अगस्त महीने में Reliance Jio के मुकाबले Airtel ने अपने साथ जोड़े ज्यादा ग्राहक: ट्राई

अगस्त महीने में Reliance Jio के मुकाबले Airtel ने अपने साथ जोड़े ज्यादा ग्राहक: ट्राई
HIGHLIGHTS

Trai की रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी आ रही है कि Airtel ने अगस्त महीने में 10 लाख से ज्यादा ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं

इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि यह आंकड़ा Reliance Jio के मुकाबले काफी ज्यादा है

आपको बता देते है कि रिलायंस जियो ने जहां मात्र 18.64 लाख ग्राहकों ही अपने साथ जोड़ने में सफलता हासिल की है, वहीँ एयरटेल ने अपने साथ इस महीने में लगभग 28.99 लाख ग्राहकों को जोड़ा है

Trai की रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी आ रही है कि Airtel ने अगस्त महीने में 10 लाख से ज्यादा ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि यह आंकड़ा Reliance Jio के मुकाबले काफी ज्यादा है। आपको बता देते है कि रिलायंस जियो ने जहां मात्र 18.64 लाख ग्राहकों ही अपने साथ जोड़ने में सफलता हासिल की है, वहीँ एयरटेल ने अपने साथ इस महीने में लगभग 28.99 लाख ग्राहकों को जोड़ा है। इसके अलावा श्रेणी में तीसरे स्थान पर Vi यानी Vodafone Idea आता है, जिसके साथ 12.28 लाख ग्राहक जुड़े हैं। यह आंकड़ा अगस्त महीने का है। हालाँकि इसके अलावा आपको बता देते हैं कि रिलायंस जियो वायरलेस टेलीकॉम मार्किट प्लेस में 35.08 फीसदी मार्किट शेयर के साथ सबसे आगे हैं, हालाँकि इसके अलावा एयरटेल यहाँ 28.12 फीसदी मार्किट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर आता है।

ट्राई की 31 अगस्त को समाप्त महीने की नवीनतम रिपोर्ट से पता चला है कि जुलाई के अंत में अगस्त के अंत में कुल वायरलेस उपभोक्ता 114.418 करोड़ से बढ़ कर 114.792 करोड़ हो गए, जिससे मासिक वृद्धि दर 0.33 प्रतिशत दर्ज की गई। जुलाई की तुलना में अगस्त में रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में काफी कमी आई और यह क्रमशः 35.54 लाख से घटकर 18.64 लाख हो गई है।

जब जुलाई में इसके प्रदर्शन की तुलना की गई, तो एयरटेल ने अगस्त के महीने में ग्राहकों की संख्या में 32.60 लाख से 28.99 लाख तक की गिरावट देखी थी। हालांकि, यह अगस्त में Jio के प्रदर्शन से काफी अधिक है। सटीक होने के लिए, एयरटेल ने इस महीने में Jio की तुलना में 10.35 लाख अधिक ग्राहक जोड़े थे।

Vi यानी (वोडाफोन आइडिया) ने 12.28 लाख ग्राहकों को खो दिया, जुलाई के महीने में 37.26 लाख ग्राहकों की तुलना में कम लगता है। बीएसएनएल ने अगस्त महीने में 2.14 लाख ग्राहकों का मामूली लाभ कमाया। एयरटेल ने वायरलेस ग्राहकों में 0.91 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर देखी, जबकि Jio 0.47 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ पिछड़ गया। ट्राई के अनुसार, कोलकाता और हिमाचल प्रदेश क्षेत्रों ने अगस्त महीने के दौरान अपने वायरलेस सब्सक्राइबर बेस में 1.13 प्रतिशत की अधिकतम वृद्धि दर्ज की थी।

ब्रॉडबैंड की बात करें तो ट्राई की रिपोर्ट बताती है कि अगस्त के अंत में बीएसएनएल 78.5 लाख ग्राहकों के साथ खड़ा था। भारती एयरटेल 25.3 लाख ग्राहकों के साथ दूसरे स्थान पर, अटरिया कन्वर्जेंस ने 17 लाख ग्राहकों के साथ, और Jio 12.5 लाख ग्राहकों के साथ बैठी। वायरलेस ब्रॉडबैंड श्रेणी में, Jio 40.267 करोड़ ग्राहकों के साथ शीर्ष पर था, Airtel 15.465 करोड़ ग्राहकों में, Vi (वोडाफोन आइडिया) 11.991 करोड़ ग्राहकों में था, और BSNL 159 लाख ग्राहकों पर था।

Note: Reliance Jio के अधिक रीचार्ज प्लांस के बारे में यहां जानें! इसके अलावा एयरटेल के धमाकेदार प्लान्स के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo