एक साल तक फ्री डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और SMS के अलावा ये बेनेफिट्स भी मिलते हैं इन रिचार्ज प्लान्स में…जानें सबकुछ

एक साल तक फ्री डेटा, अनलिमिटेड  कॉलिंग और SMS के अलावा ये बेनेफिट्स भी मिलते हैं इन रिचार्ज प्लान्स में…जानें सबकुछ
HIGHLIGHTS

क्या आप अपने लिए एक साल की वैलिडिटी वाला सबसे शानदार रिचार्ज प्लान खोज रहे हैं?

आज हम आपको बीएसएनएल, एयरटेल, जियो और वोडाफोन-आईडिया के 1 साल की वैलिडिटी वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं

इन प्लान्स में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा लाभ मिल रहा है

आपको बता देते है कि अभी हाल ही में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने कुछ चुनिंदा राज्यों में अपना नया 365 रुपये का प्रीपेड रिचार्ज प्लान पेश किया है। इस नए प्लान में आपको 365 दिनों की वैलिडिटी भी मिल रही है, साथ ही आपको इस प्रीपेड रिचार्ज प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉल के लिए प्रतिदिन 250 मिनट, 2GB डेली डेटा कैप और 100 एसएमएस प्रति दिन भी मिल रहे हैं। हालाँकि यह एक कैच भी है, आपको बता देते है कि आपको जो कुछ फ्री में इस प्लान में मिल रहा है, वह मात्र 60 दिनों के लिए ही मिल रहा है, इसका मतलब है कि 60 दिनों के लिए ही आप इसमें डाटा, कॉलिंग और SMS का लाभ ले सकते हैं, 60 दिनों में बाद इस प्लान में आपको मात्र वैलिडिटी ही शेष मिलने वाली है। अब जहां 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ आने वाले इस BSNL प्रीपेड रिचार्ज प्लान को बेहतरीन कहा जा सकता था, वहां इस 60 दिनों की लिमिट ने इस प्लान में लक्ष्य को ही ख़त्म सा कर दिया है।

BSNL का एक साल वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान 

अगर हम बात करें कि आखिर कितने राज्यों में अभी के लिए इस नए 1 साल की वैलिडिटी वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान को बीएसएनएल की ओर से पेश किया गया है, तो आपको बता देते हैं कि इस लिस्ट में बहुत से नाम हैं. वर्तमान में, रिचार्ज केवल केरल की वेबसाइट पर लाइव है, लेकिन यह आंध्र प्रदेश, असम, बिहार-झारखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, कोलकाता- पश्चिम बंगाल, उत्तर-पूर्व जैसे कई राज्यों में उपलब्ध होगा। हालाँकि इसके अलावा भी यह  महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, चेन्नई, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी उपलब्ध है।

बीएसएनएल के इस प्रीपेड रिचार्ज प्लान में एक बार जब मुफ्त वॉयस कॉल की सीमा समाप्त हो जाती है, तो बेस प्लान टैरिफ के अनुसार आपको इसमें शुल्क देना होगा। इसी तरह, 2GB डेली डेटा कैप के पार हो जाने के बाद, डेटा की गति घटकर 80kbps ही रह जाती है। प्रति दिन 100 एसएमएस इस प्लान के अंतर्गत भेजे जा सकते हैं, इसके अलावा आपको इसमें फ्री PRBT भी मिल रही हैं।

जैसे कि हम आपको पहले भी कह चुके है कि यह एक साल की वैलिडिटी वाला बीएसएनएल प्रीपेड रिचार्ज प्लान आपको आकर्षित कर सकता है, लेकिन 60-दिन का क्लॉज इसे कई लोगों के लिए अप्रभावी बना सकता है। छत्तीसगढ़ के लिए, बीएसएनएल ने 2,399 रुपये वाले एक प्लान भी पेश किया है, जिसके तहत उपयोगकर्ताओं को 100 एसएमएस के साथ प्रतिदिन 250 मिनट तक असीमित वॉयस कॉल की सुविधा मिलेगी। हालांकि, प्लान के साथ कोई डेटा नहीं दिया गया है। यह प्लान उन लोगों के लिए है, जिन्हें अपने फोन पर डेटा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है या जो कॉल करने की नियत से ही किसी प्लान को लेना चाहते हैं, यह प्लान उनके लिए सबसे अच्छा कहा जा सकता है। 

Airtel का एक साल की वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान 

आपको बता देते है कि एयरटेल के पास भी बीएसएनएल की तरह ही एक 1 साल की वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान है। इस प्लान में आपको एयरटेल वन इयर वैलिडिटी दे रहा है। आपको बता देते है कि इस प्लान में आपको कंपनी की ओर से अनलिमिटेड कॉलिंग मिल रही है, इसके अलावा यह प्लान आपको 100SMS भी फ्री देता है, इसके अलावा आपको 24GB डेटा भी इस एयरटेल के एक साल वैलिडिटी वाले प्लान में मिलता है, इस प्लान को आप Rs 1498 की कीमत ले खरीद सकते हैं।

Reliance Jio का 1 साल की वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान 

अगर हम जियो की बात करते हैं तो आपको बता देते है कि कम्पनी के पास एक 1 साल की वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान है। इस प्लान में आपको एयरटेल की तरह ही जियो भी अनलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है, हालाँकि इतना ही नहीं आपको जियो की ओर से इस प्लान रोजाना 2GB देता भी ऑफर किया जा रहा है। अगर आप जियो के इस एक साल की वैलिडिटी वाले प्लान को लेना चाहते हैं तो आपको बता देते है कि आप इसे मात्र Rs 1299 की कीमत में ले सकते हैं। इसके बाद आपको एक साल के लिए किसी भी अन्य रिचार्ज प्लान की जरूरत नहीं होने वाली है। 

Vi (Vodadone Idea) का एक साल की वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान 

जहां बीएसएनएल, एयरटेल और जियो के पास एक साल की वैलिडिटी वाले प्लान्स हैं तो आपको बता देते है कि इस मामले में Vodafone Idea भी पीछे नहीं हैं। आपको बता देते है कि इस टेलीकॉम कंपनी के पास भी एक 1 साल की वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान है। इस प्लान की कीमत Rs 1499 है, और इसमें आपको 365 दिनों के लिए कई लाभ मिलते हैं। हालाँकि इस प्लान में आपको अन्य सभी प्लान की तरह अनलिमिटेड कॉलिंग मिल रही है, इसके अलावा आपको इस प्लान में 24GB डेटा भी ऑफर किया जा रहा है। 

गौरतलब हो कि, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा साझा किए गए लेटेस्ट डेटा के अनुसार, वोडाफोन आइडिया को नवंबर महीने के लिए हाईएस्ट कॉल क्वालिटी यूजर्स रेटिंग प्राप्त हुई है। डेटा से पता चलता है कि जब आइडिया ने इस मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है, जबकि वोडाफोन भी ज्यादा पीछे नहीं है, हम यहाँ वॉयस क्वालिटी की चर्चा कर रहे हैं। वोडाफोन आइडिया, जिसे अब हम Vi (Vodafone Idea) के नाम से जानते हैं  ने सामूहिक रूप से एयरटेल, बीएसएनएल और रिलायंस जियो को कॉल क्वालिटी के मामले में मात दे दी है। TRAI वेबसाइट पर मौजूद यह यूजर्स डेटा सभी 2G, 3G और 4G नेटवर्क से लिया गया है।

ट्राई ने अपने माईकॉल डैशबोर्ड पर नए डेटा को साझा किया, जो दिखाता है कि कॉल क्वालिटी के मामले में नवंबर के महीने में वोडाफोन और आइडिया ने सामूहिक रूप से एयरटेल, बीएसएनएल और रिलायंस जियो को बड़ी मात देते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। आइडिया 5 में से 4.9 की रेटिंग के साथ शीर्ष पर था और वोडाफोन ने 5 में से 4.6 रेटिंग प्राप्त की है, इसके अलावा अगर हम बीएसएनएल की चर्चा करें तो इसने 5 में से 4.1 रेटिंग प्राप्त की है, इसके बाद एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ने 5 में से 3.8 रेटिंग के साथ सबसे पीछे नजर आ रहे हैं।

Note: रिलायंस जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वी यानी वोडाफोन आईडिया के अन्य प्लान्स के बारे में जानें यहाँ!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo