Realme X2 Pro VS Redmi K20 Pro VS OnePlus 7: एक दूसरे से कितने अलग हैं यह स्मार्टफोन?

Realme X2 Pro VS Redmi K20 Pro VS OnePlus 7: एक दूसरे से कितने अलग हैं यह स्मार्टफोन?
HIGHLIGHTS

जैसा कि आ जानते हैं कि Realme X2 Pro स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है, अब ऐसे में यह स्मार्टफोन कि स्मार्टफोन को टक्कर देता है, या इसे किस स्मार्टफोन से टक्कर मिलती है

आज हम इसके बारे में ही जानने का प्रयास करने वाले हैं। तो आइये शुरू करते हैं Realme X2 Pro और Redmi K20 Pro और OnePlus 7 के बीच एक तुलनात्मक अध्ययन

Realme X2 Pro स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इस मोबाइल फोन को जिस तरह के स्पेक्स और फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है, उसे देखकर कहा जा सकता है कि इस मोबाइल फोन की टक्कर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कई स्मार्टफोंस से होने वाली है, लेकिन आज हम Realme X2 Pro के भारत में लॉन्च हो जाने के बाद इसकी तुलना Redmi K20 Pro और OnePlus 7 स्मार्टफोन से करने वाले हैं। वैसे तो इन स्मार्टफोन्स में आपको सभी कुछ अपने अपने स्तर पर बढ़िया ही मिल रहा है लेकिन इसके बाद भी इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको काफी अंतर देखने को मिल सकते हैं, अब यह अंतर स्पेक्स और फीचर्स के अलावा कीमत आदि को लेकर भी देखे जा सकते हैं। 

असल में आज हम इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कीमत आदि की तुलना करने वाले हैं, और आपको बताने वाले हैं कि आखिर इन दोनों ही स्मार्टफोंस में एक जैसा क्या है, और दोनों के ही बीच बड़े अंतर क्या हैं। आखिर क्या यह दोनों ही स्मार्टफोंस एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं या नहीं। इन सभी सवालों के जवाब ही आज हम जानने की कोशिश करने वाले हैं तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए आपको बता देते हैं कि आखिर इन दोनों ही स्मार्टफोंस में से आपके लिए ज्यादा बेहतर डिवाइस कौन सा रहने वाला है। यहाँ हम Realme X2 Pro और Redmi K20 Pro  और OnePlus 7 के बीच एक तुलनात्मक अध्ययन करने वाले हैं। 

Realme X2 Pro Vs OnePlus 7 Vs Redmi K20 Pro Price

Realme X2 प्रो मोबाइल फोन को भारतीय बाजार में दो अलग अलग वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, इस मोबाइल फोन के 8GB रैम और 128GB मॉडल को आप Rs 29,999 में खरीद सकते हैं, इसके अलावा इसके 12GB रैम और 256GB मॉडल को Rs 33,999 में ख़रीदा जा सकता है, हालाँकि कंपनी ने इस मोबाइल फोन का 6GB रैम मॉडल भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं किया है। इसके अलावा अगर आप इसका OnePlus 7 Red वैरिएंट 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए लगभग Rs 37,999 खर्च करने होंगे। Redmi K20 Pro की कीमत की बात करें तो 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट को Rs 27,999 रूपये में लॉन्च किया गया है जबकि 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट को Rs 30,999 में पेश किया गया है।

Realme X2 Pro  Vs OnePlus 7 Vs Redmi K20 Pro Display

Realme X2 Pro इस मोबाइल फोन में आपको 6.5-इंच की एक Super AMOLED डिस्प्ले मिल रही है। जो आपको FHD+ रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। इस मोबाइल फोन में आपको OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro मोबाइल फोंस की तरह ही 90Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन मिल रही है। मोबाइल फोन को लिक्विड कुलिंग फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। OnePlus 7 मोबाइल फोन में आपको एक full-screen display डिजाईन देखने को नहीं मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में आपको OnePlus 6T के जैसी एक वाटरड्राप नौच से लैस डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें आपको एक 6.2-inch Full HD+ 60Hz AMOLED डिस्प्ले मिल रही है। 

Realme X2 Pro Vs OnePlus 7 Vs Redmi K20 Pro Camera

Realme X2 Pro मोबाइल फोन के कैमरा आदि की अगर बात करें तो इस मोबाइल फोन में आपको एक क्वाड-कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 64MP का मेन कैमरा मिल रहा है, जो 20X hybrid zoom तकनीकी के साथ आता है, f/1.8 अपर्चर के साथ आया है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 13MP का टेलीफोटो लेंस भी मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक 2MP का डेप्थ सेंसर मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है। फोन को कलर OS 6 पर लॉन्च किया गया है।

OnePlus 7 के कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 48MP का मेन सेंसर और एक 5MP का सेकेंडरी सेंसर मिल रहा है। कैमरा के साथ आपको ड्यूल LED फ़्लैश भी मिल रही है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। 

रेड्मी के20 प्रो मोबाइल फ़ोन में 20MP का पॉप-अप सेल्फी कैमरा को लाया गया है जिसे ड्रॉप प्रोटेक्शन दिया गया है और कैमरा को सफायर ग्लास से प्रोटेक्ट किया गया है। फ्रंट कैमरा में पनोरमा सेल्फी, AI सीन डिटेक्शन, AI पोर्ट्रेट और AI फेस अनलॉक दिया गया है। स्मार्टफोन के बैक पर तीन कैमरा दिए गए हैं जो AI ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है और फोन में 48MP का Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर है, वहीं दूसरा 13MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और तीसरा कैमरा 8MP टेलीफ़ोटो लेंस है। Redmi K20 Pro का कैमरा 960FPS स्लो-मोशन विडियो और 60FPS पर UHD 4K विडियो सपोर्ट करता है।

Realme X2 Pro Vs OnePlus 7 Vs Redmi K20 Pro Processor

जैसे कि पहले ही कहा जा चुका है कि इस मोबाइल फोन यानी Realme X2 Pro को एक फ्लैगशिप मोबाइल फोन की तरह लॉन्च किया गया है, इस मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855+ चिपसेट दिया गया है। इसके अलावा OnePlus 7 मोबाइल फोन को भी क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 के साथ लॉन्च किया गया है। Redmi K20 Pro को भी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 के साथ लॉन्च किया गया है जो एड्रेनो 640 के साथ पेयर किया गया है। गेमिंग परफॉरमेंस को बेहतर बनाने के लिए 2nd जनरेशन गेम टर्बो फीचर को ऐड किया गया है। डिवाइस को कूल रखने के लिए 8 लेयर ग्रेफाइट कूलिंग सिस्टम मिल रहा है।

Realme X2 Pro Vs OnePlus 7 Vs Redmi K20 Pro OS और अन्य

कंपनी ने DJI के साथ भी साझेदारी की है, जिसके बाद Realme X2 प्रो में आपको ओसमो मोबाइल 3 (Osmo Mobile 3) मिलता है, जो कैमरा को और भी ज्यादा बेहतरीन बना देता है। इसके माध्यम से आप कई फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने विडियो और फोटो को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। OnePlus 7 Android 9.0 पर आधारित OxygenOS 9.5.8 पर काम करता है। Redmi K20 Pro को एंड्राइड 10 का स्टेबल अपडेट मिल चुका है और कनेक्टिविटी के लिए डिवाइस में टाइप C पोर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक और ड्यूल फ्रीक्वेंसी GPS मिल रहा है और फोन को स्प्लैश प्रुफ बनाने के लिए P2i सर्टिफिकेशन भी मिला है।

Realme X2 Pro Vs OnePlus 7 Vs Redmi K20 Pro Battery

आपको बता देते है कि Realme X2 Pro में आपको 4000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। यह 50W VOOC फ़ास्ट (फ़्लैश) चार्जिंग के साथ मिल रही है। OnePlus 7 मोबाइल फोन में आपको एक 3700mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, साथ ही इस मोबाइल फोन में आपको एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है। Redmi K20 Pro में 4000mAh की बैटरी दी गई है जो 27W सोनिकचार्ज सपोर्ट के साथ आई है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo