नासा ने आर्टेमिस वन मून मिशन लॉन्च को नवंबर तक स्थगित किया, ये रहा कारण

नासा ने आर्टेमिस वन मून मिशन लॉन्च को नवंबर तक स्थगित किया, ये रहा कारण
HIGHLIGHTS

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने तूफान इयान के मद्देनजर आर्टेमिस वन मून मिशन के प्रक्षेपण को नवंबर तक टाल दिया है।

से-जैसे टीमें पोस्ट-स्टॉर्म रिकवरी ऑपरेशन को पूरा कर रही है, नासा ने निर्धारित किया है कि यह 12 नवंबर को खुलने और 27 नवंबर को बंद होने वाली लॉन्च अवधि पर आर्टेमिस वन लॉन्च योजना प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने तूफान इयान के मद्देनजर आर्टेमिस वन मून मिशन के प्रक्षेपण को नवंबर तक टाल दिया है। जैसे-जैसे टीमें पोस्ट-स्टॉर्म रिकवरी ऑपरेशन को पूरा कर रही है, नासा ने निर्धारित किया है कि यह 12 नवंबर को खुलने और 27 नवंबर को बंद होने वाली लॉन्च अवधि पर आर्टेमिस वन लॉन्च योजना प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: 5000 रुपये से कम में बढ़िया स्मार्टवॉच

अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, "फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर की टीमों ने तूफान इयान से संभावित प्रभावों का आकलन करने के लिए शुक्रवार को प्रारंभिक निरीक्षण किया। आर्टेमिस उड़ान हार्डवेयर को कोई नुकसान नहीं हुआ, और कुछ स्थानों में केवल मामूली पानी के रिसाव के साथ सुविधाएं अच्छी स्थिति में हैं।"

इसके बाद, इंजीनियर अतिरिक्त निरीक्षण की तैयारी के लिए स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान के चारों ओर एक्सेस प्लेटफॉर्म का विस्तार करेंगे, ताकि अतिरिक्त निरीक्षण की तैयारी की जा सके और फ्लाइट टर्मिनेशन सिस्टम को फिर से शुरू करने सहित अगले लॉन्च प्रयास की तैयारी शुरू की जा सके।

यह भी पढ़ें: Redmi Pad 4G के लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा, इन स्पेक्स के साथ होगा लॉन्च

artemis-I launch cancelled

नासा ने कहा कि आने वाले दिनों में, प्रबंधक वाहन असेंबली बिल्डिंग (वीएबी) में प्रदर्शन करने के लिए कार्य के दायरे का आकलन करेंगे और अगले लॉन्च प्रयास के लिए एक विशिष्ट तिथि की पहचान करेंगे।

नासा ने कहा, "नवंबर लॉन्च अवधि पर ध्यान केंद्रित करने से कैनेडी के कर्मचारियों को तूफान के बाद अपने परिवारों और घरों की जरूरतों को पूरा करने और टीमों को लॉन्च के लिए पैड पर लौटने से पहले आवश्यक अतिरिक्त चेकआउट की पहचान करने का समय मिलता है।"

आर्टेमिस वन नासा का मानव रहित उड़ान परीक्षण है जो गहरे अंतरिक्ष में मानव अन्वेषण के लिए एक आधार प्रदान करेगा और चंद्रमा और उससे आगे मानव अस्तित्व का विस्तार करने के लिए नासा की प्रतिबद्धता और क्षमता को प्रदर्शित करेगा।

यह भी पढ़ें: 5 अक्टूबर से इन फोन्स पर इस क्षमता को बंद कर देगा Microsoft, आपका फोन भी लिस्ट में?

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo