छुपे हुए कैमरा वाला OnePlus डिवाइस आया सामने, कुछ ऐसा हो सकता है इसका डिजाईन

छुपे हुए कैमरा वाला OnePlus डिवाइस आया सामने, कुछ ऐसा हो सकता है इसका डिजाईन
HIGHLIGHTS

OnePLus Concept One CES 2020 में पेश किया जा चुका है। OnePlus CES में पहली बार भाग ले रहा है

अभी OnePLus Concept One सिर्फ एक concept phone ही है

OnePLus Concept One की back side में iconic McLaren Papaya Orange Leather Finish दी गई है, जैसे कि McLaren 720s में था

OnePLus Concept One CES 2020 में पेश किया जा चुका है। OnePlus CES में पहली बार भाग ले रहा है। अभी OnePLus Concept One सिर्फ एक concept phone ही है। यह फिलहाल है इतनी जल्दी उपलब्ध नहीं हो पाएगा। अभी OnePLus सिर्फ यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि इस smartphone को किस तरीके से बनाया जा सके और बाजार में उतारा जा सके। OnePLus Concept One की back side में iconic McLaren Papaya Orange Leather Finish दी गई है, जैसे कि McLaren 720s में था।

Phone की बैक में आपको Stitching line भी नजर आती हैं जैसे कि McLaren Cars की सीट में नजर आती हैं। इसके Sides में Aluminum Aloy framing होती है। लेकिन ऐसा Smartphone Industry में पहली बार हो रहा है कि Smartphone की Side में PVD Aluminum Finish है। साधारणत: Smartphone की साइड में Oxidized Aluminum होता है। इस Smartphone की जो Unique चीज है, वह है इसकी बैक।

अब साधारण तौर पर OnePlus के Smartphones में Camera Bump होते हैं, जो देखा जाए तो बैक की खूबसूरती को थोड़ा सा कम कर देते हैं। लेकिन यहां उन्होंने एक special technology का प्रयोग किया है, और इससे कैमरा को छुपा दिया है। जब आपको इसकी जरूरत होती है, ये आपको तभी दिखाई देता है। इसके लिए हम McLaren Car का उदाहरण ले सकते हैं। McLaren Car में जब आपको रोशनी की जरूरत होती है तो आप इसकी Sun Roof से light अंदर आने देते हैं, और जब चाहे आप इसकी Sun Roof से light को अंदर आने से रोक देते हैं।

बिल्कुल यही Technology OnePlus ने अपने Smartphone में इस्तेमाल की है। इस Technology को अपने Smartphone में उतारने में OnePlus को 18 महीने लगे। इस Technology का नाम है Electro-Chromic Technology. इसमें back side में कैमरा तभी visible होता है जब आप device में camera app खोलते हैं। एक camera app को खोलने के बाद यह कैमरा आपको नजर आने लगता है और इलेक्ट्रोक्रोमिक टेक्नोलॉजी इसके लिए सिर्फ 0.7 सेकेंड का समय लेती है और जब आप इस ऐप को यूज नहीं कर रहे हैं कैमरा को यूज नहीं कर रहे हैं। तो आपको यह बिल्कुल डार्क नजर आता है इसका लेंस आपको बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता और यही वजह है कि वनप्लस ने इसे इनविजिबल कैमरा का नाम दिया है वनप्लस कांसेप्ट एक में इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास के प्रयोग से न सिर्फ इसकी खूबसूरती बढ़ती है बल्कि यह कैमरा के लिए काम भी काफी अलग तरीके से करता है कैंडी फिल्टर की तरह काम करता है जिसे आप कंट्रोल भी कर सकते हैं और आपके कैमरा के प्रयोग के अनुभव को काफी अलग बना देता है क्योंकि आप गिलास से भीतर आने वाली लाइट को कंट्रोल कर सकते हैं।

इसलिए यह एक तरीके से फिजिकल एंड इंटर की तरह ही काम करता है और आप इसे पिक्चर क्लिक करते टाइम यूज कर सकते हैं अभी इलेक्ट्रोक्रोमिक टेक्नोलॉजी तो नहीं है लेकिन यह स्मार्टफोंस के लिए नहीं है मैं प्लेन एंड कार्ड्स के अलावा यह टेक्नॉलजी और बोइंग एरोप्लेन स्की विंडोज में प्रयोग की जाती है वनप्लस के अनुसार इस टेक्नोलॉजी को इससे प्रयोग करना एक चुनौती थी क्योंकि यह 0.3 5mm पता था उतना ही है यह उतना ही पतला है जितना कि एक स्मार्टफोन में प्रयोग होने वाले टेंपर्ड ग्लास होते हैं वनप्लस को इतना टाइम इसलिए भी लग गया क्योंकि इसमें यह देखा जा रहा था कि इलेक्ट्रोक्रोमिक गिलास वनप्लस कांसेप्ट वन के कैमरा की परफॉर्मेंस पर कोई गलत असर तो नहीं डालता।

ग्लास में उस समय 100% ट्रांसपेरेंसी होनी चाहिए जब इसका कैमरा प्रयोग किया जा रहा हूं और जैसा कि हमने बताया कि इसकी कैमरा ऐप को खुलने में 0.7 सेकंड का समय लगता है और इतना ही समय लगता है इसके इलेक्ट्रोक्रोमिक फिल्टर को एकदम ब्लैक से पूरी तरह ट्रांसपेरेंट होने में इसी वजह से इसे बहुत ज्यादा परीक्षणों की जरूरत थी ताकि यह पता चल सके कि किस तरह से फोन किया किस तरह से फोन का उत्पादन शुरू किया जा सकता है बैक कैमरा के आगे लगा यह ग्लास उतना ही मजबूत है जितना किसी भी दूसरे फोन में होता है इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo