Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन की बैटरी फटी, Xiaomi ने साझा किया कारण

Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन की बैटरी फटी, Xiaomi ने साझा किया कारण
HIGHLIGHTS

Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन की बैटरी गुरुग्राम में एक्सप्लोड हुई थी

अब लगभग एक सप्ताह के बाद इस तरह का एक कारण Xiaomi की ओर से साझा किया गया है कि आखिर यह बैटरी क्यों फटी थी

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi देश की सबसे लोकप्रिय उपकरणों निर्माताओं में से एक हैं। इसके उपकरण इतने लोकप्रिय हैं कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता लगातार 10 तिमाहियों से भारत में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड रही है। हालाँकि, भारत में बढ़ती सफलता विवादों से भी घिरी रही है। एक बड़ा विवाद यह है कि Xiaomi के स्मार्टफोन्स में विस्फोट हुआ था, या इसमें आग लग गई थी। एक नई कड़ी में, गुड़गांव के एक व्यक्ति ने एक घटना की सूचना दी है जहां उसका Redmi Note 7 Pro अनायास ही फट गया था।

91mobiles की एक रिपोर्ट में, गुड़गांव स्थित विकेश कुमार ने दावा किया कि उनका स्मार्टफोन उनकी जेब में गर्म होने के कुछ सेकंड के भीतर फट गया। रिपोर्ट में इस विस्फोट का कारण बैटरी विस्फोट बताया गया है और इसने उसके बैग में आग लगा दी। कुमार ने दिसंबर 2019 में कथित तौर पर स्मार्टफोन खरीदा और हमेशा बंडल चार्जर का उपयोग करके स्मार्टफोन को चार्ज किया। जबकि कुमार को शारीरिक रूप से नुकसान नहीं हुआ था, हालाँकि उनका दावा है कि Xiaomi के सेवा केंद्र ने उन्हें उचित प्रतिक्रिया नहीं दी। 

यह घटना शुक्रवार को हुई और आदमी का दावा है कि सेवा केंद्र ने पहले उसे विस्फोट के लिए दोषी ठहराया। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने "एक प्रतिस्थापन इकाई के लिए पैसे निकालने का प्रयास किया।" विकेश कुमार ने सेवा केंद्र से खराब प्रतिक्रिया को उजागर करते हुए सोशल मीडिया पर अपने साथ हुई घटना को साझा करते हुए एक पोस्ट किया था। गुड़गांव के व्यक्ति ने 91मोबाइल्स को बताया कि जब वह अपने कार्यस्थल पर पहुंचा तो स्मार्टफोन 90 प्रतिशत चार्ज पर था। उन्होंने कथित तौर पर महसूस किया कि स्मार्टफोन का तापमान लगातार बढ़ रहा है और उन्होंने फोन को अपनी जेब से निकाल लिया।

विकेश कुमार ने बताया कि उन्होंने जैसे ही फोन से धुआं निकलता देखा, उसे अपनी जेब से निकाल लिया। उसने फिर डिवाइस को अपने बैग की ओर फेंका जो पास में ही था। इस दौरान, स्मार्टफोन में विस्फोट हो गया और बैग में आग लग गई। कथित तौर पर आग इतनी बढ़ गई कि आग बुझाने वाले यंत्र का इस्तेमाल कर इसे बाहर नहीं निकाला जा सका। कुमार तब एक शहर स्थित सेवा केंद्र में गए जहाँ अधिकारियों ने कथित तौर पर उन्हें दोषी ठहराने की कोशिश की। जब उन्होंने दोष लेने से इनकार कर दिया, तो सेवा केंद्र ने उन्हें स्मार्टफोन की लागत का 50 प्रतिशत देने की कोशिश की। 

Xiaomi ने कहा है कि डिवाइस को सर्विस सेंटर में लाने से पहले ही उसे शारीरिक रूप से नुकसान पहुंच चुका था। “उपभोक्ता के पूर्ण संतुष्टि को सुनिश्चित करते हुए, ग्राहक के साथ मामले को सौहार्दपूर्वक हल किया गया है। Xiaomi ने एक बयान में कहा, हम अपने उपभोक्ताओं की गहराई से देखभाल करते हैं और सभी आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं।

वाया:

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo