शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो बनाम Realme 2 Pro बनाम Motorola One Power बनाम शाओमी Mi A2: स्पेक्स की तुलना

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो बनाम Realme 2 Pro बनाम Motorola One Power बनाम शाओमी Mi A2: स्पेक्स की तुलना
HIGHLIGHTS

इन चारों स्मार्टफोंस की अपनी खूबियाँ और खामियां हैं, हमने इन सभी फोंस को यहाँ लिस्ट किया है। जहां Xiaomi Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन अभी लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस एक मिड-रेंज डिवाइस आज भारत में लॉन्च किया जा सकता है, और यह Xiaomi Redmi Note 5 Pro मोबाइल फोन की जगह लेने वाला है।

Xiaomi आज भारत में अपने Xiaomi Redmi Note 6 Pro स्मार्टफोन को लॉन्च करने जा रहा है, ऐसा माना जा रहा है कि या नया आगामी मोबाइल फोन Xiaomi Redmi Note 5 Pro मोबाइल फोन की जगह लेने वाला है। अभी लगभग 6 महीने पहले ही इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। अगर हम बात करते हैं Xiaomi Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन की तो आपको बता देते हैं कि यह बाजार में पहले से ही मौजूद कई अन्य स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देने वाला है। इन स्मार्टफोंस में Realme 2 Pro, Xiaomi Mi A2, और Motorola One Power हैं। यह सभी स्मार्टफोंस भी मिड-रेंज कीमत में ही लॉन्च किये गए हैं। आइये अब जानते हैं कि आखिर इन चारों स्मार्टफोन्स में आखिर क्या बड़े अंतर हैं। 

परफॉरमेंस और स्टोरेज

अगर हम Xiaomi Redmi Note 6 Pro और Motorola One Power स्मार्टफोन्स में आपको एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 चिपसेट दिया गया है, जो 1.8GHz की क्लॉक स्पीड पर काम करता है। इसका मतलब है कि इन दोनों ही स्मार्टफोंस की परफॉरमेंस एक जैसी है। 

इसके अलावा अगर हम Realme 2 Pro और Xiaomi Mi A2 मोबाइल फोंस में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 चिपसेट मिल रहा है। इसका मतलब है कि इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में आपको एक बेहतर प्रोसेसर मिल रहा है, और यह पिछले के मुकाबले ज्यादा केपेबल है। अगर हम Realme 2 Pro मोबाइल फोन की बात करें तो यह 2.0GHz और 1.8Ghz के बीच काम करता है, इसके अलावा अगर हम अन्य स्मार्टफोन की बात करें तो यह 2.2GHz और 1.8GHz के बीच काम करता है। इसका मतलब है कि यहाँ Xiaomi Mi A2 मोबाइल फोन अन्य सभी से आगे निकल जाता है, और इसकी परफॉरमेंस ज्यादा बेहतर होने वाली है। 

डिस्प्ले

सभी फोंस में आपको FHD+ पैनल मिल रहा है, इसके अलावा इनमें अलग अलग डिस्प्ले साइज़ दिया गया है। आपको बता दें कि Xiaomi Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन में आपको एक 6.26-इंच की एक IPS LCD डिस्प्ले 2160×1080 पिक्सल के साथ मिल रही है, इसके अलावा अगर हम Realme 2 Pro मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको एक 6.3-इंच की डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा अगर हम Mi A2 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 6.3-इंच और अगर Motorola One Power मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको एक 5.99-इंच की डिस्प्ले मिल रही है। दोनों ही स्मार्टफोन की डिस्प्ले रेजोल्यूशन अलग अलग है। 

कैमरा

अगर हम Xiaomi Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन से शुरू करें तो इसमें आपको ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है, यह आपको 12-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा से लैस होकर और एक 5-मेगापिक्सल के सेकेंडरी कैमरा के साथ मिल रहा है। इसमें आपको AI क्षमता भी मिल रही है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पर आपको एक 20-मेगापिक्सल और एक 2-मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप मिल रहा है। 

अगर अब हम Realme 2 Pro मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको एक 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी और एक 2-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पर आपको एक 16-मेगापिक्सल का कैमरा मिल रहा है। अगर हम Motorola One Power मोबाइल फ़ोन की चर्चा करें तो इसमें भी आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 16-मेगापिक्सल और 5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पर आपको एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। 

वहीँ अगर Xiaomi Mi A2 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो यह आपको एक 12-मेगापिक्सल + 20-मेगापिक्सल के कैमरा सेटअप के साथ मिल रहा है। इसके अलावा फोन में एक 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इसके फ्रंट कैमरा में आपको AI फीचर मिल रहे हैं। 

बैटरी और कीमत

Xiaomi Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन के आपको Xiaomi Redmi Note 5 Pro मोबाइल फोन की तरह ही एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। यह एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर कंपनी की ओर से कहा गया है कि दो दिन तक काम कर सकती है। इसके अलावा अगर हम Xiaomi Mi A2 मोबाइल फोन और Realme 2 Pro मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको क्रमश: 3,010mAh और 3,500mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। वहीँ अगर Motorola One Power मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसमें आपको सबसे बड़ी एक 5,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। 

अब अगर हम कीमत की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Realme 2 Pro मोबाइल फोन की शुरूआती कीमत Rs 13,990 है, इसमें आपको इस मोबाइल फोन का 4GB मॉडल मिलने वाला है। इसके अलावा अगर आप इसका 6GB रैम वाला मॉडल लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Rs 15,990 खर्च करने होंगे। अगर अब हम Xiaomi Mi A2 और Motorola One Power मोबाइल फोंस की चर्चा करें तो यह आपको 4GB/64GB के साथ Rs 16,999 और 15,999 की क्रमश: कीमत में ले सकते हैं।

जैसा कि हमने देखा था कि Xiaomi Redmi Note 5 Pro को भारत में मिड-रेंज में लॉन्च किया गया था, इस आगामी Xiaomi Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन को भी आप लगभग उसी कीमत में ले सकते हैं। ऐसा कहा जा सकता है कि इस मोबाइल फोन के 4GB/64GB मॉडल को लगभग Rs 14,999 और 6GB मॉडल को लगभग Rs 15,999 में लॉन्च किया जा सकता है।  

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo