BSNL In Delhi-Mumbai… क्या हो जाएगा एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आईडिया का सफाया

BSNL In Delhi-Mumbai… क्या हो जाएगा एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आईडिया का सफाया
HIGHLIGHTS

दिल्ली-मुंबई ने भी बीएसएनएल देने वाला है अपनी सेवाएं, क्या होगा रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया का?

बीएसएनएल को टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से 20 साल के लिए लाइसेंस दिया जा चुका है

बीएसएनएल को अपनी सेवाएं देने का यह लाइसेंस 20 साल के लिए मिला है और 29 फरवरी 2020 से लागू है

देश में एक बड़ी खबर सामने आ रही है, आपको बता देते है कि ऐसा सामने आ रहा है कि BSNL अब दिल्ली और मुंबई ने भी अपनी सेवाओं को दे सकेगी। आपको बता देते है कि देश के टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने बीएसएनएल यानि भारत संचार निगम लिमिटेड को देश के हर हिस्से में जिसमें दिल्ली और मुंबई भी शामिल हैं में 20 साल के लिए मोबाइल, फिक्स्ड लाइन, सॅटॅलाइट और अन्य कम्युनिकेशन सेवाओं को पेश करने की अनुमति दे दी है। अभी के लिए आपको बता देते हैं कि अन्य PSU MTNL की ओर से दिल्ली में टेलीकॉम सेवाओं को देता आ रहा है, हालाँकि यह मुंबई में भी अपनी सेवाएं प्रदान करता है, इसके अलावा बाकी पूरे देश में बीएसएनएल की ओर से सेवाओं को दिया जा रहा था, लेकिन इस बड़े लाइसेंस के मिलने के बाद दिल्ली-मुंबई में भी बीएसएनएल की घंटियाँ बजने वाली हैं। 

आपको बता देते है कि बीएसएनएल को मिले इस लाइसेंस को लेकर सभी कुछ लम्बे समय से पेंडिंग पड़ा हुआ था। यह काम था महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड को भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल के साथ मर्ज करना, हालाँकि यह काम अक्टूबर 2019 में पूरा किया जा चुका है, अब बीएसएनएल और MTNL मिलकर काम करते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता देते है कि बीएसएनएल को जो यह लाइसेंस मिला है, जिसके बाद यह दिल्ली और मुंबई में भी देश के अलग अलग हिस्से की तरह ही अपनी सेवाएं दे सकने वाला है, यह 20 साल के लिए 29 फ़रवरी 2020 से लागू हो चुका है। 

आपको बता देते हैं कि 10 दिसम्बर को बीएसएनएल और DoT के बीच इस अग्रीमेंट को लेकर हस्ताक्षर भी हो चुके हैं. जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि यह लाइसेंस 20 साल के लिए डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकॉम यानी टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से बीएसएनएल को दिया गया है, और यह 29 फरवरी 2020 से इफेक्टिव माना जा रहा है। 

गौरतलब हो कि BSNL अपने यूजर्स को बड़े पैमाने पर रिझाने के लिए नई नई सेवाएं और प्लान्स को पेश करता रहता है, और ऐसा ही कुछ अभी हाल ही में बीएसएनएल की ओर से किया गया है, आपको बात देते है कि बीएसएनएल में अपने एक 1 साल की वैलिडिटी वाले प्लान को मात्र Rs 365 की कीमत में ही बाजार में पेश किया है, इस प्लान की डिटेल्स आप नीचे देख सकते हैं।

इस नए प्लान में आपको 365 दिनों की वैलिडिटी भी मिल रही है, साथ ही आपको इस प्रीपेड रिचार्ज प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉल के लिए प्रतिदिन 250 मिनट, 2GB डेली डेटा कैप और 100 एसएमएस प्रति दिन भी मिल रहे हैं। हालाँकि यह एक कैच भी है, आपको बता देते है कि आपको जो कुछ फ्री में इस प्लान में मिल रहा है, वह मात्र 60 दिनों के लिए ही मिल रहा है, इसका मतलब है कि 60 दिनों के लिए ही आप इसमें डाटा, कॉलिंग और SMS का लाभ ले सकते हैं, 60 दिनों में बाद इस प्लान में आपको मात्र वैलिडिटी ही शेष मिलने वाली है। अब जहां 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ आने वाले इस BSNL प्रीपेड रिचार्ज प्लान को बेहतरीन कहा जा सकता था, वहां इस 60 दिनों की लिमिट ने इस प्लान में लक्ष्य को ही ख़त्म सा कर दिया है।

नोट: बीएसएनएल के अन्य प्रीपेड प्लान के बारे में जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo