Xiaomi Redmi Note 5 Pro से लेकर Asus Zenfone Max Pro M1 तक यह हैं बड़ी बैटरी के साथ आने वाले कुछ लेटेस्ट स्मार्टफोन

Xiaomi Redmi Note 5 Pro से लेकर Asus Zenfone Max Pro M1 तक यह हैं बड़ी बैटरी के साथ आने वाले कुछ लेटेस्ट स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

जहां आजकल स्मार्टफोंस में ट्रेंडी फीचर्स को शामिल किया जाने लगा है, इसमें बैटरी से लेकर ड्यूल कैमरा तक सभी फीचर आते हैं, लेकिन आज भी बड़ी बैटरी के साथ आने वाले डिवाइस ही यूजर्स को ज्यादा पसंद आते हैं।

जहां एक ओर स्मार्टफोंस हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है, इसके बिना हमारे जीवन को पूरा नहीं माना जा सकता है, वहीँ दूसरी और स्मार्टफोन को और अधिक उपयोगी और आकर्षक बनाने में सभी कंपनियों ने अपने दिन-रात को झोंका हुआ है। हर एक कंपनी चाहती है कि वह हमें एक ऐसा स्मार्टफोन उपलब्ध कराये जिसे लेने के बाद हमें किसी भी तरह का कोई मलाल न हो। आपको बता दें कि आजकल स्मार्टफोंस में दुनिया के सभी ट्रेंडी फीचर्स को शामिल किया जाने लगा है, जैसे आजकल स्मार्टफोंस में हमें फुल-व्यू डिस्प्ले देखने को मिल रही है, इसके अलावा इनमें ड्यूल कैमरा शामिल हो रहा है, फोंस में दमदार चिपसेट और ज्यादा रैम को शामिल करके उसे और ज्यादा स्पीड से युक्त किया जा रहा है। साथ ही डिजाईन पर लगभग सभी कंपनियां बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं। 

हालाँकि इन सब फीचर्स के अलावा फोन की सुरक्षा, आपके डाटा की सुरक्षा आदि पर भी बहुत अधिक ध्यान दिया जा रहा है, इसके कारण ही फोंस में फेस अनलॉक फीचर को बड़े पैमाने पर शामिल किया जाने लगा है। हालाँकि इन सब के बाद भी एक चीज़ जो हर एक यूजर को अपने फोन ने चाहिए, वह इसकी बैटरी है। अगर सब फीचर होने के बाद भी स्मार्टफोन में अच्छी बैटरी नहीं है तो आपको बता देते हैं कि इस स्मार्टफोन को एक अच्छा डिवाइस नहीं कहा जा सकता है, हालाँकि अगर डिवाइस में कुछ अलग फीचर्स को शामिल करके जल्दी चार्ज करने की क्षमता को इसके साथ जोड़ा गया है, तो भी ठीक है, लेकिन अगर आपका फोन चार्ज होने में ज्यादा समय लेता है तो आपके लिए काफी समस्या का सबब बन सकता है। हालाँकि आज हम आपकी इस समस्या के हल को ले आये हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे डिवाइसों के बारे में बताने वाले हैं, जो मिड-रेंज में आने के साथ ही इन ट्रेंडी फीचर्स के अलावा एक बड़ी बैटरी से भी लैस हैं। आइये इन स्मार्टफोंस के बारे में जानना शुरू करते हैं। 

Xiaomi Redmi Note 5 Pro 

Redmi Note 5 Pro is के स्पेसफिकेशन की बात करें तो ये स्मार्टफोन 5.99 इंच के फुल HD डिस्प्ले से लैस है, डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 1080×2160 पिक्सल और एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है, साथ ही 2.5D कर्व्ड ग्लास से लैस है। ये फोन एड्रीनो 509 GPU के साथ ऑक्टा कोर स्नैपड्रैगन 636 SoC द्वारा संचालित होगा।

फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर बैक साइड में मौजूद होगा। इस फोन में f/2.2 अपर्चर के साथ 12MP+5MP का डुअल रियर कैमरा और LED सेल्फी लाइट के साथ 20MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। ये डुअल सिम फोन 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, माइक्रो USB और 3.5mm हेडफोन जैक सपोर्टिव है और फोन की बैटरी 2.0 क्विक चार्ज के साथ 4000mAh की है।

Asus Zenfone Max Pro M1

फोन को अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च किया गया है, अगर हम मॉडल नंबर ZB601KL की चर्चा करें तो इसे एक फुल मेटल डिजाईन के अलावा 2.5D कर्व ग्लास डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। साथ ही इसमें एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। 

फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है। फोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में भी लॉन्च किया गया है। हालाँकि इसके एक 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वर्जन को जल्द ही Rs 14,999 की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगा[पिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है। फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है।

Xiaomi Redmi Note 5

Redmi Note 5 के 3GB वेरियंट की कीमत Rs 9,999 है, वहीँ इसके 4GB रैम वेरियंट की कीमत Rs 11,999 है। Xiaomi Redmi Note 5 के स्पेक्स पर नज़र डालें तो इसमें 5.99-इंच की 18:9 डिस्प्ले दी गई है, इस डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 2160 x 1080 पिक्सल है। से दो वेरियंट में पेश किया गया है, 3GB रैम के साथ 32GB की स्टोरेज दी गई है, वहीँ 4GB रैम के साथ 64GB की स्टोरेज दी गई है। यह फ़ोन एंड्राइड 7.1.2 नौगट पर आधारित MIUI 9 पर काम करता है। इसमें 4000mAh की बैटरी भी दी गई है। यह फ़ोन स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर से लैस है।

Xiaomi Redmi Note 5 में मौजूद कैमरा सेटअप पर नज़र डालें तो यह 12MP के रियर कैमरे से लैस है, जो डुअल LED फ़्लैश के साथ आता है। इसमें 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है। इसकी मोटाई 8.05mm है।

Huawei P20 Pro

Huawei P20 Pro कंपनी के लेटेस्ट किरिन 970 SoC से लैस है जो डेडिकेटेड न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) के साथ आता है और यह डिवाइस अन्द्रोड़ ओरियो पर आधारित EMUI 8.1 पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में 6.1 फुल HD+ OLED फुल व्यू डिस्प्ले मौजूद है और डिवाइस के फ्रंट पर होम बटन मौजूद है। यह होम बटन एजलेस फिंगरप्रिंट सपोर्ट करता है जिससे यह जेस्चर को पहचान सकता है जैसे होम के लिए लॉन्ग टैप, बैक के लिए शोर्ट टैप और मल्टी टास्किंग के लिए दाएँ और बाएँ स्वाइप।

Huawei P20 Pro में मौजूद ट्रिपल कैमरा 40 MP RGB 1/1.7-इंच सेंसर, 20 MP मोनोक्रोम सेंसर और 8MP टेलीफ़ोटो लेंस से लैस है। डिवाइस के फ्रंट पर 24.8MP का कैमरा दिया गया है जो 3D पोर्ट्रेट लाइट इफ़ेक्ट सपोर्ट करता है। यह डिवाइस 360 फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है जो कि सेकंड्स में डिवाइस को अनलॉक कर सकता है। इसके अलावा डिवाइस में 4000mAh की बैटरी मौजूद है।

Xiaomi Mi Max 2

Mi Max 2 में 6.44 इंच की फुल HD IPS डिस्प्ले और क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। दोनों ही वेरिएंट्स 4GB रैम से लैस हैं। Mi Max 2 को एल्युमीनियम यूनीबॉडी डिज़ाइन दिया गया है, इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है जो Sony के IMX386 सेंसर के साथ आता है और f/2.2 अपर्चर लेंस, फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस और LED फ़्लैश से लैस है। इस हैंडसेट में 5 मेगाप्क्सिल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.0 अपर्चर के साथ आता है। 

Xiaomi Mi Max 2 एंड्राइड 7.1.1 नौगट पर आधारित MIUI 8.0 पर चलता है और स्प्लिट-सक्री मल्टी-टास्किंग सपोर्ट करता है। इस हैंडसेट के बैक पर रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और यह 5300mAh बैटरी के साथ आता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo