रिलायंस जियो और इन अन्य टेलीकॉम कंपनियों के 3GB डाटा वाले प्लान्स में आपको कौन सा है पसंद?

रिलायंस जियो और इन अन्य टेलीकॉम कंपनियों के 3GB डाटा वाले प्लान्स में आपको कौन सा है पसंद?
HIGHLIGHTS

मात्र 3GB डेली डाटा ही नहीं यह सभी टेलीकॉम कंपनियां आपको और भी बहुत से अन्य ऑफर्स भी दे रही हैं, आइये जानते हैं कि आखिर आपको किस कंपनी के प्लान में क्या खास मिल रहा है।

अब वो दिन नहीं रहे हैं, जब मोबाइल पर इंटरनेट और डाउनलोडिंग के लिए आपका बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता था। हालाँकि आज ऐसा समय आ गया है जब डाटा प्लान्स काफी सस्ते हो गए हैं, अब आपको 1GB डाटा के लिए मात्र 5 रुपये ही खर्च करने होते हैं, या ऐसा भी कह सकते हैं कि अब आपको इससे भी कम कीमत में 1GB डाटा मिल जाता है। इसका कारण यह भी है कि टेलीकॉम कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है, इसके कारण ही यूजर्स को काफी फायदा हो रहा है। आज लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियां आपको 3GB डेली डाटा मात्र Rs 300 की कीमत में उपलब्ध करा रही है। आइये आज हम आपको डेली 3GB डाटा देने वाले रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफ़ोन और आईडिया सेलुलर के प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं। 

रिलायंस जियो

अभी हाल ही में रिलायंस जियो की ओर से डबल धमाका ऑफर पेश किया गया है, इस प्लान में कंपनी की ओर से आपको 1.5GB अतिरिक्त डाटा मिल रहा है, इसके अलावा लगभग अपने सभी प्लान्स पर कंपनी की ओर से यह ऑफर दिया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी की ओर से Rs 300 के ऊपर वाले प्लान पर Rs 100 का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। इसमें से 50 रुपये आपको MyJio App का इस्तेमाल करने पर मिल जाएगा, इसके अलावा दूसरे Rs 50 के लिए आपको PhonePe के माध्यम से कोई पेमेंट करते हैं। 

अगर हम कंपनी के Rs 149, Rs 349, Rs 399 और Rs 449 वाले प्लान्स पर 1.5GB डाटा मिलता है, इसके साथ ही आपको 1.5GB डाटा अतिरिक्त दिया जाने वाला है, इसका मतलब है कि यह कुल डाटा 3GB हो जाता है। Rs 149 वाले प्लान में आपको 3GB डेली डाटा मिल रहा है, इसके अलावा इसकी वैधता 28 दिनों की है। इसके अलावा आपको Rs 349 वाले प्लान में Rs 50 का डिस्काउंट मिल रहा है, जिसके बाद आपको मात्र Rs 299 ही देने होते हैं। इस प्लान में आपको पूरे 70 दिनों के लिए 3GB डेली डाटा मिल रहा है।

इसके अलावा Rs 399 वाले प्लान में आपको Rs 50 का डिस्काउंट मिल रहा है, इसका मतलब है कि इसके लिए आपको मात्र Rs 349 ही अदा करने होंगे। इस प्लान में आपको 84 दिनों के लिए 126GB डाटा मिलने वाला है। इसकी डेली लिमिट 3GB है। इसके अलावा आखिरी प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस प्लान की कीमत Rs 449 है, इसपर आपको Rs 50 का डिस्काउंट भी मिल रहा है। इस प्लान की वैधता 91 दिनों की है। और आपको इसमें कुल 138GB डाटा मिल रहा है। इसके अलावा कंपनी के पास अन्य कई प्लान भी हैं, जो कम या ज्यादा डाटा के साथ आपको मिल जायेंगे। 

एयरटेल 

अब अगर एयरटेल की बात करें तो आपको बता देते हैं कि कंपनी की ओर से आप इस डाटा के साथ दो अलग अलग प्लान ऑफर किये जा रहे हैं। इन सभी प्लान्स में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग भी मिल रही है। साथ ही आपको रोजाना 100 SMS भी रोजाना ऑफर किये जा रहे हैं। पहले प्लान की कीमत Rs 349 है। और इसक प्लान की वैधता 28 दिन की है। इसके अलावा दूसरा प्लान Rs 558 की कीमत का है। इस प्लान की वैधता 82 दिनों की है। इन दोनों ही प्लान्स में आपको बहुत ज्यादा डाटा मिल रहा है। 

आईडिया सेलुलर

एयरटेल की तरह की इस कंपनी के पास भी इस डाटा के साथ दो प्लान्स मौजूद हैं। पहले प्लान की कीमत Rs 349 है, और इसकी वैधता 28 दिनों की है, इस प्लान के साथ आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और डेली 100 SMS मिल रहे हैं। इसके अलावा दूसरे प्लान की कीमत Rs 799 है, और इस प्लान की वैधता भी 28 दिनों की है। इसके अलावा इस प्लान में भी आपको कॉलिंग बेनिफिट वैसे ही मिल रहे हैं, जैसे आपने पिछले प्लान में देखे हैं। हालाँकि डाटा बेनिफिट के मामले में यह डिवाइस आपको कुछ ज्यादा डाटा दे रहा है, इस प्लान में आपको 3.5GB डाटा दिया जा रहा है। 

Vodafone

अब अंत में अगर वोडाफोन के प्लान्स की बात करें तो कंपनी के पास लगभग 4 ऐसे प्लान हैं जो आपको 3GB डेली डाटा ऑफर कर रहे हैं। कंपनी के पास एक Rs 349 वाला प्लान है, जिसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग बेनिफिट मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको 100 SMS भी मिल रहे हैं। साथ ही लाइव टीवी और अन्य का एक्सेस भी आपको फ्री में दिया जा रहा है। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है। 

दूसरा प्लान Rs 549 की कीमत का है। जो आपको लगभग वैसे ही बेनेफिट्स के साथ मिल रहा है, जिनके बारे में अभी हमने जिक्र किया था। हालाँकि डाटा के मामले में इसमें आपको 3.5GB डाटा दिया जा रहा है। इसके अलावा तीसरे प्लान पर अगर चलें जाएँ तो आपको बता देते हैं कि इसकी कीमत Rs 569 है, और इसमें आपको 84 दिनों के लिए रोजाना 3GB डाटा दिया जा रहा है। इसके अलावा आखिरी प्लान Rs 799 की कीमत का है, जो 28 दिनों की वैधता के साथ आता है, और इसमें आपको 4.5GB डाटा दिया जा रहा है। 

निष्कर्ष

इन सभी प्लान्स के बारे में जानकारी हम कह सकते हैं कि इन टेलीकॉम कंपनियों के पास वैसे तो एक जैसे ही प्लान हैं। लेकिन इस बार भी हमें लगता है कि रिलायंस जियो ही कहीं न कहीं अपने नए डबल धमाका ऑफर के कारण आगे निकल गया है। इसके अलावा इस कंपनी के पास अन्य सभी कंपनियों से ज्यादा प्लान्स भी मौजूद है। अन्य कंपनियों जैसे वोडाफ़ोन, एयरटेल और आईडिया सेलुलर की अगर बात करें तो इनके पास भी प्लान्स तो हैं लेकिन लिमिटेड हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo