Install App Install App

डाउनलोड स्पीड में Airtel आगे लेकिन रिलायंस जियो भी नहीं है ज्यादा पीछे: रिपोर्ट

Eng
द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 12 Jun 2018
HIGHLIGHTS
  • लगभग 10 महीने तक एयरटेल, जियो, आइडिया और वोडाफोन में नेटवर्क के प्रदर्शन का अध्ययन करने के बाद, ओपनसिग्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि कुल डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल आगे निकल गया है। हालाँकि जियो भी ज्यादा पीछे नहीं है।

डाउनलोड स्पीड में Airtel आगे लेकिन रिलायंस जियो भी नहीं है ज्यादा पीछे: रिपोर्ट

ओपनसिग्नल ने भारत में दूरसंचार ऑपरेटरों की समग्र डाउनलोड गति के अध्ययन के आधार पर एक नई रिपोर्ट प्रकाशित की है। हालांकि, नई रिपोर्ट, मानक माहौल नहीं है कि दूरसंचार ने कुछ महीनों के दौरान कैसे प्रदर्शन किया है यह रिपोर्ट भारत के चार प्रमुख 4G प्रदाताओं - एयरटेल, जियो, वोडाफोन और आइडिया की कुल डाउनलोड गति के दस महीनों पर आधारित है। अध्ययन के अनुसार, जो मई 2017 में शुरू हुआ और फरवरी 2018 में समाप्त हुआ, एयरटेल सबसे संगत नेटवर्क ऑपरेटर है जो उच्चतम समग्र डाउनलोड गति से शुरू हुआ, इसके अलावा रिलायंस जियो भी इसके आसपास ही है, और इसे कड़ी टक्कर दे रहा है, इस समय रिलायंस जियो दूसरे स्थान पर है और एयरटेल को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऑपरेटरों की औसत 4G गति के साथ, रिपोर्ट में 3G की गति और नेटवर्क उपलब्धता भी ध्यान में रखी जाती है। ओपनसिग्नल रिपोर्ट एयरटेल, जियो, एयरटेल और आइडिया को शीर्ष नेटवर्क कलाकारों के रूप में पेश करती है, और पहली बात यह है कि जून, 2017 से अगस्त 2017 तक, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के लिए कुल गति अपेक्षाकृत स्थिर थी। हालांकि, तीन दूरसंचार कंपनियों ने पिछले साल सितंबर से तेज गति प्रदर्शित की, जो फरवरी 2018 तक प्रगतिशील रूप से बढ़ती रही। ओपनसिग्नल का कहना है कि यह एलटीई या 3G की गति में वृद्धि के कारण नहीं है बल्कि तीन दूरसंचार कंपनियों के एलटीई पहुंच के विस्तार के कारण है। 

इसके अतिरिक्त, इन दस महीनों के दौरान तीन ऑपरेटरों की 4G नेटवर्क उपलब्धता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के लिए कुल मिलाकर गति में बढ़ोतरी हुई क्योंकि एयरटेल और आइडिया ने मई 2017 और फरवरी 2018 के बीच लगभग एक मेगाबिट कूदकर "समग्र गति स्कोर में सबसे नाटकीय सुधार" के साथ अधिकतर तेजी से एलटीई कनेक्शन तक पहुंच हासिल की। अंत में, दिसम्बर 2017 में एयरटेल ने समग्र गति के संदर्भ में जियो को पार कर लिया, जबकि आइडिया और वोडाफोन दोनों एक ही समग्र डाउनलोड गति के साथ पीछे हट गए।

जियो की नेटवर्क उपलब्धता और गति को देखते हुए, ओपनसिग्नल का कहना है कि VoLTE ओनली  नेटवर्क ऑपरेटर का स्पीड स्कोर पूरी तरह से अपने 4G कनेक्शन की डाउनलोड गति पर निर्भर करता है। ऐसा लगता है कि पिछली ओपनसिग्नल रिपोर्ट के मुताबिक उस क्षेत्र में कोई मुद्दा नहीं है कि जियो उपयोगकर्ता 96% से अधिक एलटीई सिग्नल ढूंढने में सक्षम थे। हालांकि, इसकी कुल 4G गति के साथ कुछ समस्या भी है, जो क्षमता के मुद्दों के कारण पीड़ित है।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Tags:
Airtel Jio Fastest internet Airtel download speed Jio download speed OpenSignal 4G download speed Airtel
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status