अब भी मिल सकती है फ्री कॉलिंग: जानिये कैसे

Reliance Jio यूजर्स को अब भी मिल सकती है फ्री कॉलिंग: जानिये कैसे
HIGHLIGHTS

Reliance Jio की ओर से बेशक फ्री कॉलिंग को किसी अन्य नेटवर्क पर बंद ही क्यों न कर दिया हो,

लेकिन एक रास्ता जरुर निकाल लिया है

जिसकी मदद से अभी भी रिलायंस जियो के यूजर्स फ्री कॉलिंग का लाभ किसी भी अन्य नेटवर्क पर उठा सकते हैं

Reliance Jio की ओर से एक बड़ी घोषणा अभी बीते कल ही की गई है, जिसके बाद कुछ टेलीकॉम कंपनियां काफी खुश हैं लेकिन अगर हम रिलायंस जियो के यूजर्स की बात करें तो यह काफी परेशान और निराश हैं। आपको बता देते हैं कि रिलायंस जियो की ओर से एक बड़ी ही विचित्र सी घोषणा की गई है जिसके अनुसार अभी रिलायंस जियो के यूजर्स अन्य किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 

इसका मतलब है कि अगर आप रिलायंस जियो से एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया या BSNL आदि नेटवर्क पर कॉल करते हैं तो आपको इसके लिए 6 पैसा प्रतिमिनट की दर से चार्ज किया जाने वाला है। ऐसा दोनों ही पोस्टपेड और प्रीपेड के लिए किया जाएगा। हालाँकि इसके पहले कि आप ज्यादा परेशान हो जाएँ और सोच में पड़ जाएँ कि आखिर अब आपको क्या करना है, क्या आपका किसी अन्य नेटवर्क पर जाना सही रहेगा आदि सवाल भी आपके मन में आना शुरू हो गए है। 

हालाँकि आपको बता देते हैं कि रिलायंस जियो की ओर से एक अन्य घोषणा और की गई है जिसके अनुसार कंपनी ने नए टॉप-अप वाउचर पेश किये हैं। जिनके माध्यम से आप अन्य नेटवर्क पर कॉल आदि का लाभ उठा सकते हैं, इसका मतलब है कि आपको अन्य नेटवर्क पर अब भी कॉल करने का मौक़ा मिलने वाला है। 

अगर हम इन टॉप-अप वाउचर आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि Rs 10 वाले टॉप-अप में आपको 124 मिनट की NON-IUC कॉल मिलने वाली है, इसका मतलब है कि आपको नॉन-जियो नेटवर्क पर भी कॉल करने का बढ़िया मौक़ा मिल रहा है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसमें आपको 1GB डाटा भी फ्री दिया जा रहा है। इसके अलावा Rs 20 की कीमत में आने वाले टॉप-अप प्लान में आपको 249 मिनट की कॉलिंग और 2GB डाटा दिया जाने वाला है। 

हालाँकि अगर हम Rs 50 वाले टॉप-अप की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको 656 मिनट तक की कॉलिंग और 5GB डाटा फ्री में दिया जा रहा है, इसके अलावा अगर आप Rs 100 की  कीमत में आने वाले वाउचर लेते हैं तो आपको 1362 मिनट की फ्री कॉलिंग और 10GB डाटा मिल रहा है। इन टॉप-अप प्लान्स को आप अपने नार्मल रिचार्ज प्लान और बिलिंग प्लान के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। तो अगर आप अभी भी फ्री कॉलिंग का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इन टॉप-अप वाउचर्स के इस्तेमाल करना चाहिए। इनके माध्यम से आप अभी भी फ्री कॉलिंग का लाभ ले सकते हैं। 

क्या है पूरा मामला और IUC 

हम सभी जानते हैं कि टेलीकॉम बाजार में Reliance Jio के आने के बाद से प्रतिस्पर्धा का बड़ा दौर शुरू हुआ है, जो अब तक चल रहा है। आपको बता देते हैं कि कंपनी ने बाजार में आने से पहले ही अपने यूजर्स को फ्री में ट्रायल के रूप में फ्री कॉलिंग और डाटा देने की शुरू कर दी थी। और बाजार में आने के बाद भी इस चलन को जारी रखा था। इसी को देखते हुए अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपने दामों में कमी करते हुए जियो को कड़ी प्रतिस्पर्धा देना चाहा था लेकिन इसके बाद भी कोई भी कंपनी ऐसा नहीं कर पाई है। जहां एक ओर रिलायंस जियो की ओर से लोग काफी खुश थे, लेकिन एक घोषणा के बाद आप भी शायद परेशान हो सकते हैं। आपको बता देते है कि रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि कंपनी अपनी फ्री कॉलिंग को अब यूजर्स को नहीं देने वाला है।

इस घोषणा को कंपनी की ओर से अभी हाल ही में किया गया है, जिसके बाद से टेलीकॉम जगत में एक ओर ख़ुशी की लहर है तो एक ओर यूजर्स को काफी निराश हुए हैं। रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि अब उसके यूजर्स फ्री कॉलिंग का लाभ नहीं ले सकेंगे। हालाँकि अगर आप रिलायंस के नेटवर्क पर ही हैं तो आपको अभी भी इस सेवा का लाभ मिलने वाला है, लेकिन अगर आप किसी अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग आदि करते हैं तो अब आपको फ्री सेवा का लाभ नहीं मिलने वाला है। अगर आप किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करते हैं तो आपको 6 पैसा प्रति मिनट की ओर से चार्ज किया  जाने वाला है, यह चार्ज आपसे IUC यानी इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज के तौर पर लिया जाने वाला है। हालाँकि कंपनी ने यह भी कहा है कि इसके बदले यूजर्स को उतना ही डाटा फ्री में दिया जाने वाला है, तो इसे राहत की एक बात कहा जा सकता है। हालाँकि इस घोषणा के बाद से आपको एयरटेल, वोडाफोन, BSNL और आईडिया के नेटवर्क पर यह चार्ज देना होगा।

आपको बता देते हैं कि IUC एक मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर द्वारा किसी अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर को भुगतान की जाने वाली कीमत है। आपको बता देते हैं कि रिलायंस जियो की ओर से यूजर्स को दी जाने वाली फ्री कॉलिंग को कल से भी बंद कर दिया गया है। इसके अलावा यह बदलाव जो किया गया है, वह सभी टॉप-अप वाउचर आदि के लिए भी मान्य है। इसके अलावा आपको बता देते है कि कंपनी आपसे तब तक यह चार्ज लेने वाली है, जब तक कि TRAI की ओर से जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नहीं की जाती है। ऐसा माना जा रहा है कि यह व्यवस्था 1 जनवरी 2020 के आसपास ही लागू की जा सकती है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo