ये हैं टॉप 5 भारतीय मोबाइल फोन निर्माता कंपनी, क्या आप जानते हैं इनके बारे में…

ये हैं टॉप 5 भारतीय मोबाइल फोन निर्माता कंपनी, क्या आप जानते हैं इनके बारे में…
HIGHLIGHTS

जहां एक ओर भारतीय बाजार को बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ज्यादातर चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने कब्जे में लिया हुआ है

वहां हमें एक नजर भारतीय ब्रांड्स की ओर से भी ले जानी जरुरी है

भारत में भी बहुत सी कम्पनियाँ ऐसी हैं जो प्रोडक्ट्स को निर्मित करती हैं, इनमें मोबाइल फोंस और टीवी के अलावा अन्य कई प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं

जो ये टॉप 5 भारतीय मोबाइल फोन कम्पनियाँ निर्मित करती हैं

जहां एक ओर भारतीय बाजार को बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ज्यादातर चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने कब्जे में लिया हुआ है, वहां हमें एक नजर भारतीय ब्रांड्स की ओर से भी ले जानी जरुरी है। भारत में भी बहुत सी कम्पनियाँ ऐसी हैं जो प्रोडक्ट्स को निर्मित करती हैं, इनमें मोबाइल फोंस और टीवी के अलावा अन्य कई प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं, जो ये टॉप 5 भारतीय मोबाइल फोन कम्पनियाँ निर्मित करती हैं। अगर हम अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स की बात करें तो भारत में बड़े पैमाने पर Nokia, Panasonic, LG, Samsung आदि के मोबाइल फोंस को ज्यादा महत्त्व दिया जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में इस चलन को चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने बदला है, इस लिस्ट में हमने Xiaomi, Vivo, Oppo जैसे बड़े ब्रांड्स को देखा है, और इसी कड़ी में अभी हाल ही में Realme के तौर पर एक नया भी जुड़ा है।

हालाँकि अब चीन के साथ चल रही खटपट के बीच सभी भारतीय चीनी सामान का बहिष्कार का रहे हैं, ऐसे में हमें देश की अन्य कंपनियों पर नजर करने की जरूरत है, जो कहीं न कहीं इन बड़े नामों के पिछले खो सी गई थीं। हालाँकि आब हम बात करने वाले हैं कुछ भारतीय ब्रांड्स के बारे में यानी भारतीय मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के बारे में, और जानने वाले हैं कि आखिर क्या यह अभी भी फोंस को बना रही हैं, या बंद कर चुकी हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम शुरू करें, आपको बता देते हैं कि इस टॉप 5 भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की लिस्ट में किन स्मार्टफोंस को शामिल किया गया है, उसके बारे में आपको पहले बता देते हैं।

आपको बता देते हैं कि इस लिस्ट में हमने माइक्रोमैक्स (Micromax) को शामिल किया है, इसके बाद Karbonn, Lava, i-Ball का नाम आता है, हालाँकि यह लिस्ट यहीं पर ख़त्म नहीं हो जाती है, आपको बता देते है कि इस लिस्ट में Intex भी शामिल है, और इसके अलावा Jio और Lyf को भी इस लिस्ट में देखा जा सकता है, आइये चलिए अब एक नजर बारीकी से डालते हैं इस लिस्ट पर…

Micromax Mobile Phones 

आपको बता देते है कि Micromax की ओर से मात्र मोबाइल फोंस को ही निर्मित नहीं किया गया था, इसके अलावा कंपनी की ओर से टैबलेट और डाटा कार्ड आदि के साथ साथ टीवी जगत में भी अपने आप को स्थापित किया था, हालाँकि पिछले कुछ समय से माइक्रोमैक्स का नाम मानों कहीं गुम सा हो गया है। लेकिन ऐसा कहा जा सकता है कि यह कंपनी एक बार फिर से बाजार में अपने आप को स्थापित करने का भी दमखम रखती है। 

Micromax indian mobile brand

iBall Mobile Phones

इसका Apple से कोई लेना देना नहीं है। इसकी वेबसाइट पर भी सिर्फ Tabs यानि Tablets की ही जानकर दी गई है, तो Tablets की वजह से मैं ये कहूंगा  कि ये स्मार्टफोन की दुनिया से iball पूरी तरह लापता नहीं हुआ है।

iball indian mobile brand

Karbonn Mobile Phones 

Karbonn की वेबसाइट चल रही है, सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नज़र आता है, Twitter, और फेसबुक दोनों पर ये अपने फीचर फ़ोन को प्रमोट करती दिखाई दे रही है। इनके स्मार्टफोंस और फीचर फोंस, Offline और Online दोनों जगह आसानी से उपलब्ध हैं।

karbonn indian mobile brand

Lava Mobile Phones 

लावा की और से मुख्य तौर पर फीचर फोंस का निर्माण करती है, हलांकि इसके अलावा स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप के क्षेत्र में भी सक्रिय है, लावा की खासियत ये है कि ये दूसरी कंपनियों के लिए भी स्मार्टफोन बनाती है, और शायद यही वजह है कि ये कंपनी अभी तक सर्वाइव कर रही है।

Lava Indian mobile brand

Intex Mobile Phones 

intex की वेबसाइट चल रही है, लेकिन फ़ोन्स के नाम पर उसमें वेबसाइट पर सिर्फ फीचर फ़ोन ही नज़र आते हैं। Amazon पर आपको इसके feature phone के अलावा स्मार्टफोन भी नज़र आ जाएंगे। लेकिन ये भी स्मार्टफोन के क्षेत्र में उतनी अधिक सक्रिय नज़र नहीं आती।

Intex mobile Indian smartphone brand

Jio Lyf

Jio Lyf एक बड़ा brand है, इनके सारे फ़ोन्स की इनफार्मेशन आपको इनकी वेबसाइट पर मिल जाएगी, ये फ़ोन आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों जगह मिल जाएंगे, स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अभी जो हालात चल रहे हैं, आने वाले समय में जिओ इनका फ़ायदा उठा सकता है। 

jio lyf indian smarpthone brand

दरअसल जिस समय दूसरी कंपनियां प्रमोशन पर ज़्यादा ध्यान दे रही थी, चीनी कंपनियों ने R&D पर खर्च किया, और ऐसे ऐसे प्रोडक्ट बाजार में पेश किये कि उन प्रोडक्ट्स ने खुद ही अपनी प्रमोशन कर दी, Motorized Camera, Rotating Camera, Flip Camera, Chinese R&D की हद ये है कि आपको Chinese बाजार में बहुत ही अलग, इनोवेटिव प्रोडक्ट मिलते हैं, आज हमें ज़रुरत है तो R&D पर ध्यान देने की, उन सरकारी नीतियों की जो देश को एक Manufecturing hub बना सकें,  और इसके लिए अभी हाल ही में कोशिशें शुरू भी हो गयी हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo