Realme X2 Pro VS Realme XT VS Realme X2: जानिए एक ही कंपनी के तीन डिवाइस एक दूसरे से कितने अलग

Realme X2 Pro VS Realme XT VS Realme X2: जानिए एक ही कंपनी के तीन डिवाइस एक दूसरे से कितने अलग

Realme की ओर से उसका पहला फ्लैगशिप मोबाइल फोन यानी Realme X2 Pro लॉन्च कर दिया गया है, इस मोबाइल फोन को कंपनी की ओर से चीन के बाजार में लॉन्च किया गया है। आपको बता देते हैं कि मिड-रेंज सेगमेंट में यह कंपनी का पहला मोबाइल फोन है जिसे एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह लॉन्च किया गया है। इस कीमत में यह मोबाइल फोन Redmi K20 Pro को कड़ी टक्कर देने की क्षमता रखता है। हालाँकि इस मोबाइल फोन के चीन में लॉन्च होने से पहले ही कंपनी की ओर से ऐसी घोषणा की जा चुकी है कि इस मोबाइल फोन को भारतीय बाजार में दिसम्बर के महीने में लॉन्च किया जाने वाला है। आज हम इस मोबाइल फोन के साथ Realme XT यानी इसी कंपनी के एक अन्य क्वाड-कैमरा फोन के साथ करने वाले हैं। इस मोबाइल फोन के अलावा आज हम एक अन्य मोबाइल फोन यानी Realme X2 को भी जोड़ने वाले हैं, और जानने वाले हैं कि आखिर एक ही कंपनी के इन तीन फोंस में क्या अंतर है। आज हम कीमत, स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स के बीच तुलना करके बताने वाले है कि आखिर इन तीनों ही फोंस में ज्यादा बेहतर कौन सा फोन है। 

Realme X2 Pro VS Realme XT VS Realme X2: क्या है कीमत?

Realme X2 Pro मोबाइल फोन को तीन अलग अलग स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। आपको बता देते है कि इसका एक स्पेशल एडिशन भी लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल फोन के 6GB रैम अरु 64GB स्टोरेज वैरिएंट को कंपनी की ओर से RMB 2,599 यानी लगभग Rs 25,990 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसके 8GB रैम और 128GB स्टोरेज मॉडल को RMB 2,799 यानी लगभग Rs 27,990 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसके 12GB रैम और 256GB स्टोरेज मॉडल को RMB 3,199 यानी लगभग Rs 31,990 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन के मास्टर एडिशन को 12GB की रैम और 256GB स्टोरेज के साथ RMB 3,299 यानी लगभग Rs 32,990 की कीमत में लॉन्च किया गया है। Realme X2 को स्टार मैप ब्लू और सिल्वर विंग वाइट कलर में पेश किया गया है।

Realme X2 के 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट तथा 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत क्रमश: 1,599 Yuan (~$224) और 1,899 Yuan (~$266) रखी गई है। स्मार्टफोन चीन में रियलमी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्री-ऑर्डर के लिए पेश किया जा चुका है। Realme X2 को 27 सितम्बर से सेल किया जाएगा। इसके अलावा Realme XT मोबाइल फोन की कीमत पर नजर डालें तो हम देखते हैं कि Realme XT के 6GB RAM + 64GB मॉडल को लगभग RS 16,999 में लिया जा सकता है, इसके अलावा फोन के 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वैरिएंट को आप लगभग Rs 18,999की कीमत ले सकते हैं।

Realme X2 Pro VS Realme XT VS Realme X2: स्पेसिफिकेशन्स और फीचर

Realme X2 Pro को एक फ्लैगशिप मोबाइल फोन की तरह लॉन्च किया गया है, इस मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855+ चिपसेट दिया गया है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको 6.5-इंच की एक Super AMOLED डिस्प्ले मिल रही है। जो आपको FHD+ रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। इस मोबाइल फोन में आपको OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro मोबाइल फोंस की तरह ही 90Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन मिल रही है। मोबाइल फोन को लिक्विड कुलिंग फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। आपको बता देते है कि इसमें आपको 4000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। यह 50W VOOC फ़ास्ट चार्जिंग के साथ मिल रही है। 

कैमरा आदि की अगर बात करें तो इस मोबाइल फोन में आपको एक क्वाड-कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 64MP का मेन कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 13MP का टेलीफोटो लेंस भी मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 2MP का डेप्थ सेंसर मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है।

Realme X2 Pro VS Realme XT VS Realme X2: स्पेसिफिकेशन्स और फीचर

Realme X2 को 6.4 इंच की S-AMOLED डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है जिसके टॉप पर एक ड्यूड्रॉप नौच मौजूद है। इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है और डिस्प्ले 1080 x 2340 पिक्सल का फुल HD+ रेज़ोल्यूशन ऑफर करती है। हैंडसेट का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91.1 प्रतिशत है।

Realme X2 कम्पनी की ओर से पहला फोन है जो 8nm स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट के साथ आया है जो 2.2 GHz पर क्लोक्ड है। डिवाइस को 6GB और 8GB LPDDR4X RAM विकल्प के साथ उतारा गया है तथा स्टोरेज के लिए 64GB, 128GB और 256GB स्टोरेज दिया गया है, हालांकि, 256GB स्टोरेज विकल्प अभी सेल के लिए उपलब्ध नहीं है। Realme X2 में स्टोरेज को बढ़ाने के लिए microSD कार्ड स्लॉट दिया गया है।

Realme X2 में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है। फोन के बैक पर क्वैड कैमरा सिस्टम दिया गया है जिसमें 64 मेगापिक्सल का Samsung GW1 सेंसर दिया गया है और इसका अपर्चर f/1.8 है, जिससे यूज़र्स 9280 x 6944 पिक्सल की अल्ट्रा-हाई रेज़ोल्यूशन तस्वीरें शूट कर सकते हैं। इसके अलावा, कैमरा सेटअप में 8 मेगापिक्सल का सुपरवाइड लेंस मौजूद है और इसका अपर्चर f/2.25 है, वहीं अन्य दो कैमरा सेटअप में एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस तथा 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट लेंस दिया गया है। Realme X2 30fps पर 4K विडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट मिलता है। फ्रंट और रियर कैमरा सेटअप में विडियो रिकॉर्डिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइज़ेशन सपोर्ट दिया गया है। 

स्मार्टफोन को एंड्राइड 9 पाई पर आधारित कस्टम-मेड ColorOS 6.1 पर रखा गया है। बेहतर परफॉरमेंस के लिए Realme X2 में फ्रेम बूस्ट 2.0 और टच बूस्ट 2.0 को शामिल किया गया है।

Realme X2 में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। यह कम्पनी का पहला फोन है जिसे OPPO की 30W VOOC 4.0 फ़्लैश चार्ज तकनीक के साथ पेश किया गया है। कनेक्टिविटी के लिए डिवाइस में डुअल-सिम सपोर्ट, 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, ब्लूटूथ 5.0, GPS, NFC, USB-C और 3.5mm ऑडियो जैक को शामिल किया गया है।

Realme X2 Pro VS Realme XT VS Realme X2: स्पेसिफिकेशन्स और फीचर

अगर हम Realme  XT स्मार्टफोन की बात करें तो इसमें आपको एक 6.4-इंच की full-HD+ Super AMOLED स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको एक वाटरड्राप नौच भी मिल रहा है। फोन में Qualcomm Snapdragon 712 AIE यह एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है, जो 10nm प्रोसेस पर निर्मित किया गया है। अगर स्मार्टफोन यानी Realme XT में मौजूद स्टोरेज और रैम वैरिएंट्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह मोबाइल फोन 4GB, 6GB और 8GB रैम मॉडल में आने वाला है, इसके अलावा स्टोरेज लगभग 128GB तक की होने वाली है।

फोन में आपको एक 4000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। जो 20 W की फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आती है। यह एक VOOC 3.0 फ़्लैश चार्ज से लैस है। इसके अलावा फोन में आपको कलर OS 6 मिल रहा है, जो आपकू डार्क मोड के साथ मिल रहा है। फोन में डॉल्बी Atmos स्पीकर्स भी दिए गए हैं। आप फोंट्स को भी इसमें कस्टमाइज कर सकते हैं। फोन में डिजिटल वेल्बिंग और एप्प क्लोन भी दिया गया है।

अगर कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि Realme XT कंपनी की ओर से ऐसा पहला मोबाइल फोन है जिसे 64MP कैमरा के साथ लॉन्च किया जा रहा है, हालाँकि यह भारत का भी इस कैमरा के साथ लॉन्च होने वाला पहला मोबाइल फोन है, इसके पहले चीन के बाजार में Redmi Note 8 Pro को भी 64MP कैमरा के साथ लॉन्च किया जा चुका है। मोबाइल फोन में आपको एक क्वाड-रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है। आपको बता देते हैं कि Realme 5 में भी क्वाड-रियर कैमरा सेटअप देखने को मिला था।

Realme XT में एक 8MP का वाइड-एंगल कैमरा दिया गया है, हालाँकि फोन में आपको एक 2MP का मैक्रो-लेंस और एक 2MP का डेप्थ सेंसर भी मिल रहा है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पैनल पर आपको एक 16MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा मिल रहा है। Realme XT मोबाइल फोन में आपको USB Type C पोर्ट मिल रहा है, इसके अलावा आपको इसमें एक 3.5mm का हेडफोन जैक भी मिल रहा है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo