जनवरी 2023 में 36 वनवेब उपग्रहों के दूसरे सेट को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही इसरो

जनवरी 2023 में 36 वनवेब उपग्रहों के दूसरे सेट को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही इसरो
HIGHLIGHTS

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अपने रॉकेट एलवीएम3 के महत्वपूर्ण क्रायोजेनिक इंजन का परीक्षण करके जनवरी 2023 में यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के 36 उपग्रहों के अगले सेट को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, महेंद्रगिरि में इसरो प्रणोदन परिसर की हाई एल्टीट्यूड टेस्ट फेसिलिटी में सीई-20 इंजन की उड़ान स्वीकृति हॉट टेस्ट 25 सेकंड की अवधि के लिए सफलतापूर्वक किया गया था।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अपने रॉकेट एलवीएम3 के महत्वपूर्ण क्रायोजेनिक इंजन का परीक्षण करके जनवरी 2023 में यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के 36 उपग्रहों के अगले सेट को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, महेंद्रगिरि में इसरो प्रणोदन परिसर की हाई एल्टीट्यूड टेस्ट फेसिलिटी में सीई-20 इंजन की उड़ान स्वीकृति हॉट टेस्ट 25 सेकंड की अवधि के लिए सफलतापूर्वक किया गया था।

इसरो ने कहा कि इस इंजन को एलवीएम3-एम3 मिशन के लिए निर्धारित किया गया है, जिसे वनवेब इंडिया-1 उपग्रहों के 36 नंबरों के अगले सेट के प्रक्षेपण के लिए पहचाना गया है।

यह भी पढ़ें: भारत आ रहा है Vivo V25 4G, मिल सकते हैं ये फीचर्स

एलवीएम3 वाहन (सी25 स्टेज) का क्रायोजेनिक ऊपरी चरण एक सीई-20 इंजन द्वारा संचालित होता है जो तरल ऑक्सीजन और तरल हाइड्रोजन (एलओएक्स-एलएच2) प्रणोदक संयोजन के साथ काम करता है।

यह इंजन निर्वात में 186.36 केएन का नॉमिनल थ्रस्ट विकसित करता है।

उड़ान स्वीकृति परीक्षण के प्रमुख उद्देश्य हार्डवेयर की अखंडता की पुष्टि करना, उप-प्रणालियों के प्रदर्शन का आकलन करना और उड़ान संचालन के लिए इंजन ट्यूनिंग के लिए मिशन आवश्यकताओं के मानकों को पूरा करने के लिए इंजन को ट्यून करना था।

टेस्ट डेटा के विश्लेषण ने इंजन सिस्टम के संतोषजनक प्रदर्शन की पुष्टि की।

इस इंजन को एलवीएम3 एम3 रॉकेट के लिए एकीकृत किए जा रहे सी25 उड़ान चरण में असेंबल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: WHATSAPP BETA 2.22.23.15 हुआ रोल आउट: जानिए क्या हो सकते हैं नए अपडेट्स?

वनवेब के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा कि इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रक्षेपण शुल्क के लिए दो चरणों में 72 उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए वनवेब के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

36 उपग्रहों के पहले सेट की परिक्रमा 23 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रॉकेट बंदरगाह से सफलतापूर्वक हुई, जिसमें एलवीएम3 रॉकेट को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके3 (जीएसएलवी एमके3) के रूप में भी जाना जाता है।

वनवेब ने दुनिया भर में अपनी ब्रॉडबैंड सेवाओं की पेशकश करने के लिए कम पृथ्वी की कक्षा (एलईओ) में 648 उपग्रहों का एक समूह बनाने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें: Nothing Ear Stick को भारत में 8,499 रुपये की कीमत में किया गया लॉन्च, देखें कैसे है Ear 1 से अलग

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo