1GB डेली डेटा के साथ ये हैं रिलायंस जियो, वोडाफोन आईडिया और एयरटेल के धांसू प्लान्स, जानें कीमत

1GB डेली डेटा के साथ ये हैं रिलायंस जियो, वोडाफोन आईडिया और एयरटेल के धांसू प्लान्स, जानें कीमत
HIGHLIGHTS

क्या जियो के 1GB डेली डेटा वाले इस प्लान से एयरटेल और वोडाफोन आईडिया के ये प्लान्स ले सकते हैं टक्कर?

आज हम आपको 1GB डेली डेटा के साथ आने वाले कुछ रिचार्ज प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं

ये रिचार्ज प्लान्स रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आईडिया की ओर से आपको ऑफ़र किये जाते हैं

पिछले कुछ दिनों में डाटा टैरिफ में बढ़ोतरी के बाद, टेलीकॉम ऑपरेटरों के प्रीपेड पोर्टफोलियो कुछ अलग ही नजर आने लगे हैं, जहां इसके पहले तक हम इन्हें पहचानते थे वहां आज यह हम इनसे अपरिचित हो गए हैं। ये प्लान्स जो पहले खुदरा बिक्री के लिए कीमतों के आधार पर सस्ते थे, अब इनकी कीमतों में वृद्धि की गई हैं ऐसा भी कहा जा सकता है कि कीमतों में 40 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। यह निश्चित रूप से उपभोक्ताओं और उन विकल्पों को प्रभावित करने वाला है जो वे इन प्रीपेड प्लान्स के मामले में करते हैं। यह भी बहुत संभव है कि ग्राहकों को उसी तरह की कीमतों का आनंद लेने के लिए लाभ में कटौती हो सकती है जो वे पहले भुगतान कर रहे थे, केवल थोड़ा कम डाटा प्राप्त करने के लिए। इस डाटा टैरिफ वृद्धि में, प्रीपेड प्लान्स ने कई स्लैब भी तोड़ दिए हैं। 

हमारे कहने का मतलब यह है कि जिन प्लान्स की लागत 100 रुपये से कम थी, अब उनकी कीमत 200 रुपये से अधिक है। अब, उपभोक्ताओं के सिर में ज्यादा दर्द होने वाला है, क्योंकि कीमतों में इसे एक बड़ी छलांग कहा जा सकता है. दूरसंचार कंपनियों को भुगतान करने के लिए एक बड़ा अंतर है और प्रीपेड प्लान्स के निचले पायदानों के मामले में यह अंतर विशेष रूप से स्पष्ट है। इसी तरह, 1 जीबी दैनिक डाटा प्लान है, जो विभिन्न दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए अलग-अलग कीमतों पर खुदरा बिक्री कर रहा है।

Reliance Jio Rs 149 Prepaid Plan

इस प्रीपेड प्लान में प्रतिदिन 1GB डाटा, 100 फ्री SMS मिलते हैं। इस प्लान की अवधि 24 दिनों की रखी गई है। प्लान में जियो से जियो अनलिमिटेड कॉल्स मिल रही हैं और अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूज़र्स को 300 मिनट फ्री मिल रहे हैं। ये फ्री मिनट पूरे होने के बाद यूज़र्स को प्रति मिनट 6 पैसा देना होगा।

Vodafone Rs 119 प्रीपेड प्लान

वोडाफोन ने इस प्लान को अभी कुछ ही यूज़र्स के लिए पेश किया है। यह प्लान केवल कम्पनी के 4G सर्कल्स में ही उपलब्ध है। इसी तरह आईडिया सेलुलर भी अपने कुछ सर्कल्स जैसे आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल आदि में Rs 119 का प्लान पेश कर रहा है। यूज़र्स को इस प्लान में 28 दिनों के लिए 1GB डाटा दिया जाता है। वोडाफोन के इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग मिल रही है और कोई FUP लिमिट शामिल नहीं की गई है।

Vodafone Rs 169 प्रीपेड प्लान

वोडाफोन के Rs 169 वाले प्रीपेड प्लान में भी Rs 119 प्लान के समान बेनिफिट मिलते हैं लेकिन इस प्लान में यूज़र्स को SMS का लाभ भी मिल रहा है। इस प्लान में यूज़र्स को अनलिमिटेड कॉल्स मिल रही हैं। 

डाटा बेनिफिट की बात करें तो वोडाफोन 28 दिनों के लिए 1GB डाटा ऑफर कर रहा है। इस प्लान में प्रतिदिन यूज़र्स को 1GB डाटा नहीं मिल रहा है। यूज़र्स को प्रतिदिन 100 SMS मिलते हैं। पहले वोडाफोन अपने Rs 159 के प्रीपेड प्लान में समान बेनिफिट ऑफर करता था। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है और यह सभी सर्कल्स में उपलब्ध है।

Airtel Rs 249 वाला प्रीपेड रिचार्ज प्लान

अगर हम इस प्लान की चर्चा करें तो इसमें आपको 2GB डेली डाटा मिल रहा है, साथ ही प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 100 SMS डेली भी मिल रहे हैं। इसके साथ ही आपको एयरटेल इस प्लान के साथ Rs 4 लाख का लाइव कवर भी दे रहा है, इसी कारण यह प्लान अपने आप में एक अलग ही प्लान कहा जा सकता है, जो इस तरह की सुविधा के साथ आ रहा है। इसके अलावा इसमें आपको विंक म्यूजिक, एयरटेल टीवी प्रीमियम का भी एक्सेस मिल रहा है।

Note: रिलायंस जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वी यानी वोडाफोन आईडिया के अन्य प्लान्स के बारे में जानें यहाँ!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo