Xiaomi Redmi 8 स्मार्टफोन Pixel 3 जैसे ही कैमरा सेंसर से लैस, कुछ इस तरह करता है काम

Xiaomi Redmi 8 स्मार्टफोन Pixel 3 जैसे ही कैमरा सेंसर से लैस, कुछ इस तरह करता है काम
HIGHLIGHTS

Redmi 8 मोबाइल फोन को भारत में Rs 8,499 की कीमत में लॉन्च किया गया है

इसमें स्नेपड्रैगन 439 प्रोसेसर दिया गया है, इसके अलावा इसका डिजाईन भी काफी अलग है

Redmi 8 मोबाइल फोन में Sony IMX363 सेंसर दिया गया है, ऐसा ही सेंसर Pixel 3 में भी देखा गया है

Redmi 8 मोबाइल फोन को भारतीय बाजार में Rs 7,999 की कीमत में उपलब्ध कराया गया है। इस कीमत में यह मोबाइल फोन Redmi 7 मोबाइल फोन को भी कड़ी टक्कर दे रहा है, क्योंकि इसमें आपको बड़ा कैमरा और एकदम नया डिजाईन मिल रहा है। Redmi 8 मोबाइल फोन को देखकर ऐसा भी लगता है कि इस मोबाइल फोन में Xiaomi की ओर से इसे प्रीमियम जैसा बनाने के लिए कुछ बढ़िया फीचर्स भी शामिल किये हैं, जैसे इस मोबाइल फोन में आपको USB-C फ़ास्ट चार्जिंग मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको ग्रेडिएंट डिजाईन मिल रहा है, साथ ही इस मोबाइल फोन को एंट्री-लेवल सेगमेंट में पेश किया गया है। अगर हम इस मोबाइल फोन यानी Redmi 8 को देखते हैं तो इस कीमत में आपको सब कुछ अच्छा ही मिल रहा है, जिसके कारण यह मोबाइल फोन Realme 5 जिसे क्वाड-कैमरा सेटअप से लैस करके लॉन्च किया गया था, भी कड़ी टक्कर देन रहा है, इसके अलावा इसी कीमत में एक अन्य मोबाइल फोन यानी Samsung Galaxy M20 भी आता है। इस समय अगर हम इन तीनों फोंस की तुलना भी करें तो इसमें भी कोई हर्ज़ नहीं है। हालाँकि आज हम Redmi 8 मोबाइल फोन की कैमरा परफॉरमेंस पर एक नजर डालने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर इस मोबाइल फोन यानी Redmi 8 का कैमरा किस तरह का है। 
 

Xiaomi Redmi 8 मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा एक 8MP का कैमरा वाटरड्राप नौच में आपको मिल रहा है, इस कैमरा के माध्यम से आप बढ़िया सेल्फी आदि ले सकते हैं। हालाँकि यहाँ अगर चर्चा करें तो हम देख ही रहे हैं कि आजकल का दौर ट्रिपल कैमरा और क्वाड-कैमरा का चल रहा है। हालाँकि इस मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है। हालाँकि इस प्राइमरी कैमरा के कंपनी यानी Xiaomi की ओर से सोनी IMX 363 सेंसर मिल रहा है, ऐसा ही सेंसर हमने Pixel 3, POCO F1, Asus Zenfone 5Z में भी देखा है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 2MP का डेप्थ सेंसर मिल रहा है, जो आपको पोर्ट्रेट शॉट लेने में मदद करता है। Realme 5 में भी ऐसा ही कुछ देखा गया है। 

आइये अब जानते हैं कि आखिर Redmi 8 का कैमरा इन फीचर्स के साथ कैसा काम करता है-

दिन की रौशनी में

अगर हम एम्पल डेलाइट में Redmi 8 के माध्यम से फोटो लेते हैं तो आप देख ही सकते हैं कि आपको कुछ बढ़िया शार्प और ब्राइट शॉट मिलते हैं। यहाँ हमने पाया है कि ग्रीन कलर भी खासतौर पर उभर कर सामने आया है। हालाँकि जिस एरिया पर ज्यादा फोकस किया गया है, वही सही प्रकार से उभर कर सामने आ रहा है। हालाँकि इसके अलावा का एरिया ओवर एक्सपोज्ड हो रहा है। परिणाम के तौर पर हमें लग रहा है कि कैमरा में डायनामिक रेंज का अभाव है। हालाँकि ऐसी स्थिति में आप HDR का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यहाँ भी यह सही प्रकार से काम नहीं करता है। 

क्लोज-अप

अगर हम Redmi 8 स्मार्टफोन की मिनिमम फोकस रेंज की बात करें तो यह काफी प्रभावित करने वाली है। फोन के कैमरा के माध्यम से आप सब्जेक्ट के काफी करीब भी जा सकते हैं। यहाँ एक आप एक डिटेल्ड फोटो भी ले सकते हैं। सभी मामलों में कैमरा जल्द ही वाइब्रेंट कलर लॉक कर सकता है। हालाँकि एजेस की अगर बात करें तो यह अभी भी आपको ब्लर नजर आने वाले हैं। हालाँकि फोकस करने की इस कैमरा की रेंज काफी अच्छी है। 

सनसेट 

स्वर्ण समय के दौरान Redmi 8 मोबाइल फोन के कैमरा काफी प्रभावित करता है। इसके माध्यम से आप सनसेट के अच्छे द्रश्य को भी कैप्चर कर सकते हैं, और यह भी आपको अच्छा नजर आने वाला है। हालाँकि लो डायनामिक रेंज के कारण काफी फ्रेम कुछ डार्क जरुर हो जाता है। हालाँकि इस कैमरा के माध्यम से हमने बिल्डिंग के टॉप को भी शूट करने के प्रयास में सफल रहे हैं। हालाँकि हमने इस फोटो में ऑब्जेक्ट को कैप्चर नहीं कर पाए हैं जो कैमरा के नज़दीक हैं। 

लो-लाइट

Redmi 8 रियलमी 5 की तरह एक समर्पित नाईट मोड के साथ नहीं आता है, इसलिए तेज, बहु-संसाधित कम-रोशनी वाली फ़ोटो लेने का कोई तरीका नहीं है। इसके बजाय, इनबिल्ट एआई एल्गोरिथ्म एक कम रोशनी की स्थिति का पता लगाता है और एक्सपोज़र और आईएसओ बढ़ाने और शोर में कमी को लागू करने का प्रयास करता है। परिणाम 10,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन के लिए काफी प्रभावशाली हैं, लेकिन यह सभी कम-प्रकाश स्थितियों में उपयोग करने योग्य नहीं है। हमारे नमूनों में, वस्तुओं को आसानी से बाहर किया जा सकता है, लेकिन केवल प्रकाश स्रोत द्वारा सीधे जलाया जाने वाला क्षेत्र ठीक से बाहर आता है, बाकी क्षेत्र में अंधेरा है। फोन स्ट्रोंग नॉइज़ कम करने वाले एल्गोरिदम को भी लागू करता है जो किनारों को चिकना कर देता है, जिससे वस्तुएं ऐसी दिखती हैं जैसे वे वाटर-कलर पेंटिंग का हिस्सा हों। हालांकि कम रोशनी में बहुत सारे विवरणों की उम्मीद न करें।

निष्कर्ष

Xiaomi Redmi 8 की तस्वीरें जीवंत और छिद्रपूर्ण हैं। लेकिन गुणवत्ता कहीं भी उस के करीब नहीं है जो पिक्सेल 3 या आसुस ज़ेनफोन 5z या पोको एफ1 मोबाइल फोन में नजर आती हैं, खासकर कम-रोशनी में। गतिशील रेंज वह है जो आप कैमरे का उपयोग करते हुए सबसे अधिक याद करेंगे, जबकि तीखेपन को पोस्ट-प्रोडक्शन में हेरफेर करने की आवश्यकता है। हालांकि, यदि आप एक आकस्मिक फोटोग्राफर हैं जो लोगों और अच्छी तरह से प्रकाशित विषयों की तस्वीरें लेते हैं, तो रेडमी 8 एक विश्वसनीय साथी होगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo