Samsung Galaxy A71 VS redmi k20 pro: आइये जानें कौन सा स्मार्टफोन जंग में है आगे

Samsung Galaxy A71 VS redmi k20 pro: आइये जानें कौन सा स्मार्टफोन जंग में है आगे
HIGHLIGHTS

आज हम Samsung Galaxy A71 और Redmi K20 Pro के बीच कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स की तुलना करने वाले हैं

और आपको बताने वाले हैं कि आखिर इन दोनों ही मोबाइल फोंस में इन आधारों पर क्या अंतर हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं

भारत में Samsung Galaxy A71 स्मार्टफोन को भी लॉन्च कर दिया गया है, इस मोबाइल फोन की कीमत Rs 29,999 है, यह कीमत इस मोबाइल फोन के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज मॉडल की है, इस मोबाइल फोन को एक ही मॉडल में लॉन्च किया गया है। हालाँकि इसके विपरीत अगर हम Redmi K20 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसे भी इसी कीमत में लॉन्च किया जा चुका है। आज हम इन दोनों ही यानी Samsung Galaxy A71 और Redmi K20 Pro के बीच कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स की तुलना करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि आखिर इन दोनों ही मोबाइल फोंस में इन आधारों पर क्या अंतर हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं। 

Samsung Galaxy A71 Price in India

Samsung Galaxy A71 को 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है और इसका दाम Rs 29,999 है। यह स्मार्टफोन प्रिज्म क्रश ब्लैक, प्रिज्म क्रश सिल्वर और प्रिज्म क्रश ब्लू कलर में आया है और इसके सेल 24 फ़रवरी से सैमसंग ओपेरा हाउस सैमसंग.कॉम और बड़े ऑनलाइन पोर्टल पर शुरू होगी।

Redmi K20 Pro Price in India  

Redmi K20 Pro की कीमत की बात करें तो 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट को Rs 27,999 रूपये में लॉन्च किया गया है जबकि 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट को Rs 30,999 में पेश किया गया है। क्योंकि यह स्मार्टफोन काफी समय से बाजार में मौजूद है तो ऐसा हो सकता है कि इसपर आपको कई बढ़िया डिस्काउंट और ऑफर मिल रहे हैं और आप इस मोबाइल फोन को अब बेहद ही कम कीमत में भी खरीद सकें।

Samsung Galaxy A71 Specifications and Feature

Samsung Galaxy A71 6.7 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले के साथ उतारा गया है जो कि सुपर AMOLED इनफिनिटी-O डिस्प्ले है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। फोन को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 octa-core SoC द्वारा संचालित किया गया है जो 8GB रैम के साथ पेयर्ड है। फोन में 128GB का स्टोरेज दिया गया है जिसे माइक्रो SD कार्ड की सहायता से 512GB तक बढ़ाया जा सकता है।

ऑप्टिक्स पर नज़र डालें तो फोन में क्वाड कैमरा सेटअप मिल रहा है जिसमें एक 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है और यह f/1.8 अपर्चर लेंस के साथ आया है। दूसरा 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है जो कि f/2.2 अपर्चर का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस है। इसके अलावा दो 5 मेगापिक्सल के डेप्थ और मैक्रो सेंसर को रखा गया है जिसका अपर्चर क्रमश: f/2.2 और f/2.4 है। फोन के फ्रंट पर 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिल रहा है और इसका अपर्चर f/2.2 है।

कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS/ A-GPS और USB Type-C पोर्ट दिया गया है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है और डिवाइस में 4,500mAh की बैटरी दी गई है और इसे 25W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है।

Redmi K20 Pro Specifications and Feature

Redmi K20 Pro को 6.39 इंच की AMLOED ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है जो 91.9 स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो ऑफर करती है और इसे HDR सपोर्ट दिया गया है। Redmi K20 Pro को कम्पनी ने ग्लेशियर ब्लू, फ्लेम रेड और कार्बन ब्लैक कलर में लाया गया है और फोन में 7th जनरेशन का इन-डिस्प्ले फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है। बढ़िया एक्सपीरियंस के लिए डार्क मोड, रीडिंग मोड को भी शामिल किया गया है। डिवाइस के बैक पर 3D कर्व्ड ग्लास बैक दिया गया है जिसे कोर्निंग गोरिला ग्लास 5 द्वारा प्रोटेक्ट किया गया है। स्मार्टफोन का वज़न 191 ग्राम है। 

Redmi K20 Pro को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 के साथ लॉन्च किया गया है जो एड्रेनो 640 के साथ पेयर किया गया है। गेमिंग परफॉरमेंस को बेहतर बनाने के लिए 2nd जनरेशन गेम टर्बो फीचर को ऐड किया गया है। स्मार्टफोन में 8GB LPDDR4X रैम दी गई है और यह 256GB UFS 2.1 स्टोरेज के साथ आया है। डिवाइस को कूल रखने के लिए 8 लेयर ग्रेफाइट कूलिंग सिस्टम मिल रहा है। कैमरा की बात करें तो रेड्मी के20 प्रो मोबाइल फ़ोन में 20MP का पॉप-अप सेल्फी कैमरा को लाया गया है जिसे ड्रॉप प्रोटेक्शन दिया गया है और कैमरा को सफायर ग्लास से प्रोटेक्ट किया गया है। फ्रंट कैमरा में पनोरमा सेल्फी, AI सीन डिटेक्शन, AI पोर्ट्रेट और AI फेस अनलॉक दिया गया है।

स्मार्टफोन के बैक पर तीन कैमरा दिए गए हैं जो AI ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है और फोन में 48MP का Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर है, वहीं दूसरा 13MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और तीसरा कैमरा 8MP टेलीफ़ोटो लेंस है। Redmi K20 Pro का कैमरा 960FPS स्लो-मोशन विडियो और 60FPS पर UHD 4K विडियो सपोर्ट करता है। बैटरी की बात करें तो स्मार्टफोन में 4000mAh की बैटरी दी गई है जो 27W सोनिकचार्ज सपोर्ट के साथ आई है। कनेक्टिविटी के लिए डिवाइस में टाइप C पोर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक और ड्यूल फ्रीक्वेंसी GPS मिल रहा है और फोन को स्प्लैश प्रुफ बनाने के लिए P2i सर्टिफिकेशन भी मिला है।

Samsung Galaxy A71 VS Redmi K20 Pro निष्कर्ष 

आप यहाँ देख सकते हैं कि हमने इन दोनों ही मोबाइल फोंस के बीच स्पेक्स और कीमत के अलावा फीचर्स आदि की भी तुलना की है, यहाँ हमने पाया है कि यह दोनों ही स्मार्टफोंस एक दूसरे से कई मामलों में अलग हैं। यहाँ हम देख रहे हैं कि दोनों ही फोंस में स्पेक्स के मामले में काफी अंदर नज़र आ रहा है, कैमरा को देखते हैं तो दोनों ही फोंस का कैमरा आदि भी एक दूसरे से अलग है। हालाँकि इतना ही नहीं यह दोनों ही फोंस डिजाईन आदि के मामले में भी एक दूसरे से काफी अलग हैं। यहाँ आप सोच रहे होंगे कि Samsung Galaxy A71 भारत में लॉन्च हो गया है, और जल्द ही इसकी सेल होने वाली है और मात्र Redmi K20 Pro स्मार्टफोन ही इसे टक्कर या इसकी प्रतिस्पर्धा में खड़ा है। हालाँकि इतना ही नहीं आपको बता देते हैं कि मात्र Redmi K20 Pro के साथ ही Samsung Galaxy A71 की टक्कर नहीं हो रही है, इसके अलावा Vivo V17 Pro, Oppo Reno, और OnePlus 7 से भी इस मोबाइल फोन की सीधी टक्कर है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo