दिसम्बर 2019 में Rs 15,000 के अंदर आने वाले टॉप 5 स्मार्टफोंस

दिसम्बर 2019 में Rs 15,000 के अंदर आने वाले टॉप 5 स्मार्टफोंस
HIGHLIGHTS

अगर आप भारतीय बाजार में Rs 15,000 की कीमत के अंदर इस महीने में कुछ बेस्ट स्मार्टफोंस की खोज कर रहे हैं तो आज हम आपको इस कीमत में आने वाले टॉप 5 स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं

इस लिस्ट में हमने सैमसंग, नोकिया, असुस, और इनफिनिक्स के स्मार्टफोंस को शामिल किया है

जहां हम देख रहे हैं कि चीनी स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत में अपना वर्चस्व बना रखा है। हम देख रहे हैं कि निरंतर चीनी कंपनियां भारत में अपने स्मार्टफोंस को लॉन्च कर रही हैं। अभी हाल ही में Realme की ओर से और Xiaomi की ओर से भी अपने कई स्मार्टफोंस को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा Oppo और Vivo भी इस लिस्ट में ही आते हैं। हालाँकि जहां एक ओर चीनी स्मार्टफोन कंपनियां भारत में निरंतर कब्ज़ा करने में लगी हैं। 

हालाँकि इसके अलावा भी कई ऐसे भी स्मार्टफोंस हैं जो चीन के अलावा अन्य कंपनियों से ताल्लुक रखते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं। इस लिस्ट में हमने सैमसंग, असुस, नोकिया और अन्य कंपनियों के स्मार्टफोंस को शामिल किया है। यह स्मार्टफोंस आपको भारतीय बाजार में मात्र Rs 15,000 की कीमत के अंदर मिलने वाले हैं। आइये जानते हैं इन टॉप 5 स्मार्टफोंस के बारे में जो आपको दिसम्बर 2019 में और Rs 15,000 के अंदर मिलने वाले हैं।

Samsung Galaxy M30s

Galaxy M30s में 6.4 इंच की FHD+ सुपर AMLOED डिस्प्ले दी गई है और डिवाइस को ओपल ब्लैक, सफायर ब्लू और पर्ल वाइट कलर के विकल्पों में उतारा गया है। Galaxy M30s को एक्सिनोस 9611 प्रोसेसर द्वारा संचालित किया गया है और OS की बात करें तो फोन Android 9 Pie के साथ सैमसंग के वनUI पर काम करता है। स्मार्टफोन का वज़न केवल 188 ग्राम है और इसकी थिकनेस 8.9mm है।

स्मार्टफोन में 6000mAh की दमदार बैटरी मिल रही है और गेमिंग यूज़र्स के लिए डिवाइस में गेम बूस्टर फीचर दिया गया है जो AI का उपयोग कर के बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस ऑफर करेगा। Device के बैक पैनल पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह दी गई है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो M30s के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें 48mp का प्राइमरी कैमरा, 5mp का डेप्थ कैमरा और 8mp का अल्ट्रा वाइड कैमरा शामिल है। सेल्फी के लिए डिवाइस के फ्रंट पर 16MP का कैमरा दिया गया है।

Asus Zenfone Max Pro M2

Asus Zenfone Max Pro M2 को भी समान डिज़ाइन दिया गया है। इस स्मार्टफोन में भी 6.26 इंच की फुल HD नौच डिस्प्ले मौजूद है जिसका रेज़ोल्यूशन 2280×1080 पिक्सल है। यह डिवाइस ओक्टा-कोर 64-बिट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर से लैस है जिसे 14nm फेब्रिकेशन प्रोसेस द्वारा बनाया गया है। डिवाइस को तीन वैरिएंट्स 3GB रैम और 32GB स्टोरेज, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज तथा 6GB रैम और 64GB स्टोरेज में लॉन्च किया गया है। यह स्टॉक एंड्राइड 8.1 ओरियो पर आधारित है और केवल तीन प्री-लोडेड ऐप्स फेसबुक, इन्स्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर के साथ आता है। स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है।

कैमरा की बात करें दो डिवाइस में 12MP + 5MP का डुअल रियर कैमरा दिया गया है और डिवाइस के फ्रंट पर 13MP का कैमरा दिया गया है जो फ्रंट LED फ़्लैश के साथ आता है। डिवाइस का वज़न 175 ग्राम है और यह असुस का दावा है कि यह ड्रॉप रेजिस्टेंस है। डिवाइस फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर्स के साथ आता है। यह स्मार्टफोन डुअल-सिम डुअल-VoLTE सपोर्ट के साथ आता है। Max Pro M2 को ब्लू और टाइटेनियम दो रंगों में खरीदा जा सकता है।

Samsung Galaxy M30

सैमसंग का Galaxy M30 6.4-inch full HD+ Super AMOLED डिस्प्ले के साथ Infinity-U नॉच के साथ आता है। फोन में Exynos 7904 octa-core SoC है। स्मार्टफोन 15W फास्ट चार्जर के साथ आता है। फोन में सिक्योरिटी फीचर के तौर पर फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक दिया गया है। दिए गए स्टोरेज के साथ ही माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए फोन की स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

फोन के बैक में पहला सेंसर 13मेगापिक्सल का है। दूसरा और तीसरा सेंसर 5-5 मेगापिक्सल का है।कनेक्विविटी के लिए फोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट, GPS, Wi-Fi और 4G LTE जैसे फीचर्स हैं। स्मार्टफोन एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर ऑपरेट होता है।

Nokia 6.1 Plus

Nokia 6.1 Plus को एज-टू-एज डिस्प्ले दी गई है। फोन में 5.8 इंच की FHD+ (2280×1080) डिस्प्ले दी गई है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है और यह हाई स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो ऑफर करती है। डिवाइसेज के फ्रंट और बैक पर गोरिला ग्लास 3 दिया गया है और ये ग्लोस मिडनाईट ब्लू, ग्लोस ब्लैक और ग्लोस वाइट कलर में उपलब्ध होंगे।

Nokia 6.1 Plus के बैक पर 16 और 5 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा दिया गया है, वहीं डिवाइस के फ्रंट पर 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है। कैमरा को AI सपोर्ट भी दिया गया है जो तस्वीर की क्वालिटी और बोकेह इफ़ेक्ट में सुधर करता है। डुअल सिम Nokia 6.1 Plus में  3,060mAh की बैटरी दी गई है जो USB टाइप-C के ज़रिए फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

Infinix Hot 8

कंपनी ने फ़ोन को 6.52 इंच की HD+ डिस्प्ले और रिजॉल्यूशन 1600×720 पिक्सल के साथ लॉन्च किया है। फ़ोन की डिस्प्ले पर 2.5D कर्व्ड ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। साथ ही फोन में मीडियाटेक का ऑक्टाकोर हीलियो पी22 प्रोसेसर का भी इस्तेमाल है जिसकी क्लॉक स्पीड 2GHz है।

इस लेटेस्ट इंफीनिक्स फोन में आपको 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी का स्टोरेज मिलता है। यह फ़ोन micro SD card सपोर्ट करता है जिसकी मदद से 256 जीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्रॉयड 9.0 पर रन करता है। फोन के पीछे फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक भी मौजूद है। इसमें 5000mAh की बैटरी है जिसे लेकर कंपनी ने 4जी नेटवर्क पर 22.5 घंटे के टॉकटाइम का दावा किया है।

Infinix Hot 8 कैमरा के तहत इस फोन में तीन रियर कैमरा दिए गए हैं जिनमें एक कैमरा 13 मेगापिक्सल का f/1.8 अपर्चर वाला है, दूसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ है और तीसरा सेंसर लो लाइट के लिए है। वहीं फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है जिसके साथ फ्लैश लाइट भी दी गयी है, कनेक्टिविटी के तौर पर फ़ोन में ड्यूल सिम सपोर्ट, 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई, जीपीएस और यूएसबी पोर्ट शामिल है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo