कैंसर ट्रीटमेंट आसान बनाएगा ‘Virtual Tumour’ 3D मॉडल

कैंसर ट्रीटमेंट आसान बनाएगा ‘Virtual Tumour’ 3D मॉडल
HIGHLIGHTS

जहाँ कैंसर जैसी जटिल बीमारी का आसान इलाज ढूढ़ने के लिए एक्सपेरिमेंट्स किये जा रहे हैं वहीं इसी के चलते कुछ रिसर्चर्स ने 'Virtual Tumour' 3D मॉडल तैयार किया है। बताया जा रहा है कि यह मॉडल कैंसर ट्रीटमेंट में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है।

ख़ास बातें:

  • UK रिसर्चर्स ने पेशेंट से लिया ट्यूमर सैंपल
  • एक millimetre है ट्यूमर सैंपल का आकार
  • सीआरयूके के ग्रैंड चैलेंज अवॉर्ड का हिस्सा है 'वर्चुअल ट्यूमर' प्रोजेक्ट

 

ब्रिटेन में Cancer Research UK (CRUK) के वैज्ञानिकों ने कैंसर का एक वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) 3D मॉडल बनाया है। बताया जा रहा है कि यह मॉडल  कैंसर की जांच और उससे जूझ रहे पेशंट्स के इलाज को और बेहतर बनाएगा। आपको बता दें कि इस तकनीक की मदद से ट्यूमर के सैंपल की अब और भी  गहराई से जांच की जा सकेगी। ये तकनीक इस लिहाज़ से भी फ़ायदेमंद साबित होगी कि इससे सेल्स को हर तरह से जांचा जा सकेगा। इसके साथ ही सेल्स की मैपिंग की जा सकेगी।

रिसर्चर्स की मानें तो इस 3D मॉडल की मदद से कैंसर की जटिलता को और बेहतर तरीक़े से समझने में मदद मिलेगी।इस तरह बीमारी की गहराई तक पहुंचने के बाद ही उससे जुड़े नए इलाज़ों को भी आसानी से तलाश किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह 'Virtual Tumour' 3D मॉडल प्रोजक्ट एक अंतरराष्ट्रीय रिसर्च का हिस्सा है। CRUK (सीआरयूके) Cambridge Institute के निदेशक प्रोफ़ेसर Greg Hannon ने बीबीसी को बताया, "किसी ने भी इससे पहले इतने विस्तार से ट्यूमर की जांच नहीं की है। किसी कैंसर की जांच का ये एक बिकुल नया और आधुनिक तरीका है। "

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 'वर्चुअल ट्यूमर' प्रोजेक्ट CRUK के ग्रैंड चैलेंज अवॉर्ड का हिस्सा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सीआर यूके की प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफ़ेसर Karen Vousden लंदन में 'फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट' में प्रयोगशाला चलाती हैं, जहां ये जांचा जाता है कि कैसे कोई विशेष जीन कैंसर से बचने में मददगार साबित हो सकता है।

इस सम्बन्ध में Karen Vousden ने बीबीसी को बताया,"अगर हम नए उपचार तलाश रहे हैं तो ये समझना ज़रूरी है कि कैंसर कोशिकाएं एक-दूसरे के साथ कैसा व्यवहार करती हैं।" इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिस 2D वर्ज़न का इस्तेमाल इस समय हो रहा है, उसकी तुलना में ये नया सिस्टम कहीं बेहतर है।

कुछ ऐसे तैयार किया गया यह Virtual Tumour 3D मॉडल

रिसर्चर्स ने Virtual Tumour 3D मॉडल को breast cancer tissue biopsy से मिले एक टुकड़े से तैयार किया है। इसके लिए ब्रेस्ट कैंसर के एक मिलीमीटर के आकार का टुकड़ा लिया गया जिसमें लगभग 100,000 सेल्स मौजूद थीं। इसके बाद इसे पतले स्लाइस में काटकर अलग-अलग किया गया। बाद में इन्हें स्कैन किया गया और उन पर निशान बनाया गया। यह निशान उनके DNA की जांच करने के लिए बनाया गया। Virtual Reality के इस्तेमाल से ट्यूमर को दोबारा बनाया गया। इसके बाद 3D ट्यूमर का विश्लेषण 'वर्चुअल रिएलिटी प्रयोगशाला' (VR laboratory) में किया गया।

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo